राशन कार्ड दिल्ली राज्य सरकार गरीब नागरिकों के लिए प्रदान किया जाने वाला एक अहम दस्तावेज होता है।

इस दस्तावेज की मदद से दिल्ली राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के लिए कम कीमत पर राशन प्रदान करने तथा सभी सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाता है।

दिल्ली राशन कार्ड बनवाने के लिए नागरिकों को पहले आवेदन करना होता है, इसके बाद दिल्ली खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा एक राशन कार्ड लिस्ट जारी की जाती है।

इस लिस्ट में राज्य के सभी पात्र नागरिकों का नाम दिया होता है। जिनके नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है।

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में नागरिकों को अपना नाम चेक करने में काफी कठिनाइयां होती हैं, इसीलिए दिल्ली राज्य सरकार ने e-खाद्य सुरक्षा दिल्ली ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है।

अब दिल्ली राज्य के सभी पात्र नागरिक जिन्होंने राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, वह अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में घर बैठे चेक कर सकते हैं।

जो भी नागरिक दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम ऑनलाइन चेक करना चाहते है, उनके लिए हमने अपने इस आर्टिकल में दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

दिल्ली राशन कार्ड सूची देखने के लिए आपको e-खाद्य सुरक्षा, दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस होमपेज पर आपको Citizen Corner के सेक्शन में View Your Ration Card का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी को भरना है और Search बटन पर क्लिक कर देना हैं।

सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड सूची आ जायेगी इस सूची में आप अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें