जम्मू कश्मीर भारत के पर्वतीय क्षेत्र में वसा एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है जो चारो तरफ से खूबसूरत वादियों से घिरा हुआ है। जम्मू कश्मीर राज्य में भी राज्य सरकार के द्वारा सर्वाधिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सभी परिवारों को राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

जम्मू कश्मीर राज्य सरकार के द्वारा यह राशन कार्ड के लिए जारी किया जाता है ताकि राज्य में आयोजित विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ नागरिकों को मिल सके.

जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिकों को रियायती कीमतों पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है ताकि गरीब नागरिकों की स्थिति सुधार कर राज्य के विकास को बढ़ाया जा सके।

जो लोग जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप जम्मू कश्मीर राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड जम्मू कश्मीर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा नागरिकों के लिए जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। जो जम्मू कश्मीर राज्य में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार के मुखिया के नाम पर परिवारिक वार्षिक आय के आधार पर जारी किया जाता है.

इस सरकारी दस्तावेज का उपयोग करके राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिक सरकारी खजाने की दुकानों पर सस्ती कीमतों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, चीनी आदि को खरीद कर एक सुखी जीवन यापन कर सकते हैं।

अगर आप जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आवेदन करने के लिए 15 से 20 दिनों के अंदर खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा नया राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड को जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है ताकि गरीब नागरिक अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकें।

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड बारे में अगर आप ज्यादा जानकारी लेना चाहते है तो नीचे लिंक पर क्लिक करें।