राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी योजना है जिसके तहत देश की हर राज्य सरकार की मदद से वहां के नागरिकों को एक राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी करती है। जिसकी मदद से कार्ड लाभार्थी को रियायती दरों पर सामग्री उपलब्ध कराए जाती है।

राशन कार्ड जो कि विशेष रूप से देश के गरीब नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। ताकि गरीब वह रियायतीं दरों पर खाद्य सामग्री प्राप्त करके अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें।

राशन कार्ड जो कि एक सरकारी दस्तावेज है। जो सरकारी और गैर सरकारी कार्य के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर अभी तक राशन कार्ड कम मूल्य पर भोजन सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल, चीनी आदि लेने के लिए उपयोग किया जाता था।

लेकिन अब कम मूल्य पर राशन लेने के साथ – साथ अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने, और पहचान पत्र के तौर पर भी राशन कार्ड काफी उपयोग किया जाने लगा है।

राशन कार्ड जो की परिवार की महिला मुखिया के नाम जारी किया जाता है। जिसमें परिवार के अन्य सभी सदस्यों के नाम शामिल होते है। राशन कार्ड 18 साल ऊपर की आयु का कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है।

अब बिहार राज्य में रहने वाले वह सभी नागरिक जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है वह खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं

बिहार राज्य में परिवार की आय के अनुसार एपीएल, बीपीएल अंतोदय जैसे तीन तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं.

बिहार राशन कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?