YouTube Subscribers Kaise Badhaye New Tricks 2020 in Hindi

दोस्तों, आज YouTube Subscribers Kaise Badhaye? टॉपिक पर पूरी आपको जानकारी देने वाली है। ऐसा होता है कि हमें यूट्यूब पर काम करना अच्छा लगता है। पर हमारे वीडियो पर view ही नहीं आते या फिर सब्सक्राइब भी नहीं बढते।

आजकल यूट्यूब की पॉलिसी भी बहुत ज्यादा हार्ड हो गई है। जिसके तहत अब यूट्यूब चैनल Monetize करने के लिए आपको 4000 Watch टाइम और 1000 Subscriber हो ना जरूरी है। इसलिए हम आपको Youtube Subscriber Kaise Badhaye बताने वाले हैं। जिससे आपका चैनल जल्दी से जल्दी monetize हो ।

YouTube Subscribers Kya hai?

आपने बहुत बार यूट्यूब पर ऐसा देखा होगा। हर वीडियो में लोग बोले बोलते हैं – अगर आप हमारे चैनल पर नये है तो सब्सक्राइब करे। या बहुत सारे लोग भी बोलते हैं, अभी तक आपने Channel Subscribe नहीं किया तो सब्सक्राइब करें।

मतलब लगभग हर वीडियो में सबका एक ही शब्द होता है। चैनल को सब्सक्राइब करें, सब्सक्राइब करने से एक तो उनको मोटिवेशन मिलता है। और जब भी कोई हम नहीं वीडियो डालते हैं तो हमारी सब्सक्राइब को जल्दी देखने को मिलती है। यह फायदा है कि आपको वीडियो सर्च नहीं करनी पड़ती, video अपने आप आपके सामने दिखाई देती है।

Q YouTube Subscribers जरूरी है?

अब सवाल यह उठता है कि आखिर सब्सक्राइबर क्यों important है । आपको पहले भी बताया Monetization Enable करने के लिए आपके पास 1000 Subscriber होना जरूरी है।

आप कोई भी वीडियो डालें तो और आपके पास सब्सक्राइब हो तो Video Rank अच्छा कर जाता है। चाहे वह वीडियो की क्वालिटी थोड़ी बहुत खराब ही क्यों ना हो।

अब सवाल आता है 1000 सब्सक्राइबर के बाद क्या-क्या मिलता है? तो एक हजार Subscriber के बाद आपको लाइव स्ट्रीमिंग का भी ऑप्शन मिलता है। जिससे आप सीबी गेमिंग या फिर अपने मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग की लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते।

और सबसे खास बात यह है कि 1 हजार सब्सक्राइबर के बाद आपका हौसला भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। आपको यूट्यूब पर काम करने के लिए उत्तेजना मिलती है आपका कंटेंट भी अच्छा होता है। जिससे आगे चलकर आपको फायदा होता है।

Youtube Subscribers Kaise Badhaye – Methods 1

सबसे पहला तरीका यह है – अगर आप जल्दी से जल्दी 1000 सब्सक्राइबर्स लेना चाहते हैं। तो आप एक ऐसा युटुब चैनल बनाएं जिस का कीवर्ड बहुत ज्यादा अच्छा हो।

आपको तो अपने कंटेंट से ज्यादा चैनल के Name पर ज्यादा ध्यान देना है। क्योंकि अगर आपको सिर्फ सब्सक्राइबर ही चाहिए। तो आप अपने चैनल के Name में कोई ऐसा keyword डालें जो कि बहुत ज्यादा पॉपुलर हो। बहुत सारी ऐसी चैनल होते हैं जिन पर चार पांच हज़ार स्क्राइबर्र उनके Channel title से ही आ जाते हैं।

अगर आपको यूट्यूब पर पहले सब्सक्राइबर Increase करने का मन है। तो आप जो भी नई मूवी रिलीज होने वाली है। उसका नाम अपने चैनल डाल सकते हैं। उससे भी अच्छा खासा सब्सक्राइबर सबको मिल जाता है।

Youtube Subscribers Kaise Badhaye – Second Trick

दूसरा तरीका यह भी है – आप अच्छे से अच्छे वीडियो बनाएं। आप भले ही आप के वीडियो पर view आए या ना आए। आप दिन में कम से कम तीन से चार वीडियो रोज अपलोड करते रहे।

इससे आपका Watch Time तो बढ़ेगा ही बढ़ेगा साथ ही आपको सब्सक्राइबर भी जल्दी बहुत जल्दी increase हो जाएंगे। यह एक अच्छा तरीका है। जो कि हर कोई बताता ही रहता है।

इसके अलावा आप को अगर सब्सक्राइब ही चाहिए तो आप किसी दूसरे के वीडियो पर कमेंट करके भी के चैनल के बारे में उन्हें बता सकते हैं। जिससे वह आपके चैनल पर आकर आपका चैनल ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइब करें।

YouTube Subscribers Kaise Badhaye – Third Trick

आप अपने यूट्यूब चैनल को सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम पर शेयर करें साथ ही आप फेसबुक पर 5000 फ्रेंड वाली एक आईडी बनाएं और उस पर वीडियो की लिंक शेयर करें आपको अच्छा खासा सब्सक्राइब फेसबुक के जरिए भी मिल सकता है।

ऊपर हमने कुछ आपको Subscribe बढ़ने की जानकारी बताइ है। लेकिन अगर आपकोे 7 से 8 दिन में सब्सक्राइबर increase करना हैे। तो आपको Sub4sub या फिर आपको यूट्यूब चैनल buy करना चाहिए।

Note – यूट्यूब की नजर में Sub4sub और Channel खरीदना सही नहीं है। लेकिन आप अपने खुद के विचार से कर सकते हैं। हमारा मकसद आपको सिर्फ जानकारी देना है।

आखरी शब्द

क्या पर हमने आपको YouTube Subscribers Kaise Badhaye Part-1 बताया है। साथ ही अगर आपको YouTube Watch Time Kaise Badhaye?
और Watch Time trick चाहिए। तो अपने कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं एक आर्टिकल आपके लिए बना देंगे।

आजकल अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी सब्सक्राइबर increase करने की जानकारी मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here