मध्य प्रदेश राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले सभी नागरिको के लिए राशन लिस्ट जारी कर दी गयी है

जिन नागरिको ने अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था वह अपना नाम मध्यप्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2022 में देखना चाहते है

तो वह मध्य प्रदेश के समग्र पोर्टल पर विजिट करके आसानी से अपना नाम राशन कार्ड सूची को डाउनलोड करके आसानी से अपना नाम देख सकते है।

 MP Ration card list को डाउनलोड करने अथवा अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले नागरिक को सामग्र पोर्टल, मध्य प्रदेश पर विजिट करना होगा।

आप समग्र वेबसाइट का होम पेज पर आपको डेशबोर्ड देखे का एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दे। –इसके पश्चात आप एक नए पेज पर आ जायेंगे जहाँ आपको एक Box दिखाई देगा इसमें आपको अपना जिला सेलेक्ट कर लेना है और फिर डेशबोर्ड देखे के बटन पर क्लिक करना है।

– अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको अपनी स्थानीय-निकाय का प्रकार, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत, गांव वार्ड का चयन करना होगा।

– और अंत मे कैप्चा कोड एंटर करके Show लिस्ट के बटन पर क्लिक कर दे। अब आप अपनी स्क्रीन पर मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट देख पाएंगे। जिसमें आप आसानी से अपना नाम देख पाएंगे।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? इसकी अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?