अगर आप भी हरियाणा राज्य के नागरिक है, तो आपको ये जानकर बहुत बहुत ख़ुशी होगी। की हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक उच्च शिक्षा लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम “हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना” है।

इस योजना के तहत प्रदेश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब लड़कियों को उनकी शिक्षा के लिए ऋणदिया जायेगा

उच्च शिक्षा में फीस बहुत ज्यादा होती है। इस स्थिति को देखते हुए हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में ऐसी लड़कियों की मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की ऐसी सभी पात्र लड़कियों को अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक रूप से मदद करना। ये योजना हरियाणा में महिला विकास निगम प्राधिकरण द्वारा संचालित की जएगी।

इस योजना में दिया जाने वाला ऋण सिर्फ 5% व्याज दर पर उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना का लाभ राज्य की सभी जाति वर्ग की लड़किओं को दिया जायेगा।

– इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद से लड़कियां पानी उच्च शिक्षा की पढाई कर सकेगी और अपने सपने पुरे कर सकेगीऔर साथ हि लड़की के परिवार पर लड़की की पढाई के लिए कोई परेशानी नही होगी।

राज्य की जो पात्र लड़कियां इस योजना का लाभ लेना चाहती है वह  हरियाणा सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना अपना आवेदन कर सकती है.

हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा ऋण योजना  इसके बारे में अधिक जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?