प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 8 जुलाई 2015 में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के माध्यम से केंद्रीय सरकार दुर्घटना से जान गवाने वाले व्यक्ति के परिवार को बीमा के द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं।

केंद्रीय सरकार ने यह स्पष्ट किया था कि इस योजना के अंतर्गत बीमित व्यक्ति को हर साल ₹12 ‌ बीमा के प्रीमियम राशि के तौर पर जमा करना है। साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया था कि अगर बीमित व्यक्ति की किसी कारण मौत हो जाती है तो उसका जो नॉमिनी है उसे बीमा की पूरी रकम दे दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत सरकार लोगों को ₹100000 से लेकर ₹200000 तक की बीमा कराने की सुविधा दे रही है। साथ ही सरकार ने यह भी बताया है कि जो लोग इस योजना के अंतर्गत भाग लेंगे और अपना बीमा करवाएंगे उनके बैंक खाता से हर साल जून महीने से पहले ₹12 काट लिए जाएंगे।

लेकिन अब इस योजना में थोड़ा संशोधन किया गया है यानी कि अब इस योजना को कुछ चीजों को ध्यान में रखते हुए अपडेट किया गया है। जिसके कारण अगर आप इस योजना में भाग लेते हैं और अपना बीमा करवाते हैं तो सालाना आपको ₹12 नहीं बल्कि ₹20 जमा करने पड़ेंगे।

इस योजना के अंतर्गत सरकार का उद्देश्य गरीब या यूं कहें कि आर्थिक दृष्टि से कमजोर लोगों को बीमा प्रदान करना है ताकि अगर उनके साथ कोई दुर्घटना होगी तब भी उन्हें अपना जीवन यापन करने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। ‌

– योजना के लाभार्थी यानी कि बीमित व्यक्ति की दुर्घटना के कारण अगर मृत्यु हो जाती है तब नॉमिनी को ₹200000 की बीमा राशि प्रदान की जाएगी।

अगर लाभार्थी दुर्घटना के कारण अपंग हो जाता है तो ऐसे हालात में उन्हें और उनके परिवार को ₹100000 की बीमा राशि दी जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2022  अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे?