मणिपुर राज्य सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले सभी गरीब नागरिकों का स्तर सुधारने तथा पूर्ण रूप से गरीबी खत्म करने के लिए प्रदेश में कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। इन सभी योजनाओं का लाभ गरीब नागरिकों को मिल सके।

इसलिए मणिपुर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी पात्र नागरिकों को Manipur ration card उपलब्ध कराया जाता है। मणिपुर राज्य के निवासियों को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों में बार-बार जाकर अपना समय और पैसा बर्बाद करना पता था तथा विभागों में लगने वाली भीड़ की वजह से नागरिकों को कई तरह की सुविधाओं का सामना करना पड़ता था।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मणिपुर राज्य सरकार ने Manipur ration card बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन स्तर पर शुरू किया है, यानी कि अब राज्य के सभी नागरिक बिना सरकारी दफ्तरों में जाए घर बैठे अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. 

मणिपुर राशन कार्ड खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मणिपुर के द्वारा जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जो राज्य में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार के मुखिया के नाम पर उसकी आय के आधार पर अलग-अलग तरह के जारी किए जाते हैं। 

खास तौर पर Manipur ration card मध्यमवर्ग या गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारों की पहचान करके उन्हें कई तरह की असीमित सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए उपलब्ध कराया जाता है।

जिन नागरिकों के पास Manipur ration card होता है. वह नागरिक सरकारी गल्ले की दुकानों से भोजन सामग्री जैसे- चावल, दाल, चीनी, गेहूं आदि खाद्य सामग्री बहुत ही कम कीमत पर हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप मणिपुर राज्य कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

मणिपुर राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें?