WBC क्या हैं? | WBC Full Form In Hindi

WBC Full Form In Hindi :– जो छात्र 10बीं , 12बीं में पढ़ाई कर रहे है या जो किसी प्रकार का मेडिकल कोर्स कर रहे है उन लोगो ने WBC का नाम जरूर सुना होगा। WBCs हमारे शरीर मे पायेजाने वाला एक प्रकार का रक्त होता है जो शरीर को सुरक्षा प्रदान करना है। लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि डब्ल्यूबीसी क्या है? डब्ल्यूबीसी का पूरा नाम क्या होता है? ।
यदि नहीं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपके लिए WBC Full Form in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें –

डब्ल्यूबीसी क्या है? | what is WBC

WBC क्या हैं WBC Full Form In Hindi

यह शरीर मे उपस्थिति immune system का एक हिस्सा है जो एक तरह की रक्त कोशिका का हिस्सा होती है। wbc का मुख्य कार्य शरीर की रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना और वायरस से होने वाली बीमारियों से शरीर को प्रोटेक्ट करना होता है इसमें RBCs नहीं पाई जाती है इसी कारण इसका रंग सफेद होता है। मानव शरीर के बोनमैरो में उपस्थित होता है। एक मानव शरीर में WBCs कोशिकाओं की संख्या 4,000- 11,000 प्रति Microliter होती हैं।

जो हमारे शरीर को बाहरी संक्रमण से की रक्षा प्रदान करती हैं। यह कोशिकाए शरीर को सुरक्षित रखने का साथ ही शरीर मे एंटीबॉडी के उत्पादन को सुविधाजनक बनाने के अलावा संक्रामक एजेंटों और कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में भी सहायक होती है।

यदि किसी व्यक्ति के शरीर मे WBCs की कमी हो जाती है तो उस व्यक्ति को AIDS और Hipatitis का ख़तरा बना रहता है। तो चलिए अब WBCs की फुल्लफॉर्म के बारे में जान लेते हैं।

डब्ल्यूबीसी का पूरा नाम क्या है? | Full form WBCs

अब हम आपके लिए नीचे डब्ल्यूबीसी की फुल फॉर्म इन हिंदी और डब्ल्यूबीसी फुल्लफॉर्म इंग्लिश की जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं अब आप जान पाएंगे। कि डब्ल्यूबीसी को इंग्लिश और हिंदी भाषा में क्या कहते हैं जो इस प्रकार है जैसे-

WBCs full form in English

White blood cells

WBCs full form in Hindi

स्वेत रक्त कोशिकाएं

यदि शरीर में डब्ल्यूबीसी कम हो जाए तो क्या होगा?

एक स्वस्थ मानव के शरीर में डब्ल्यूबीसी की संख्या 4,000- 11,000 प्रति होनी चाहिए। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में श्वेत रक्त कणिकाएं कम हो जाए तो उसे अधिक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है इसके साथ ही उसे AIDS और Hipatitis का ख़तरा बना रहता है।

लेकिन अगर आपके शरीर में डब्ल्यूबीसी कम हो जाए तो आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके इन्हें अपने शरीर में संतुलित बनाए रख सकते हैं श्वेत रक्त कणिकाओं को शरीर में संतुलन बनाए रखने के लिए आप संतुलित आहार जैसे मीट मछली अंडा कीवी फल अधिक से अधिक से अधिक करें जिससे आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बनी रहेगी।

FAQ

डब्ल्यूबीसी क्या है?

यह ब्लड का एक सलोरा कंपनी अंत होता है जो शरीर की इम्यून सिस्टम को रक्षा प्रदान करने में सहायता प्रदान करता है।

यदि शरीर में डब्ल्यूबीसी की कमी हो तो क्या होगा?

यदि किसी के शरीर में डब्ल्यूबीसी की कमी होती है तो उसे एड्स और हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ जाता है।

शरीर में डब्ल्यूबीसी को संतुलित बनाए रखने के लिए क्या करें?

शरीर में डब्ल्यूबीसी का संतुलित बनाए रखने के लिए आप मीट, मछली, अंडा, कीवी फल, हरी सब्जियां आदि का सेवन करें।

डब्ल्यूबीसी का पूरा नाम हिंदी में क्या है?

डब्ल्यूबीसी का पूरा नाम हिंदी में श्वेत रक्त कणिकाएं होता है।

डब्ल्यूबीसी का पूरा नाम इंग्लिश में क्या है?

इंग्लिश भाषा में डब्ल्यूबीसी को White blood cells कहा जाता है।

डब्ल्यूबीसी कहां पाया जाता है?

डब्ल्यूबीसी मानव शरीर के बोनमैरो में पाया जाता है।

डब्ल्यूबीसी का कार्य क्या होता है?

इसका मुख्य कारण मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर उससे संक्रमण करने वाले वायरस बैक्टीरिया से प्रोटेक्ट करने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करना है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल डब्ल्यूबीसी फुल फॉर्म इन हिंदी काफी अच्छा लगा होगा। यदि आपके लिए हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में डब्ल्यूबीसी से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके हर सवाल का जवाब जल्द ही देंगे।

Leave a Comment