भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2022 तक किसानों की आये को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। और इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए भारत सरकार किसानों के हित मे कई योजनाओ का संचालन भी कर रही है।

अब इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। 

योजना के अंतर्गत राज्य के किसान खेती-बाड़ी से जुड़े मशीनों को भेजने के लिए असमर्थ होते हैं।

किसान के पास कृषि संयंत्र के लिए रुपए नहीं है उनके लिए राज्य सरकार की तरफ से कृषि यंत्र खरीदने के लिए राज्य सरकार कृषि यंत्र देने जा रही है।

बिहार राज्य के किसान अब अपनी फसल को करने में आसान कर सके। तो अब अगर आप बिहार राज्य में निवास करते है तो इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो ले सकते है।

बिहार सरकार ने अपने राज्यो की किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हरित क्रांति योजना की शुरुआत की है। 

इस योजना के तहत बिहार सरकार अपने राज्यो के ऐसे किसानों को जो आर्थिक रूप से कमजोर है और खेती करने के लिए उचित मशीन या साधन नही है.ऐसे किसानों को सरकार कम दामों पर किराए पर मशीन उपलब्ध कराएगी।

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना की शुरुआत 24 अगस्त में बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा के द्वारा की गई हैं। जिसका लाभ केवल बिहार राज्य के पात्र किसान ही उठा सकते है। 

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए नीचे क्लिक करे।