गाली देने पर कौन सी धारा लगती है?

Gali Dene Par Kaun Si dhara Lagti Hain: गाली देने का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। आमतौर पर कुछ दोस्तों, रिश्तेदारों के बीच गाली देकर बात करते देखा जाता है। बैसे तो आमतौर पर गाली को लोग हसीं मजाक में ले जाते है। लेकिन बात – बात गाली देने की आदत कभी – कभी काफी हानिकारक भी हों जाती है। जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को नशे में या जान बूझकरगाली देता है।

तो यह लड़ाई का बड़ा कारण बन जाता है। ऐसे में व्यक्ति के मन सवाल उठता है कि गाली देने पर कौन सी धारा लगती है? या कानून में इसका क्या प्रावधान है। बेशक अगर आप हमारे इस लेख को पढ़ रहे है तो आप भी यही जानना चाहते होंगे कि Gali Dene Par Kaun Si dhara Lagti Hain. अगर हां तो आप बिल्कुल सही पेज पर आए है।

क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से गाली देने पर कौन सी धारा लगती है? (Which section is applicable for abusing?) और भारतीय कानून में गाली देने पर केस, सजा का क्या प्रावधान है। तो आइए इसी जानकारी को आगे विस्तार से जानने की कोशिश करते है।

क्या गाली देना अपराध है? | Gaali Dena Apradh Hai

दोस्तो गाली देने पर कौन सी धारा लगती है? इसके बारे में जानने से पहले थोड़ा क्या गाली देना अपराध है इसके बारे में थोड़ा जान लेते है। तो दोस्तो आपको बता दे कि बैसे तो आमतौर पर दोस्तोज़ रिस्तेदारो के बीच गाली देना एक हसींज़ मजाक का हिस्सा माना जाता है।

गाली देने पर कौन सी धारा लगती है

परंतु अगर आपको कोई व्यक्ति नशे में या आपको नीचा दिखाने के लिए बेबजह गालियाँ दे रहा है तो यह सब दुर्व्यवहार में आता है और गाली देने पूरी तरह से एक अपराध है।

गाली देने पर व्यक्ति के ख़िलाफ़ सीआरसीपी की धारा 154 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज हो सकती है और भारतीय दंड संहिता की धारा 294 के अंतर्गत सजा का प्रावधान किया गया है।

धारा 294 क्या है? | Dhara 294 Kya Hai

धारा 294 क्या है? इसके बारे में काफी लोगो को जानकारी नही है तो हम आपको बता दे कि धारा 294 एक ऐसी धारा जिसमे अगर कोई व्यक्ति किसी साथ गाली गलौज करता है तो उसे इस धारा के तहत 3 महीने की सजा हो सकती है। अपराधी व्यक्ति को कोर्ट से अपनी जमानत के लिए हाजिर होना पड़ता है।

गाली क्या होती है? | Gaali Kya Hoti Hai

जब कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति को बिना शारीरिक रूप हिंसा करते हुए अत्यधिक क्रोध आने पर मौखिक रूप से हिंसात्मक शब्दो के समूह चयन करता है तो उसे गाली कहते है। बता दे की क्रोध आने पर जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को गाली देता है तो गाली देने वाले व्यक्ति को असीम शांति का अनुभव होता है। वही जिस व्यक्ति को गाली दी जाती है उसमें क्रोध पैदा हो जाता है और यही लड़ाई का यह बड़ा कारण बनता है।

Gaali Dena Apradh Hai Related FAQ

गाली देने पर कौन सी धारा लगती है?

गाली देने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 294 लगती है।

गाली देने पर पर कौन सी धारा के अंतर्गत FIR दर्ज होती है?

गाली देने पर CRFF की धारा 154 के अंतर्गत FIR दर्ज होती है।

क्या गाली देना अपराध है?

जी हाँ, गाली देना अपराध है। किसी को अश्लील गालियां देने पर भारतीय दंड संहिता 294 के अंतदगत6 अपराध माना गया है।

गाली देने पर सजा का क्या प्रावधान है?

धारा 294 के अंतर्गत गाली देने पर 3 महीने की सजा का प्रावधान किया गया है।

किसी पुरुष को गाली देने पर कौन सी धारा लगती है?

किसी पुरुष को गाली देने पर सीआरपीसी (CRPC) की धारा 154 के तहत एफआईआर दर्ज की जाती हैं.

फोन पर गाली देने से कौन सी धारा लगती है?

फ़ोन पर गाली देने पर अपराधी के खिलाफ आईपीसी की धारा 294 व 506 तहत कारवाही की जाती है.

तो दोस्तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे आपको गाली देने पर कौन सी धारा लगती है? के बारे में सभी जानकारी शेयर की है। आशा करते है कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। बाकी अगर आपको इस विषय मे अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment