आयुष्मान कार्ड पर फ्री इलाज कैसे करवाएं? | Ayushman Card Par Free Ilaj Kaise Karaye

|| आयुष्मान कार्ड पर फ्री इलाज कैसे करवाएं? | Ayushman Card Par Free Ilaj Kaise Karaye In Hindi | आयुष्मान कार्ड क्या है? | What is Ayushman Card? | आयुष्मान कार्ड कौन से हॉस्पिटल में चलता है? | Ayushman Card Par rupay tak ka free ilaj kara sakte ||

Ayushman Card Par Free Ilaj Kaise Karaye 2024: देश के गरीब नागरिकों के लिए भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड योजना (Ayushman Card Scheme) का संचालन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत गरीब नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) प्रदान किया जाता है जिसकी मदद से वह फ्री में अपना इलाज करवा सकते हैं।

लेकिन अधिकांश लोगों को Ayushmam Card Yojana के बारे में जानकारी नही जैसे कि आयुष्मान कार्ड पर किन – किन बीमारियों का इलाज करा सकते है? और कौन – कौन से अस्पताल में फ्री इलाज करा सकते है। जानकारी न होने की वजह से वह आयुष्मान कार्ड का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम अपने इस आर्टिकल में आयुष्मान कार्ड पर फ्री इलाज कैसे करवाए? इसकी समस्त जानकारी देने जा रहे हैं। तो अगर आप भी Ayushman Card Par Free Ilaj Kaise Karaye In Hindi से अनजान है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े।

आयुष्मान कार्ड क्या है? | What is Ayushman Card?

दोस्तों आयुष्मान कार्ड भारत सरकार के द्वारा संचालित की जा रही आयुष्मान कार्ड योजना (Ayushman Card Scheme) के अंतर्गत जारी किया जाने वाला एक ऐसा कार्ड है जिसकी मदद से 5 लाख तक का फ्री इलाज मुक्त कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड मुख्य रूप से गरीब परिवार के लोगों के लिए जारी किया जाता है।

आयुष्मान कार्ड पर फ्री इलाज कैसे करवाएं

भारत का कोई भी नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से ऊपर है और जिसके पास बीपीएल यानी की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला लाल कार्ड है तो वह आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है।

बड़ी संख्या में भारत के नागरिकों के लिए भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जा चुका है लेकिन अधिकांश लोग इसका इस्तेमाल करने से अभी वंचित है। इसलिए हम आयुष्मान कार्ड का उपयोग (Uses Of Ayushman Card ) करके इलाज कैसे कारण और कौन-कौन से अस्पताल में इलाज कर सकते हैं उसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

आयुष्मान कार्ड पर फ्री इलाज कैसे करवाएं? | How to get free treatment on Ayushman card?

दोस्तों भारत सरकार ने आयुष्मान कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी को ऑनलाइन किया है। ताकि हम नागरिक को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। अगर आप भी आयुष्मान कार्ड की मदद से अपना इलाज कराना चाहते हैं।

लेकिन आपको नहीं पता है कि इसका उपयोग करके इलाज कैसे कारण तो नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अस्पताल का पता लगाकर उस अस्पताल में आयुष्मान कार्ड की मदद से अपना फ्री में इलाज कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको अलग-अलग अनेक प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से आपको फाइंड हॉस्पिटल Find Hospital के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • फाइंड हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको राज्य, जिला आदि का चुनाव करना होगा।
आयुष्मान कार्ड पर फ्री इलाज कैसे करवाएं
  • अंत में आपको कैप्चा कोड (Captcha code) डालकर नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने उन हॉस्पिटल की लिस्ट (Ayushman Card Hispital List) निकाल कर आ जाएगी। जहां पर आयुष्मान कार्ड से फ्री में इलाज होता है।
  • अस्पताल की सूची देखने के बाद आप अपने पसंद के अनुसार किसी नजदीकी अस्प्ताल में जाकर आयुष्मान कार्ड और आधार कार्ड की मदद से फ्री इलाज करा सकते हैं।

Ayushman Card Par Free Ilaj Kaise Karaye Related Faq

आयुष्मान कार्ड पर कितने रूपए तक इलाज फ्री करवा सकते हैं?

आयुष्मान कार्ड पर 5 लाख टाक फ्री इलाज कराया जा सकता हैं.

आयुष्मान कार्ड कौन से अस्पताल में चलता हैं?

आयुष्मान कार्ड सरकारी अस्पताल सहित कई प्राइवेट अस्पताल में भी मान्य हैं. बाकी अस्पताल चेक करके किसी भी अस्पताल में इलाज करा सकते हैं. अस्पताल चेक करने की प्रक्रिया ऊपर बताई गयी है.

फ्री इलाज कौन से कार्ड पर होता हैं?

आयुष्मान कार्ड पर फ्री इलाज होता हैं.

आयुष्मान कार्ड पर किन – किन बिमारियों का इलाज फ्री किया जाता हैं?

आयुष्मान कार्ड पर कैंसर, हृदय रोग, कोरोना, लेरिया, मोतियाबिंद, सर्जिकल डिलेवरी, नसबंदी, गैंगरीन समेत 196 प्रकार की बीमारियों को शामिल किया गया हैं.

आयुष्मान कार्ड से कितने पैसे खर्च कर सकते हैं?

आयुष्मान कार्ड से आप हर साल 5 लाख रूपए तक इलाज के लिए खर्च कर सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत कब हुई

आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत 14 अप्रैल 2018 में की गयी थी.

अस्पताल में फ्री इलाज कौन करवा सकता हैं?

जिनके पास आयुष्मान कार्ड है वह अस्पताल में फ्री इलाज करा सकते हैं.

क्या आयुष्मान कार्ड की मदद से ओप्रशन भी करवा सकते हैं?

जी हाँ, आप आयुष्मान कार्ड का उपयोग करके फ्री में ओप्रशन भी करवा सकते हैं.

फ्री इलाज के लिए कौन सा कार्ड बनता हैं?

फ्री इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाया जाता हैं?

क्या आयुष्मान कार्ड से प्राइवेट अस्पताल में फ्री इलाज हो सकता हैं?

जी हाँ, आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत लिए काफी प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है.

आयुष्मान कार्ड से फ्री इलाज कराने के लिए किस – किस चीज की जरूरत होती है?

आयुष्मान पर फ्री इलाज करने के लिए आयुष्मान कार्ड के साथ-साथ लाभार्थी के पास उसका आधार कार्ड पहचान पत्र या राशन कार्ड में से एक होना अनिवार्य है।

निष्कर्ष

दोस्तो आयुष्मान कार्ड भारत योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही काफी महत्वाकांक्षी योजना है.लेकिन अभी अधिकांश लोग आयुष्मान कार्ड से फ्री में इलाज कैसे कारण इस बात से अनजान थे इसलिए आज हमने आपको अपने आर्टिकल में आयुष्मान कार्ड से फ्री इलाज कैसे कराएं?

इसके बारे में समस्त जानकारी दी है। मैं आशा करता हूं कि दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। बाकी अगर आपको आयुष्मान कार्ड से जुड़ी अन्य किसी भी जानकारी के बारे में जानना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम बहुत जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment