त्रिपुरा भारत के पूर्वोत्तर में स्थित एक ऐसा राज्य है जहाँ हर वर्ग के नागरिक मिलजुल कर निवास करते है। अगर आप भी त्रिपुरा राज्य में स्थाई या अस्थाई रूप से निवास करते है तो आपके पास त्रिपुरा राशन कार्ड अवश्य होगा। हर साल त्रिपुरा राज्य सरकार सभी नागरिको को पारिवारिक आय के आधार पर राशन कार्ड प्रदान करती है।

त्रिपुरा राशन कार्ड की सहायता से राज्य में रहने वाले सभी गरीब परिवार आसानी से सस्ते दामों पर खाद्यान्न प्राप्त करके अपना जीवन यापन बड़े आराम से कर सकते है। नागरिको को सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री तभी मिलता है, जब नागरिको का नाम त्रिपुरा राशन कार्ड लिस्ट में होता है। 

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले, त्रिपुरा सरकार के द्वारा राज्य के गरीब नागरिको को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने तथा कम कीमत पर क्वालिटी की खाद्य सामग्री जैसे-गेहूं, चावल, चना आदि उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक वर्ष त्रिपुरा राशन कार्ड लिस्ट जारी की है। 

जिन नागरिकों के द्वारा त्रिपुरा राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया जाता है तथा उनके आवेदन को स्वीकृति प्रदान की जाती है। उन नागरिकों का नाम इस लिस्ट में सम्मिलित होता है।

त्रिपुरा राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने का सबसे आसान और सरल तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं कृपया करके आप इस पोस्ट को लास्ट तक पूरा पढ़े।

राशन कार्ड में अपना नाम देखने के लिए आपको त्रिपुरा राशन कार्ड की वेबसाइट पर जाना होगा। – त्रिपुरा राशन कार्ड वेबसाइट का लिंकhttps://epdstr.gov.in/ यहां दिया गया है आप यहां क्लिक करके वेबसाइट पर जा सकते हैं।

 जैसे ही आप त्रिपुरा खाद विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर आएंगे तब आपको वेबसाइट के होम पेज पर Ration card के सेक्शन में NFSA Beneficiary List Tripura लिखा दिखाई देगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे।

अब आपके सामने एक कैप्चा कोड दिखाई देगा। इसे आपको बॉक्स में भरकर Verify पर क्लिक कर देना हैं। Verify पर जैसे आप क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने राशन कार्ड सूची में देखने का फॉर्म मिलेगा। उसमे पूछी गयी तमाम जानकारी को भर लेना है। और Report View पर क्लिक कर दे।

 जैसे ही आप view Report नेपर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने राशन कार्ड सूची आ जायेगी। इस सूची में आप अपना नाम देख सकेंगे।

त्रिपुरा राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे चेक करें? इसकी और जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?