भारत के सभी राज्य सरकार के द्वारा अपने – अपने राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए कई कल्याकारी योजनाओँ का संचालन कर रही है। ताकि उन्हें किसी समस्या का सामना करना न पड़ें।

जैसे कि पूरे भारत के सभी राज्यो में राशन कार्ड योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए खाद्य सामाग्री कम मूल्य पर उप्लब्धड कराई जाती है।

पूरे भारत के अन्य सभी राज्यो की तरह छत्तीसगढ़ राज्य सरकार भी अपने राज्य के नागरिको के लिए कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड जारी करती है। 

परंतु काफी ऐसे नागरिक जिनके पास राशन कार्ड नही है जिस कारण उन्हें कम मूल्य पर राशन नही मिल पाता हैं। इसका कारण है कि राशन कार्ड कैसे बनवाएं? इसकी उचित जानकारी लोगो तो नही है।

इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में छत्तीसगढ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? और उसके लिए कुछ जरूरी पात्रताएँ, दस्तावेज से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे है। 

छत्तीसगढ़ राज्य में नया राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य की खाद एवं रसद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://khadya.cg.nic.in/ पर जाना होगा।

वेबसाइट के होम पेज में आपको अधिसूचना एवं आदेश के विकल्प में नवीन राशन कार्ड बनाने हेतु फॉर्म का लिंक दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक कर दे ही आपके डिस्प्ले पर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।  इस आवेदन फॉर्म को आपको यहां से डाउनलोड कर लेना है।

फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात इसका प्रिंट निकलू करने के पश्चात इसका प्रिंट निकलवा करने के पश्चात इसका प्रिंट निकलवा ले।

आवेदन फॉर्म प्रिंट निकालने के बाद इस आवेदन फॉर्म में आपको अपनी पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक कर देना है और सभी जरूरी दस्तावेजों को इसके साथ जोड़ लेना है।

अब इस पूर्ण आवेदन फॉर्म को जाकर अपने रसद खाद विभाग के कार्यालय में जमा कर दें। इस तरह से छत्तीसगढ़ राज्य में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन हो जाएगा और आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर नया राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?  इसकी और अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?