ग्रामीण आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें?

|| Gramin Awaas Yojana ka paisa kaise check kare 2024 | ग्रामीण आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें? 2024 | प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा चेक करें | आवास का पैसा कितने किस्तों में मिलता है? | ग्रामीण आवास योजना में कितने पैसे मिलते है? | प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा चेक करना है? ||

ऐसी बहुत सी योजनाएं हैं। जो सरकार के द्वारा आम आदमी के हित के लिए चलाई जाती है। इन योजनाओं का उद्देश्य होता है कि आम आदमी को लाभ पहुंचाया जाए। (Gramin aawas yojana ka paisa kaise check kare) इसी प्रकार से हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी के द्वारा ग्रामीण आवास योजना का संचालन किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के सभी गरीब परिवारों को 2024 के अंत तक पक्का मकान बनाकर देने की कोशिश कर रही है। (Gramin Aawas yojana me kitna paisa milta hai) अगर आप का भी नाम आवास योजना की नई लिस्ट में है और किस्त आया है या नहीं चेक करना चाहते हैं। तो आज हम आप लोगों को आवास योजना के किस चेक करने का आसान तरीका बताते हैं जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल की मदद से देख सकते हैं।

Gramin Awaas Yojana ka paisa kaise check kare 2024 | ग्रामीण आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें? 2024

ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत सरकार पक्का मकान बनाने के लिए ₹1,20,000 (1 lakh 20 thousand) की सहायता राशि प्रदान करते हैं. जिसे केंद्र सरकार तीन किश्तों में लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देती है। इस योजना का लाभ उसी परिवार को मिलेगा जिनका नाम जनगणना के अनुसार 2011 की सूची में नाम है।

ग्रामीण आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें

(Gramin Aawas yojana ki kist kaise check kare) अगर आप का भी  आवास योजना 2024 की लिस्ट में नाम है और पैसा खाते में आया है या नहीं चेक करना चाहते हैं। तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप अपनी किस्त को चेक कर सकते हैं।  इसलिए आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें जरूर।

ग्रामीण आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें 2024?

Step-1

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले हमें ग्रामीण विकास मंत्रालय की वेबसाइट में जाना होगा इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में pmayg.nic.in टाइप करके सर्च करें या यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक को चुनें। इस लिंक के द्वारा पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट से जा सकेंगे।

Step-2 

पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद इस स्क्रीन पर आवास योजना में संबंधित जानकारी देखने को अलग अलग विकल्प दिखाई देगा। हमें प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा चेक करना है। इसलिए यहां stakeholders मैनु को चुनें। फिर IAY/PMAYG beneficiary विकल्प को सेलेक्ट करें।

Step-3 

अगले स्टेप में रजिस्ट्रेशन नंबर से प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा चेक करने का विकल्प आएगा हमें ग्राम पंचायत वाइज और नाम से पैसा चेक देना है इसलिए यहाँ एडवांस सर्च बटन को सेलेक्ट कीजिये।

Step-4 

अब सबसे पहले आप किस राज्य में रहते हैं उस राज्य का नाम चुनें फिर अपने जिले का नाम चुनें इसके बाद अपने ब्लॉग और ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट कीजिए अपने राज्य जिला ब्लॉक के पंचायत का नाम सेलेक्ट करने के बाद सर्च बटन को सलेक्ट करें।

जैसे ही आप नाराज जिला ब्लॉक एवं पंचायत के नाम से लॉक करके सर्च करेंगे स्क्रीन पर आपके ग्राम पंचायत का बेनिफिशियल लिस्ट खुल जाएगा यहाँ बेनिफिशरी आईडी बेनिफिशरी का नाम पिता/ पति का नाम और अमाउंट रिलीज की जानकारी दिया रहेगा यहाँ आप अपने नाम के सामने प्रधानमंत्री आवास पैसा चेक कर सकते हैं।

Step-6

हम अपने नाम से भी प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा चेक कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले अपने राज्य जिला ब्लॉक एवं पंचायत के नाम से ने फिर सर्च में बाय नेम वाले बॉक्स में अपना नाम टाइप करें इसके बाद सर्च बटन को सेलेक्ट करके नाम के द्वारा पीएम आवास योजना का पैसा चेक कर सकेंगे।

सारांश-

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा ऑनलाइन चेक करने के लिए pmayg.nic.in वेब साइट को ओपन करना है इसके बाद पीएमएवाईजी बेनिफिसरी विकल्प को सेलेक्ट करें फिर एडवांस सर्च बटन को चुनें अब अपने राज्य जिला ब्लॉक ग्राम पंचायत का नाम से लग करके सर्च बटन को चुनें जैसे ही सर्च करेंगे स्क्रीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना का बेनिफिसरी लिस्ट खुल जाएगा यहाँ अपने नाम के सामने पीएम आवास का पैसा चेक कर सकेंगे।

Gramin Awaas Yojana ka paisa kaise check kare 2024 Related FAQs

पीएम आवास के पैसा कैसे चेक करें?

Ans. पीएम आवास के पैसा चेक करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय की वेबसाइट pmayg.nic.in जाना है इसके बाद अपने राज्य जिला ब्लॉक और पंचायत के नाम फ्लैट करके आवास योजना का पैसा चार्ज कर सकते हैं।

ग्रामीण आवास योजना में कितने पैसे मिलते है?

Ans. पीएम ग्रामीण आवास योजना में सामान्य जिलों के अलावा आरती को ₹1,20,000 और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए ₹1,30,000 मिलते हैं।

पीएम आवास योजना का पैसा कैसे मिलता है?

Ans. पीएम आवास योजना का पैसा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किए जाते हैं लाभार्थी को पैसे तीन किश्तों में मिलते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा नहीं आया क्या करें?

Ans. अगर आप का नाम  बेनेफिशियल लिस्ट मैं हैं और अभी तक पहली किस्त नहीं आई है तब अपने ग्राम प्रधान के पास यह एक सरकारी दफ्तर में जाइए वहाँ संबंधित अधिकारी के पास इसकी लिखित सूचना दीजिए।

आवास का पैसा कितने किस्तों में मिलता है?

Ans. आभास योजना का पैसा सरकार तीन किस्तों में देती है इसका पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है जिससे वे बैंक में जाकर निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष

ग्रामीण आवास योजना का पैसा कैसे चेक करे इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बहुत ही सरल तरीके से हमने आपको बताई है आप कोई भी लाभार्थी बिना किसी परेशानी के घर बैठे ऑनलाइन पीएम आवास योजना का पैसा चेक कर सकेगा अगर चेक करने में आपको कोई परेशानी आय या पीएम आवास योजना से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम बहुत जल्द ही आपका रिप्लाय करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें इसकी जानकारी सभी लाभार्थी के लिए बहुत उपयोगी है इसलिए उन्हें शेयर जरूर कीजिये इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से संबंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी आपको प्रदान करते रहेंगे। और हमें कमेंट करके अपना कीमती सुझाव जरूर दें।

Leave a Comment