यूपी एफआईआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

Uttar Pradesh FIR Status: उत्तर प्रदेश राज्य में बढ़ते आपराधिक मामलों को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा सभी नागरिकों के लिए  यूपी एफ आई आर ऑनलाइन दर्ज करने और स्टेटस चेक करने की सुविधा प्रदान की जा रही है लेकिन आम नागरिकों को अपने Uttar Pradesh FIR Status चेक करने के लिए नजदीकी पुलिस स्टेशन का दौरा करना पड़ता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा यूपी एफआईआर स्टेटस को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा रहा है।

यानी की अब उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले कोई भी नागरिक अपने द्वारा दर्ज की गई एफआईआर का पूरा विवरण ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए यूपी एफआईआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? (Check Uttar Pradesh E-Fir Online Status) के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे इसीलिए अगर आपने भी ऑनलाइन माध्यम से किसी व्यक्ति के खिलाफ यूपी एफआईआर ऑनलाइन दर्ज कराई है और आप अपने द्वारा दर्ज की गई FIR का स्टेटस ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो अंतिम तक इस लेख को अवश्य पढ़िए।

यूपी एफआईआर स्टेटस 2024 | Uttar Pradesh FIR Status

उत्तर प्रदेश राज्य के लोगों को एफआईआर स्टेटस की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा UPCOP नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक आसानी से अपनी एफआईआर की स्थिति चेक कर सकते है, साथ ही साथ कई अन्य प्रकार की सुविधाओं का लाभ भी ले सकते हैं। 

यूपी एफआईआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें

आपकी जानकारी के लिए बता दे उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा जारी किए गए इस Mobile App का उपयोग करके नागरिक अप पुलिस वेरिफिकेशन प्रमाण पत्र के साथ अतिरिक्त 27 प्रकार की अन्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। UPCOP App एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस दोनों के लिए मौजूद है जिसे आप प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाकर बड़ी आसानी से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी एफआईआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? (UP Online FIR Kaise Check Kare in Hindi)

उत्तर प्रदेश राज्य के जिन नागरिकों ने किसी व्यक्ति के खिलाफ ऑनलाइन माध्यम से FIR दर्ज कराई है और अब अपनी UP FIR Status Online चेक करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताई गई है जिसे अपनाकर आप आसानी से यूपी एफआईआर स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हो। 

  • UP FIR Status Online चेक करने हेतु उम्मीदवार को सर्वप्रथम CCTNS Citizen की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसकी पश्चात आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको Click here to go Login Page का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही अगले पेज में आपके सामने एक लॉगिन पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चर कोड को निर्धारित स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • और फिर अपनी भाषा का चयन करके नीचे दिए गए लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने सिटिजन पोर्टल का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा, इसमें आपको प्राथमिकी देखे का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको पोर्टल में दी जाने वाली सभी सेवाओं की लिस्ट दिखाई देगी आपको FIR के विकल्प में क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप FIR के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो बी आपको इसमें मांगेगा सभी जानकारी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इतना करने के तुरंत पश्चात अगले पेज में आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की गई एफआईआर से संबंधित सभी जानकारी दिखाई देने लगेगी। 
  • इस प्रकार से कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से यूपी ऍफ़आईआर ऑनलाइन स्टेटस 2024 देख सकता है।

यूपी एफ आई आर ऑनलाइन पोर्टल के लाभ | Benefits of UP FIR Online Portal in Hindi 

यूपी एफ आई आर ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से राज्य के नागरिकों की कई प्रकार की समस्याओं का समाधान होगा और उन्हें कई प्रकार के लाभ और सुविधाएं प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे। जिनके संबंध में निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताया जा रहा है – 

  • इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से उत्तर प्रदेश के नागरिक ऑनलाइन पुलिस रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं। 
  • अब किसी भी नागरिक को अपनी समस्या के शिकायत करने या फिर अन्य पुलिस सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पुलिस स्टेशन का दौरा नहीं करना होगा। 
  • क्योंकि वह अपने स्मार्टफोन में मोबाइल एप्लीकेशन या फिर ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से सारी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। 
  • उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा UPCOP मोबाइल ऍप में ऑनलाइन FIR के आलावा अन्य  27 प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध की गयी है।
  • इस मोबाइल एप्लीकेशन दिया ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करने की 24 घंटे के पक्ष उम्मीदवार अपनी शिकायत की स्थिति भी देख सकता है। 
  • उत्तर प्रदेश एफआईआर ऑनलाइन पोर्टल किस रूप में से अब नागरिक घर बैठे सभी ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं, जिससे उनके पैसे और समय दोनों की बजट होगी।

Uttar Pradesh FIR Status Related FAQs 

एफआईआर क्या होती है?

एफआईआर का पूरा नाम फर्स्ट इनफॉरमेशन रिपोर्ट होता है, जो किसी भी आपराधिक मामले में उठाए जाने वाला पहला कदम है। कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह की समस्या के समाधान हेतु अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर एफआईआर दर्ज करा सकता है।

उत्तर प्रदेश पुलिस पोर्टल लॉन्च होने से राज्य के नागरिकों को कौन से सुविधाएँ प्राप्त हुई है?

उत्तर प्रदेश पुलिस पोर्टल लॉन्च होने से राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करने, शिकायत की स्थिति की जांच करने और पुलिस वेरिफिकेशन प्रमाण पत्र आदि 27 प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई गई है।

FIR दर्ज करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा कौन सा पोर्टल लॉन्च किया गया है?

उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया का लाभ देने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा uppolice.gov.in पोर्टल को लांच किया गया है।

निष्कर्ष 

अब उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को पुलिस रिपोर्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए पुलिस स्टेशन में नहीं जाना होगा। उम्मीद करते है कि आपके लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में यूपी एफआईआर स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? अगर आपके लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया करके इसे अन्य जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपके मन में उत्तर प्रदेश एफआईआर से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप अपने प्रश्न को नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर हमसे पूछ सकते है।

Leave a Comment