Web 2.0 Backlinks क्या है & Web 2.0 Backlinks कैसे बनाए?

आप ने अपने बहुत से दोस्तों से सुना होगा या फिर नेट पर देखा होगा कि लोग Web 2.0 Backlinks की बात किया करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि Web 2.0 Backlinks क्या है और Web 2.0 Backlinks कैसे बनाते हैं?

Web 2.0 Backlinks
Web 2.0 Backlinks

अगर आप का ब्लॉग सर्च इंजिन से ट्रेफिक नहीं ला रहा है और आप बढ़िया आर्टिकल भी लिख रहे हैं तो यह फिर Backlinks की कमी है।

सर्च इंजन यानी कि गूगल जब किसी वेबसाइट या पेज पर ट्रेफिक भेजता है तो वह Backlinks की वजह से ही उसे रैंक करता है लेकिन इसके अलावा और भी काफी सारे रैंकिंग फैक्टर का गूगल इस्तेमाल किया जाता है और अगर आप Google Ranking Factor की पोस्ट पढना चाहते हैं तो ऊपर से पढ़ ले।

हो सकता है कि आपने काफी सारी Backlinks भी बना रखी हो लेकिन तब भी आप ऊपर रैंक नहीं कर पा रहे हो तो उसकी वजह होती है कि आपने जो बैकलिक बनाई हो वह Low Quality वाली हो तो हमेशा High Quality वाली Backlink पर ही हमे फोकस करना चाहिए।

आज के समय में जो Backlinks आपको सबसे ज़्यादा तेज़ी से रैंक हासिल करने मे मदद करती है वह कोई और नहीं बल्कि Web 2.0 Backlinks है।

(Note: यह हमारा ख़ुद का मानना है क्योकि हम ने अपने खुद के 6 ब्लॉग इस ही मेथड की वजह से गूगल मे रैंक कराए है।)

अब हम सभी बात कर लेते हैं कि आखिर Web 2.0 Backlinks क्या है?

Web 2.0 Backlinks क्या है?

आपने देखा होगा कि जब कोई ब्लॉगर Blogspot या WordPress.com पर अपना ब्लॉग चलाता है और वह उसमे कस्टम डोमेन का भी इस्तेमाल नहीं करता है और फिर सीधा आपके किसी पेज को लिंक कर देता है तो यह Web 2.0 लिंक कहलाता है।

मतलब कि अगर WordPress, Blogger, Tumblr आदि जैसे ब्लॉगिंग की सर्विस देने वाली वेबसाइट पर कोई ब्लॉग बनाए और उसके अंदर Custom Domain न लगाए तो फिर अगर वह आपको लिंक दे दे तो यह Web 2.0 के अंदर आता है।

Web 2.0 Backlinks क्यो बनाए?

जैसा कि मे आपको ऊपर ही बता चुका हू की इसकी जो सर्विस देती है वह बहुत ज़्यादा बड़ी कंपनी होती है और उनकी Domain Authority 90+ होती है।

अब आप सोचिए कि अगर आपको 90+ डोमेन अथॉरिटी वाली वेबसाइट से Dofollow Backlink मिल जाए तो फिर आपकी वेबसाइट को कितना ज़्यादा फायदा होगा।ऐसी ही बात Web 2.0 के अंदर भी होती है क्योंकि इससे आपको एक हाई डोमेन अथॉरिटी Backlink मिल जाती है।

Web 2.0 Backlinks Sites List

यह ऊपर Web 2.0 Blogs की लिस्ट है और इनकी मदद से आप खुद भी Backlink बना सकते हो जो कि आपको बहुत ज़्यादा फायदा देनी वाली है।

Web 2.0 Backlinks कैसे बनाए?

इसकी मदद से Backlink बनाने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर दि हुई Web 2.0 Blogs की लिस्ट मे किसी एक पर जाकर अपना ब्लॉग बनाना है।

इसके बाद उस ब्लॉग को बनाकर आपको उसकी Backlinks बनानी है बहुत सारी उसके लिए आप चाहिए कैसे भी बना सकते हैं क्योकि इसमे Penalize होने का भी कोई खतरा नहीं होता है। जब आप देखें कि आपके उस ब्लॉग की Page Authority बढ़ चुकी है तो फिर Backlinks बनाना शुरू करे।

(Note: आपको इनकी डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने की ज़रूरत नहीं होगी क्योकि पहले ही इनकी DA हाई है।)

अब जब आपका Web 2.0 Blog पूरी तरह से तैयार हो गया है तो आपको इसके अन्दर कोई भी एक यूनिक आर्टिकल लिखना है और उसमे अपनी मैन वेबसाइट या पेज का लिंक ज़रूर डाल कर पब्लिश कर देना है। इसके बाद कुछ समय मे ही आपको एक हाई ज़बरदस्त DA Backlinks मिल जाएगी।

उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना बिल्कुल भी न भूले।

2 COMMENTS

  1. sir blog to bna leya mene or blogger p post bhi kr deya backlink kaise bnau sharing krke

    इसके बाद उस ब्लॉग को बनाकर आपको उसकी Backlinks बनानी है

    jaise ki apne yha backlink lekha h ye kaise or kha bnani h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here