केरल भारत की दक्षिण पश्चिम सीमा पर अरब सागर और सह्याद्रि पर्वत के मध्य स्थित एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। जहां की सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए अपनी सेवाओं को ऑनलाइन स्तर पर आयोजित कर रही है। इन सभी ऑनलाइन सेवाओं में Kerala ration card भी सम्मिलित है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग केरल ने राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन करने की मंजूरी दे दी है, यानी कि केरल राज्य के नागरिकों को अब अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने नहीं होंगे और ना ही पहले की तरह अपना समय और पैसे बर्बाद करने की आवश्यकता होगी। 

केरल राशन कार्ड राज्य के सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाने वाला एक कानूनी दस्तावेज है जिसे खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग केरल के द्वारा राज्य के हर परिवार के मुखिया के नाम पर उस की वार्षिक आय के आधार पर अलग-अलग तरह के जारी किए जाते हैं.

राशन कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, इसकी मदद से राज्य में गरीबी रेखा से बहुत नीचे के वर्ग में जीवन यापन करने वाले परिवार हर महीने रहती कीमतों पर दैनिक जरूरतों के लिए भोजन सामग्री खरीद सकते हैं।

सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली कई तरह की योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी राशन कार्ड की मांग की जाती है। केरल राज्य सरकार के द्वारा केरल राज्य के नागरिकों को विभागों में होने वाली असुविधा को दूर करने के लिए राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिक रियायती कीमतों पर खाद्य सामग्री प्राप्त करके एक सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

केरल राज्य के जो भी नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

केरल राशन कार्ड के बारे में और जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?