चंडीगढ़ दिल्ली तथा पंजाब के पास स्थित है। इसकी स्थिति भारत के उत्तर में है। यह राजनीतिक मायने से एक महत्वपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश है, क्योंकि दिल्ली के पास होने के कारण इसका महत्व बढ़ जाता है।

देश के अन्य राज्यों की तरह भी यहां पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सरकारी उचित मूल्य की दुकान से उन्हें राशन उपलब्ध कराया  जाता है.

 इसके माध्यम से आप को सस्ते दामों में अनाज प्राप्त होते हैं यदि आप रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत काम चाहते हैं तो राशन कार्ड के माध्यम से आपको 100 दिन का काम प्राप्त हो जाता है।

यह चंडीगढ़ राज्य के परिवारों के लिए बनाया जाता है। यह सरकार द्वारा दिया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसके माध्यम से आपको खाद्यान्न तथा अन्य सरकारी योजनाओं के लाभ प्राप्त होते हैं।

राशन कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इससे आपको आपकी श्रेणी के अनुसार राशन प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही यदि आप गरीबी रेखा की श्रेणी में आते हैं तो उन्हें एक या दो रुपए किलो खाद्यान्न प्राप्त होते हैं। इसी तरह से प्रत्येक नागरिक को एक पहचान पत्र मिल जाता है। एक राशन कार्ड में समस्त परिवार के बारे में जानकारी होती है।

यदि आप चंडीगढ़ राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको नजदीकी जन सुविधा केंद्र जाना होगा। वहां पर आप आवेदन कर सकते हैं,

दि आप चंडीगढ़ राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होना चाहिए।

चंडीगढ़ राशन कार्ड की अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।