उत्तराखंड सरकार ने राज्य की बेटियों के लिए एक नई योजना नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना की शुरुआत की है। राज्य में अब तक इस योजना से लगभग 900 लड़कियों को 45 करोड़ रुपए की धनराशि FD के रूप में दे दी गई है।

यह धनराशि लड़कियों के अकाउंट में सीधे ट्रांसफर की जाती है। इस Fd का समय 5 वर्ष होता है। 5 वर्ष पूरे हो जाने के बाद आप इस धनराशि को निकाल सकते हैं। FD के पूरे हो जाने पर आवेदनकर्ता को 75000 का भुगतान किया जाता है।

उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ लेने के लिए उत्तराखंड की बेटियों को इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है. इसलिए अपनी अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

सरकार ने इस योजना की शुरुआत 2022 में की थी। इस योजना का पात्र केवल उत्तराखंड की लड़कियां ही ले सकती हैं। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवाने होंगे।

आप अपने फॉर्म केवल अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य के माध्यम से ही जमा करवा सकते हैं। इस योजना से राज्य में लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना है। और राज्य में हो रही कन्या भ्रूण हत्या जैसे मामलों में कमी लाना है। यही एकमात्र उत्तराखंड की सरकार का उद्देश्य है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवार की बेटियों को 5 साल तक  50000 की FD दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत हर परिवार की दो बेटियां नंदा गौरी देवी कन्या धन योजना का लाभ ले सकते हैं लेकिन जिन लड़कियों ने 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण की है और 5 साल पूरा होने पर एक्टिव के तौर पर 75 हजार रुपए की राशि दी जाएगी

गौरादेवी कन्याधन योजना का लाभ उत्तराखंड में स्थित केन्द्र सरकार/राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के अधीन किसी विद्यालय से इंटर या 12वीं की परीक्षा पास कर चुकी लड़कियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?