सभी राज्य सरकार की तरह ओडिशा सरकार की भी अपने राज्य के निवासियों के लिए राशन कार्ड नामक महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी करती है। ताकि इस राशनकार्ड की मदद से इस राज्य के सभी गरीब नागरिक रियायती दरों पर मिलने वाले राशन को प्राप्त कर सकें।

ओडिशा राशन कार्ड राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के लोगो को प्रदान किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। ओडिशा राज्य सरकार के द्वारा राज्य के राशन कार्ड राज्य के गरीब और बेसहारा नागरिकों के लिए प्रदान किया जाता है

जो अपना जीवन बड़ी मुश्किल में गुजार रहे हैं क्योंकि इन नागरिकों के पास खाने के लिए राशन नहीं होता है। ऐसे नागरिकों को उड़ीसा राज्य सरकार के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कम कीमत पर राशन उपलब्ध कराने के लिए Ration card उपलब्ध कराया जाता है।

उड़ीसा राशन कार्ड राज में रहने वाले प्रत्येक परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है। अगर आपके पास Orissa ration card बना हुआ और आप उड़ीसा राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल में बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं

उड़ीसा राशन कार्ड आवेदन के लिए आवेदनकर्ता को सबसे पहले उड़ीसा Food Supplies & Consumer Welfare Department की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा

जैसे ही आप ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने ओडिशा खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको एक Rollout Phase का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दें।

 Rollout वाले Option पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपका सारे ऑप्शन देख पाएंगे आपको Ration Card Application Form under NFSA-2013 के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके स्क्रीन पर उड़ीसा राशन कार्ड का एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में दिखाई देगा। जैसा नीचे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं। आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। और फिर इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।

 एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक करना होगा और फिर सभी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।

एप्लीकेशन फॉर्म पूरी तरह से भरने के पश्चात आपको अपने निजी राशन कार्ड कार्यालय में जाकर जमा करना होगा. जिसके बाद राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा और अगर आप राशन कार्ड प्राप्त करने की योग्य होंगे तो कुछ ही दिनों में आपके नाम पर नया राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

ओडिशा राशन कार्ड बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में और जानने के लिए नीचे क्लिक करें?