देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के युवाओं के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रहे हैं। देश के युवाओं को प्रशिक्षित करके उनके जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए साथ ही  देश में बेरोजगारी और गरीबी  को कम करने के लिए भारत सरकार कई योजनाओं का संचालन कर रही हैं।

इन योजनाओं में से श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 का भी संचालन कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 क्या है?  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है? और इसका लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं? इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल आपको लास्ट तक पढ़ना होगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022, देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के युवाओं के लिए चलाई गई एक महत्वपूर्ण योजना है।

इस योजना के लिए के अंतर्गत देश के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। क्योंकि युवाओं को आधुनिक युग  में रोजगार प्राप्त करने के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण भी बहुत जरूरी है।

और औद्योगिक प्रशिक्षण की कमी के कारण देश में बहुत से  पढ़े लिखे युवा बेरोजगार घूम रहे हैं। पीएम कौशल विकास योजना का संचालन करने में  केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य देश  के ऐसे युवाओं को औद्योगिक प्रशिक्षण देना ही है।

इसलिए प्रधानमंत्री की अगुवाई में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 को मंजूरी प्रदान की। और यह योजना किसने 15 जुलाई 2015 को विश्व युवा कौशल दिवस पर लांच की गई।

तब से लेकर आज तक इस योजना के अंतर्गत हजारों युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है।

योजना का लाभ आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र का चयन करना होगा। अपने क्षेत्र के ट्रेनिग सेंटर www.pmkvyofficial.org/Training-Centre.aspx जाकर देख सकते है। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना  इसकी अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर यहां क्लिक करें?