उड़ीसा राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को डिजिटलीकरण की ओर प्रोत्साहित करने के लिए अधिकतर सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन कर दिया है उसमें से एक राशन कार्ड लिस्ट भी है।

उड़ीसा राज्य के जिन नागरिकों ने अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण किया है उनके लिए हम बता दें कि, उड़ीसा राज्य के Supplies and Consumer Welfare Department, Govt. of Odisha के द्वारा एक अधिकारी वेब पोर्टल लॉन्च किया गया है।

जिसके माध्यम से राज्य के सभी नागरिक ऑनलाइन घर बैठे बैठे अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देख सकते हैं। यदि आपने भी अपना राशन कार्ड बनवाने या फिर राशन कार्ड में किसी भी तरह के संशोधन करने के लिए आवेदन किया है तो, आप इस ऑनलाइन वेब पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते है।

ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट Supplies and Consumer Welfare Department, Govt. of Odisha के द्वारा जारी की जाने वाली एक लाभार्थी सूची होती है, जिनमें उन सभी पात्रों का नाम दिया होता है। जिनके नाम पर सरकार द्वारा राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आप Supplies and Consumer Welfare Department, Govt. of Odisha को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।

वेबसाइट के होमपेज पर आपको NFSA Card and Beneficiary का विकल्प दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।

अब आपके डिस्प्ले पर उड़ीसा राशन कार्ड लिस्ट चेक करने से जुड़ा एक फार्म दिखाई देगा जिसमें आपको District, Block, FPS, को सेलेक्ट करना है। और Get Report पर क्लिक करना हैं।

अब आपके राशन कार्ड नम्बर और कार्ड धारकों के नाम दिखाई देंगे। बस यहां पर आपको अपना नाम और राशन नंबर खोज कर अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना हैं। अब आप राशन कार्ड लिस्ट देख सकते है.

ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?  इसके बारे में और जानने के लिये नीचे लिंक पर क्लिक करें?