अन्य राज्यो की तरह ही त्रिपुरा राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत Tripura Ration Card जारी किए जाते हैं। 

त्रिपुरा राज्य सरकार द्वारा राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिको आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए तथा सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। Tripura Ration Card राज्य के सभी परिवारों के मुखिया के नाम पर वार्षिक आय के आधार पर अलग अलग तरह के जारी किए जाते है।

त्रिपुरा नया राशन कार्ड 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी नागरिक राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकता है।

राशन कार्ड अभी तक का सबसे महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जिसका उपयोग छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु गरीब नागरिक खाद्यान्न प्राप्त करने हेतु तथा अन्य कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए Tripura Ration Card महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

tripura ration card को जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों को अच्छी क्वालिटी का खाद्यान्न सस्ते दामों पर उपलब्ध कराना है ताकि राज्य के नागरिक अपना व अपने परिवार का पालन पोषण बिना किसी समस्या के कर सकें।

त्रिपुरा राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं एपीएल राशन, कार्ड बीपीएल राशन कार्ड, अंत्योदय राशन कार्ड।

त्रिपुरा राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको त्रिपुरा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

त्रिपुरा नया राशन कार्ड के बारे में और जानकारी पाने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?