Weight Loss Diet Plan In Hindi | एक महीने में 4 से 8 किलो वजन घटाए।

Weight Loss Diet Plan In Hindi मे आज हम आप सभी लोगो का दिल से स्वागत करते हैं अपने इस पोस्ट के अंदर और यहा पर मे आपको आज कुछ ऐसी ही मज़ेदार Diet Plan बताने वाला हू जो कि आपका वजन घटाने मे बहुत ज़्यादा फायदेमंद होगा तो बिना समय गंवाए शुरु करते हैं।

आज का इंसान अपनी फिटनेस को लेकर काफी चिंतित रहता है क्योकि वह न चाहते हुए भी मोटा हो जाता है जिसकी वजह से उसकी लाइफ बहुत खराब हो गई है।

लेकिन कुछ इंसान वजन बढ़ने के बावजूद इस का ध्यान नहीं रखते हैं जिसकी वजह से उन्हे काफी सारी बीमारियां भी हो जाती है तो अगर आप भी मोटे है या फिर आपको महसूस हो रहा है कि आप दिन ब दिन मोटे ही होते जा रहे हैं तो आज का हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़िए क्योकि आज हम आपको सबसे बढ़िया Weight Loss Diet Plan In Hindi मे बताने वाले हैं। तो फिर शुरु करते हैं।

Weight loss diet plan in hindi
Weight loss diet plan in hindi

सुबह (Breakfast) का Diet Plan

1. Eggs

Eggs यानी कि अंडे इसके अंदर काफी मात्रा में प्रोटीन होता है और यह carbohydrate और fat से बढ़िया रहता है किसी मोटे आदमी के लिए।

आप मे से बहुत से लोग सोच रहे होगे कि अंडे से तो और वजन बढ़ता है तो मे आपको बताता हू की यह क्यो फायदेमंद है क्योकि यह इंसान के दिमाग को लंबे समय तक यह महसूस कराता रहता है कि उसका पैट भरा हुआ है और इसकी वजह से आप कुछ और नहीं खाते हैं।

आप सुबह में ज़्यादा नहीं बल्कि सिर्फ 1 या 2 अंडे ही ले।

2. Bananas

Bananas यानी कि केले, यह डाइट के अंदर काफी फायदेमंद होते हैं क्योकि जब आप 2 केलों का सेवन करेगे तो यह 2 से 3 रोटी का काम करेगा और इसकी मदद से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

तो आप सुबह मे ज़्यादा कुछ न करे बल्कि 2 केले और 2 अंडों को खाकर जाए तो फिर हमेशा आपका पैट पूरा भरा रहेगा।

दोपहर (Lunch) का Diet Plan

1. सलाद

जब आप दोपहर में अपना लंच करे तो फिर हमेशा से ही उसमे सलाद को ज़रूर खाए क्योकि यह हरि सब्जियां आपका वजन बिल्कुल भी नहीं बढ़ाती है तो हमेशा सलाद ज़रूर खाए।

2. दो रोटी

जब आप दोपहर में खाना खाए तो हमेशा सिर्फ 2 रोटी ही खाए इससे ज़्यादा बिल्कुल भी न खाए। अगर आप चावल के बारे में सोच रहे हैं तो फिर आप उसे बिल्कुल भूल जाए क्योकि चावल आपके लिए बहुत ज़्यादा हानिकारक है।

3. हरी सब्जी

हरि सब्जी के अंदर बिल्कुल भी Fat यानी कि वसा नहीं होती है तो आप दोपहर मे कोई सी भी एक हरी सब्जी खा सकते हैं लेकिन थोड़ी ही खाए।

रात (Dinner) का Diet Plan

आपने सुना ही होगा कि रात को हमेशा हल्का खाना चाहिए तो हमेशा ही फायदेमंद रहता है तो यह डाइट प्लान आज उस ही के ऊपर बनाया हुआ है।

1. डेड रोटी

जब आप रात्रि यानी कि रात में कोई भोजन करे तो हमेशा ही डैड रोटी से ज़्यादा न खाए क्योकि यह आपके लिए बिल्कुल सही होने वाली है अगर आपको फिट होना है।

2. एक ग्लास दूध

रात को जब आप थक हार जाते हैं तो ऐसे में आपको ज़रूरी है कि आपके शरीर की सारी ज़रूरते पूरी हो जाए जिससे कि आपका शरीर संतुलन में रहे।

तो आप इसके लिए खाने के टाईम 1 ग्लास दूध पीना बिल्कुल भी न भूले।

3. एक कप सलाद

रात्रि में एक कप सलाद भी ज़रूरी खानी चाहिए तो इसके लिए आप हमेशा एक कप सलाद ज़रूरी खाए जिससे कि आपका वजन संतुलन में रहे।

4. एक बाउल दाल

दाल एक बहुत ही पोष्टिक चीज़ होती है और इसकी वजह से आपको सभी तरह के विटामिन भी मिलते हैं जो कि आपके शरीर को चाहिए। तो रात में सिर्फ़ दाल या दलिया खाए।

अब हम आपको नीचे एक Diet Chart दे देते हैं।

समयखाना
बिल्कुल सुबहकुछ नहीं खाना है।
सुबह (Breakfast)2 Eggs
2 Banana
दोपहर (Lunch)सलाद
2 रोटी
1 बाउल हरी सब्जी
शामकुछ नहीं खाना है और अगर आपको कुछ पीने की आदत है तो फिर आप एक कप बटर मिल्क ले सकते हैं।
रात (Dinner)1 1⁄2 रोटी
1 ग्लास दूध
1 बाउल सलाद
1 बाउल दाल या दलिया

इसके अलावा भी हम आपको कुछ और टिप्स देना चाहते हैं जिससे कि आपका वजन और ज़्यादा तेज़ी से घटे।

अपने ऊपर नियंत्रण रखे।

यह बहुत ज़रूरी होता है कि आप खुद के ऊपर पूरा नियंत्रण (Control) ज़रूर रखे क्योकि जब इंसान मोटा होता है तो वह अपने ऊपर नियंत्रण नहीं रख पाता है और जितनी कैलोरी उसके शरीर को चाहिए उससे ज़्यादा वह कैलोरी अपने शरीर को दे देता है जिसकी वजह से उसका वजन और भी ज़्यादा बढ़ जाता है।

इस वजह से कभी भी ज़्यादा न खाए और हमेशा अपने ऊपर नियंत्रण रखा किजिए।

इसे पढे: Mini Militia Hack गेम कैसे डाउनलोड करे और सब कुछ अनलिमिटेड पाए।

बाहरी खाने से बचे

आज कल आपके आसपास Chowmeen, Momoj आदि जैसी फास्ट फूड चीज़े बिकती होगी और आप का हमेशा उन्हे खाने का मन भी करता होगा और आप मे से बहुत से लोग तो उन्हे बहुत ज़्यादा खाते भी होगे लेकिन आपको बता दू की यह चीज़े आपके लिए जहर के समान है अगर आप मोटे या unfit है।

ऐसी चीज़ों से आपको हमेशा बच कर रहना चाहिए तभी जाकर आप मोटे होने से और ज़्यादा बच सकते हैं।

तली हुई चीज़े न खाए

न जाने आज पूरी मार्केट के अंदर तली हुई कितनी सारी चीज़े मिलती है और आप उन्हे खाते भी होगे लेकिन यह तली हुई चीजें मोटे आदमियों या औरतो पर बहुत नुकसान करती है और उन्हे Unfit भी कर देती है

Sweat Slim Belt और Oil का इस्तेमाल करे

आपने देखा होगा कि अक्सर लोग इसके बारे में बात करते हैं और मे आपको guaranteed देता हू की अगर आपका पैट बाहर निकला हुआ है तो यह आपके लिए सबसे बढ़िया तरीका है क्योकि यह आपकी चर्बी को घोलकर बाहर निकाल देती है।

आज कल मार्केट के अंदर नकली बेल्ट भी मिल रही है जो कि बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होती है तो इस वजह से हम ने खुद आपके लिए एक बढ़िया वाली बेल्ट सिलेक्ट की है जिसके साथ Oil भी फ्री मिल रहा है।

 

उम्मीद करते हैं कि यह Weight Loss Diet Plan In Hindi वाली पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी तो इसे अपने मोटे दोस्तो के साथ शेयर करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here