यदि आप भी भारतीय यातायत नियमों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भारतीय यातायात नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

यातायात नियम क्या होते हैं

सड़क पर वाहन चलाने के लिए नियमों को बनाया गया जिनका पालन करना हर उस व्यक्ति का कर्तव्य हिता है जो उस सड़क पर वाहन दौड़ा रहा हैं। इन्हीं नियमो (Yatayat niyam par nibandh) को यातायात के नियम कहकर संबोधित किया गया।

यातायात नियम किन पर लागू होते हैं

दरअसल यातायात के नियम किसी वाहन इत्यादि से संबंधित ना होकर सड़क से संबंधित होते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि कोई व्यक्ति सड़क पर पैदल भी चल रहा हैं तो उस पर यातायात के नियम लागू होंगे।

यातायात नियम क्यों हैं जरुरी

अब हम बात करेंगे कि आखिरकार यह यातायात नियम जरुरी क्यों होते हैं। दरअसल जब भी किसी चीज़ को लेकर नियम बनाए जाते हैं तो वे ना केवल आपके लिए बल्कि सभी के लिए बनाए जाते हैं।

यातायात नियमों की अनदेखी पर दंड

इसके साथ ही आपका यह जानना भी आवश्यक हैं कि यातायात के नियम केवल यूँ ही नही बनाए गए हैं। अर्थात यह आप पर नही छोड़ दिया गया हैं या यह केवल एक दिशा निर्देश ही नही हैं कि आप्कोया पालन करना हैं तो कीजिए अन्यथा छोड़ दीजिए।

यातायात नियमों की अनदेखी पर दंड

भारतीय संविधान का पालन पुलिस करवाती हैं, ठीक उसी तरह यातायात के नियमों का पालन एक अलग तरह की पुलिस करवाती हैं जिसको हम ट्रैफिक पुलिस या यातायात पुलिस कह सकते हैं।

धारा 177 एमवी एक्ट क्या है?

धारा 177 एमवी एक्ट मोटर वाहन अधिनियाँ की एक धारा है जिसके अंतर्गत यातायात नियमों के उल्लंघन करने पर क्या दंड दिया जा सकता है व उसकी जुर्माना राशि क्या है, इत्यादि लिखित है।

भारतीय यातायात नियम 2022 अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लिक करें?