क्लाउड कंप्यूटिंग क्या हैं? | क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकार व यह कैसे काम करता हैं?

अगर आप टेक्नोलॉजी के बारे में जानते है तो आपने कभी ना कभी Cloud Computing का नाम जरुर सुना होगा और आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको Cloud Computing Kya hai के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगे, अगर आप What is Cloud Computing in Hindi के बारे जानना चाहते है. इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या हैं? | Cloud Computing Kya Hai

Cloud Computing एक वह टेक्नोलॉजी है जिसमे इंटरनेट के माध्यम से यूजर को उसकी जरूरत के अनुसार कई तरह की services प्रदान की जाती हैं। Cloud Computing  की इन services में storage, databases, networking, software, analytics और intelligence जैसी services होती है।

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या हैं

Cloud computing का प्रयोग करने के लिए आपको पैसे देने होते है और इस कारण यह एक on-demand service है जिसमे आप एक ही सिस्टम से अपने बाकि के सभी resources ऑनलाइन एक्सेस कर सकते है। Cloud computing में आपको ज्यादा अच्छी सिक्यूरिटी और फीचर मिल जाते है।

क्लाउड कंप्यूटिंग का इतिहास | History Of Cloud Computing in Hindi

Cloud Computing की शुरुआत 1999 में हुई जब Salesforce।com नाम की कंपनी ने अपने यूजर्स को वेबसाइट पर इन्टरनेट के के माध्यम से कई एप्लीकेशन की सेवाएं प्रदान करना शुरू किया था। ये पहली बार था जब Cloud Computing की शुरुआत हो रही थी।

बाद में सन 2002 में Amazon ने अपने Cloud Computing service की शुरुआत की और फिर 2009 में गूगल ने भी अपनी Cloud Computing service की शुरुआत की जिसमे उसने अपने सभी G Apps को वेबसाइट के माध्यम से यूज़ करने के लिए उपलब्ध करा दिया।

आज के समय में Cloud Computing काफी तेजी से बढ़ रहा है और Cloud Computing  service देने में Amazon AWS, Microsoft Azure, Google Cloud, Alibaba cloud जैसी बढ़ी कंपनी लीड करती है।

क्लाउड कंप्यूटिंग कैसे काम करता है? | How Cloud Computing works

Cloud computing टेक्नोलॉजी में Cloud computing प्रदाता कंपनी द्वारा Servers पर उन applications को वेबसाइट के रूप में install किया जाता है जिस एप्लीकेशन की Cloud Computing service देनी होती है। इसके बाद कोई भी यूजर ब्राउज़र पर इन्टरनेट के माध्यम से उन एप्लीकेशन को यूज़ कर सकता है।

Cloud Computing मुख्य रूप से Dual layers technology पर आधारित होते है जहाँ Servers को Manage करने के लिए एक Extra Layer का इस्तेमाल किया जाता है  जिसको back end कहा जाता है और दूसरी लेयर जिसे user इस्तेमाल करते हैं उसको front end कहा जाता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकार | Types of Cloud Computing in Hindi

Cloud Computing को चार उनके प्रकार के अनुसार चार भागों में विभाजित किया गया है  जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

पब्लिक क्लाउड कंप्यूटिंग (Public Cloud Computing)

Public Cloud Computing को एक IT कंपनी द्वारा अपने सभी यूजर के लिए develop किया जाता है और यह हर यूजर के लिए available होता है और इसका इस्तेमाल कोई भी इन्टरनेट यूजर कर सकता है।

इस तरह की Public Cloud Computing service ज्यादातर फ्री होती है या फिर इसका चार्ज काफी कम होता है। Amazon elastic compute cloud (EC2), IBM Smart Cloud Enterprise, Google App Engine, Windows Azure Services Platform, Alibaba Cloud, Public Cloud Computing के example है।

प्राइवेट क्लाउड कंप्यूटिंग (Private Cloud Computing)

Private Cloud Computing को एक विशेष यूजर या ग्रुप या ऑर्गेनाइजेशन द्वारा develop किया जाता है। इस तरह की Cloud Computing का एक्सेस सिमित होता है और इसका एक्सेस किसी थर्ड पार्टी व्यक्ति के साथ शेयर नहीं किया जाता है। HP Data Centers, Microsoft, Elastra-private cloud, Google Gmail service Private Cloud Computing के example है।

हाइब्रिड क्लाउड कंप्यूटिंग (Hybrid Cloud Computing)

जब किसी क्लाउड service में Public Cloud Computing और Private Cloud Computing दोनों का एक साथ इस्तेमाल किया जाता है तो इस तरह की Cloud Computing service को Hybrid Cloud Computing कहते है। जैसे Google Application Suite (Gmail, Google Apps, and Google Drive), Office 365 (MS Office on the Web and One Drive), Amazon Web Services Hybrid Cloud Computing के example है।

कम्युनिटी क्लाउड कंप्यूटिंग (Community Cloud Computing)

Community Cloud Computing service उन यूजर के लिए होती है जिनको अपने डाटा को अपने कंपनी या ग्रुप के बहुत से अन्य यूजर के साथ शेयर करना होता है जैसे Health Care community cloud का सबसे अच्छा example है। इसके अलावा एक यूनिवर्सिटी भी Community Cloud Computing service का ही इस्तेमाल करती है।

क्लाउड कंप्यूटिंग के द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस | Services provided by cloud computing

Iaas (Infrastructure as a service)

Iaas का फुल फॉर्म Infrastructure as a service होता है और इस तरह की Cloud computing service में Cloud computing की Computing Power, Storage, Software, Network का कण्ट्रोल यूजर के पास होता है। Infrastructure as a service को मुख्य रूप से बिज़नेस के लिए यूज़ किया जाता है। Amazon Web Services, Microsoft Azure, Google Compute Engine Infrastructure as a service के मुख्य फीचर है।

Paas (Platform as a service)

Paas का फुल फॉर्म Platform as a service होता है और इस तरह की Cloud computing service में यूजर को Cloud पर एक तरह का प्लेटफार्म मिलता है जिसमे यूजर अपनी जरूरत के अनुसार यूज़ कर सकता है। AWS Elastic Beanstalk, Google App Engine Platform as a service के example है।

Saas (Software as a service)

Saas का फुल फॉर्म Software as a service है और Cloud computing service में यूजर को रिमोट सर्वर पर Hosted Software मिलते है। इस तरह की Cloud computing service को एक विशेष सॉफ्टवेर को वेब ब्राउज़र की मदद से कही भी यूज़ किया जा सकता है।  Gmail, Microsoft Office 365, Slack Software as a service के example है।

Examples of Cloud Storage

आज के समय में Cloud computing में Storage का सबसे बड़ा उदाहरण Dropbox है क्योंकि ऑनलाइन फाइल्स स्टोरेज करने के लिए Dropbox सबसे बड़ा प्लेटफार्म है. इसके अलावा Gmail और Facebook भी Cloud computing के ही example है क्योंकि Google की email service और फेसबुक जैसे प्लेटफार्म भी अपने यूजर को ईमेल स्टोरेज के लिए unlimited storage प्रदान करते है.

Examples of Cloud Computing in Education

Cloud computing का इस्तेमाल Education sector में भी हो रहा है और इस तरह के प्लेटफार्म को प्रोवाइड करने में SlideRocket, Ratatype, Amazon Web Services जैसी कंपनी लीड करती है. जैसा कि आप जानते है कि आये दिन e-learning का ट्रेंड भी बढ़ रहा है और इस कारण Cloud computing का इस्तेमाल Education में भी किया जा रहा है.

Examples of Cloud Computing in Healthcare

आज के समय में Healthcare सेक्टर भी Cloud computing का इस्तेमाल हो रहा है क्योंकि इससे nurses, physicians और hospital के administrators को अपनी जानकारी एक दूसरे से शेयर करने में काफी आसानी होती है और उसका एक्सेस भी काफी आसान हो गया है. Healthcare में Cloud computing की लीड कंपनी ClearDATA, Dell’s Secure Healthcare Cloud, IBM Cloud है.

Examples of Cloud Computing for Government

आज के समय में Cloud Computing इतना जरुरी हो गया है कि गवर्मेंट भी अपने कई कामों में Cloud Computing का इस्तेमाल करती है जैसे कि IT consolidation, shared services, citizen services आदि. इसके अलावा भी Government द्वारा अन्य कई कामों में Cloud Computing का इस्तेमाल किया जाता है.

निष्कर्ष

तो दोस्तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको क्लाउड कंप्यूटिंग क्या हैं? | क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकार व यह कैसे काम करता हैं? के बारे में जानकारी साझा की है। आशा करता हूँ दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment