चंडीगढ़ राज्य भारत के उत्तर पश्चिमी हिमालय की शिवालिक पर्वतमाला में स्थित एक केंद्र शासित प्रदेश है। अन्य राज्यों की तरह चंडीगढ़ राज्य सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है जिसका एकमात्र उद्देश्य राज्य में निवास करने वाले कमजोर और गरीब परिवार के सभी नागरिकों को अच्छी क्वालिटी की खाद्य सामग्री कम कीमत पर प्रदान करना है

ताकि राज्य में निवास करने वाले गरीब और असहाय नागरिकों को अपना जीवन यापन करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना करना ना पड़े।

डीगढ़ राज्य के जो नागरिक राशन कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं यदि वह राशन कार्ड प्राप्त करने के योग्य होते हैं तो उनका नाम सरकार द्वारा Chandigarh ration card list में शामिल किया जाता है।

– राशन कार्ड का उपयोग करके राज्य के निर्धन वर्ग के परिवार सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल चीनी आदि खरीद कर अपना पेट पाल सकते हैं।

जिन नागरिक के द्वारा चंडीगढ़ राशन कार्ड बनवाने के लिए नया राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई किया गया है तो वह अब चंडीगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2022 में अपना नाम चेक कर सकते है।

 चंडीगढ़ राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए लाभार्थी को पहले चंडीगढ़ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति की Official website पर visit करना होगा

चंडीगढ़ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको Left side में MIS & REPORTS का ऑप्शन मिलेगा। इस पर Click करते ही आपको Report का एक Option दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

इस Option पर click करेंगे एक new page Open होगा। जिसमें कई सारे विकल्प दिए होंगे आपको Ration Card (Drilldown) पर क्लिक करना है। यहाँ क्लिक करते ही राशन कार्ड लिस्ट आ जाएगी।

चंडीगढ़ राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? इसकी और जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?