स्कूल की शिकायत कैसे करें? | किसी भी स्कूल की शिकायत कैसे करें?

Kisi Bhi School Ki Sikayat Kaise Karen: देश के सभी युवाओं के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है। बिना शिक्षा सफलता पाना काफी मुश्किल काम होता है। इसलिए हर माता – पिता अपने बच्चें को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए अपने बच्चे का दाखिला अच्छे से अच्छे स्कूल में कराते है। लेकिन अक्सर होता है कि शिक्षा नाम पर अभिभावकों के साथ कुछ स्कूल के द्वारा अच्छा वर्ताव नही किया जाता है।

कहने का मलतब काफी ऐसे स्कूल है जो अभिभावकों से बच्चों की ड्रेस, फीस, प्रोजेक्ट वर्क आदि के नाम पर अधिक वसूली करते है। ऐसे में मन मे सवाल आता है कि स्कूल की शिकायत कैसे करें? या फिर शिक्षा विभाग का नंबर क्या है? बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल पर आए हैं तो आप भी Kisi Bhi School Ki Sikayat Kaise Karen इसके बारे में जानना चाहते होंगे।

अगर हाँ, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल में किसी भी स्कूल की शिकायत कैसे करें या शिक्षा विभाग का नंबर क्या है? आदि जैसी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। तो आइए जानते है-

किसी भी स्कूल की शिकायत कैसे करें? | How to complain about school?

स्कूल में बच्चो के साथ गलत व्यवहार अधिक फीस वसूली जैसे कई किस्से अक्सर सामने आते रहते है। दोस्तो अगर आप भी अपने स्कूल में अपने साथ हो रहे गलत व्यवहार से परेशान आ चुके है। तो इस संबंध में आप अपने क्षेत्र के ब्लॉक एजुकेशन अधिकारी (Block Education Officer) यानी कि खंड विकास अधिकारी से कर सकते है। निश्चित ही आपकी समस्या पर ध्यान देकर आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

स्कूल की शिकायत कैसे करें किसी भी स्कूल की शिकायत कैसे करें

यदि किसी कारण यहां से आपकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं होती है तो जिला शिक्षा अधिकारी (Distric Education officer) से शिकायत कर सकते है। यहाँ से जरूर आपके शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी।

इसके अलावा स्कूल की शिकायत जिले के शिक्षा अधिकारी या फिर जिला अधिकारी से भी की जा सकती है। डायरेक्ट इनसे मिलकर आप लिखित रूप के अपनी शिकायत कर सकते हैं। लिखित कार्रवाई के बाद आपकी शिकायत का समाधान निश्चित ही दिया जाएगा।

स्कूल की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर | Helpline number for school complaint

स्कूलों की हालत पहले की अपेक्षा काफी खराब होती जा रही है। आये दिन सोशल मीडिया पर स्कूलों की खबरे या फिर टीचर के अजीब तरह के किस्से वायरल होते रहते है। ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य के स्कूल की व्यवस्था ठीक करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

इस हेल्पलाइन नंबर पर किसी भी स्कूल और किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकते है। आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 18001800166 हेल्पलाइन नंबर जारी किया हैं। इस हेल्पलाइन नंबर पर आप किसी भी तरह की शिकायत कर सकते है।

स्कूल की शिकायत करने के बाद अधिकारियों के द्वारा क्या कार्यवाही की जाती है?

जब हम किसी भी स्कूल की शिकायत कर देते हैं तो हमारे मन में सवाल आता है कि आखिर हमारी शिकायत के बाद अधिकारियों के द्वारा किस तरह से और क्या कार्यवाही की जाती है? तो इस संबंध में हम आपको बता दें कि जब आप किसी स्कूल की शिकायत करते हैं तो अधिकारी उसे शिकायत को संज्ञान में लेते हैं और सबूत के आधार पर जांच करते हैं यदि जांच में शिकायत सही पाई जाती है। तो उसे स्कूल के खिलाफ कार्यवाही होती है।

किसी भी स्कूल की शिकायत करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? | What things should be kept in mind while complaining about any school?

दोस्तों अगर आपके साथ स्कूल में किसी तरह से परेशान किया जा रहा है और आप उसे विषय में शिकायत करना चाहते हैं। नीचे दिए गए बिंदुओं को आप जरूर ध्यान रखें-

  • आपकी शिकायत वास्तविक होनी चाहिए।
  • जिस संबंध में आप शिकायत कर रहे हैं उसके प्रूफ के लिए आपके पास कोई वीडियो, फोटोग्राफ होना चाहिए।
  • अगर अभिभावक भी संबंधित स्कूल की मनमानी से परेशान है तो लिखित शिकायत पर उनके हस्ताक्षर होने चाहिए
  • आप जो भी शिकायत करें उसकी एक फोटो कॉपी अपने पास अवश्य रखें

किसी स्कूल की शिकायत कैसे करें?

अगर आपको किसी भी स्कूल की शिकायत करनी है तो सबसे अच्छा है कि आप अपने जिले के शिक्षा अधिकारी से शिकायत करें।

किसी भी स्कूल की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है

अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते हैं और उत्तर प्रदेश के स्कूल की शिकायत करना चाहते हैं तो 18001800166 पर शिकायत कर सकते हैं।

स्कूल को हिंदी में क्या कहते हैं?

स्कूल को हिंदी में विद्यालय कहते हैं

निष्कर्ष

तो मित्रो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको स्कूल की शिकायत कैसे करें? | किसी भी स्कूल की शिकायत कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी साझा की है। जिसे फॉलो करके आप आसानी से किसी भी स्कूल की शिकायत को आसानी कर सकते है।

आशा करते है कि आप हमारे इस जानकारी से संतुष्ट होंगे। बाकी अगर आपको इससे जुड़ी अन्य किसी तरह की जानकारी चाहिए। तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। धन्यवाद ।।

Leave a Comment