असम राज्य में भारत के अन्य राज्यों में से एक है जो अपने राज्य के नागरिकों के लिए ज्यादातर सेवा ऑनलाइन शुरू कर रही है। हाल ही में नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग असम के द्वारा राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन स्तर पर शुरू कर दिया गया है।

असम राशन कार्ड एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिसे खाद्य विभाग के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों के लिए नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता के द्वारा राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

असम राशन कार्ड का उपयोग करके गरीब नागरिक सरकार द्वारा संचालित की जा रही कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लिया जाता है साथ ही असम राशन कार्ड बनवा कर राज्य के नागरिक सरकार की तरफ से हर महीने कम कीमत पर राशन भी प्राप्त कर सकते हैं। 

असम राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले वह सभी नागरिक अप्लाई कर सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और अभी तक उनका राशन कार्ड नहीं बना है।

असम राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर खाद्य विभाग के द्वारा नया असम राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

असम राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके लिए आपको अपने निजी क्षेत्र के जन सेवा केंद्र पर विजिट करना होगा।

असम एक ऐसा राज्य है जहां हर वर्ग के नागरिक निवास करते हैं इसलिए असम राज्य सरकार नागरिकों की आर्थिक स्थिति तथा आय के साधनों को देखते हुए 3  तरह के राशन कार्ड जारी करती है.

असम न्यू राशन कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?