Virus Full Form & Virus क्या है और यह हमारे लिए क्यो खतरनाक है?

क्या आप सभी लोग Virus Full Form जानना चाहते हैं या फिर Virus क्या है और इससे संबंधित और बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी तो फिर स्वागत है आप सभी का हमारे आज के इस आर्टिकल मे और आज मे आपको बताने वाला हू Virus के बारे में कुछ अच्छी जानकारी जो आपको बहुत ही ज़्यादा पसंद आने वाली है तो चलिए बिना समय गंवाए शुरु करते हैं।

Virus Full Form
Virus Full Form

Virus Full Form क्या है?

V – Vital

I – Information

R – Resources

U – Under

S – Seige

तो जो अब Virus Full Form है वह कुछ इस तरह की Vital Information Resources Under Seige होगी और अगर हम इसका हिंदी मे मतलब निकाले तो वह घेराबंदी के तहत महत्वपूर्ण सूचना संसाधन होगी। अब हमे उम्मीद है कि आप समझ गए होगे कि Virus की Full Form क्या है।

Virus क्या है?

Virus एक तरीके से ऐसी चीज़ होती है जो कि हमारे महत्वपूर्ण डाटा को चुरा लेती है और उसके बाद उस के साथ कुछ गलत भी कर देती है। इसकी वजह से आज न जाने दुनिया को कितना ज़्यादा नुकसान भी होता है।

Virus हमारे लिए क्यो खतरनाक है?

आपके अगर याद हो तो सन 2016 के अंदर दुनिया का सबसे बड़ा Virus का हमला हुआ था और इसका नाम Rensomware Attack रखखा गया था और इसकी वजह से पूरी दुनिया के अंदर अरबों रुपए का नुकसान हुआ था।

यह हमारे डिवाइस जैसे कि लैपटॉप, मोबाइल, कंप्यूटर आदि के अंदर घुस कर सारा का सारा डाटा को अपने कब्जे में ले लेते हैं और इसे कुछ लोग गलत इस्तेमाल भी किया करते हैं।

जब Rensomware अटैक हुआ था तो जिन्होंने यह हमला कराया था उन्होने यूजर्स को उनका डाटा वापिस करने के लिए बहुत सारे पैसे मांगे थे और उन्होने पैसे लेने का तरीका Bitcoin के माध्यम से रखा था और जिन्हे अपना Data चाहिए था उन्हे मज़बूर हो कर पेमेंट करनी ही पड़ी।

आज तक पूरी दुनिया इस हमले के मास्टर माइंड का पता नहीं लगा पाई है और इस वजह से ही यह हमारे लिए भी बहुत ज़्यादा हानिकारक है तो हमेशा किसी Anti-virus का इस्तेमाल करे।

Virus कितने प्रकार के होते हैं?

वैसे तो इनकी आज कोई गिनती नहीं है लेकिन हम आपको कुछ खतरनाक Virus के बारे में यहा पर बताने वाले हैं जो आपको ज़रूर जान लेना चाहिए।

  • Multipartite Viruses
  • Macro Viruses
  • Stealth Viruses
  • Boot Sector Viruses
  • Resident Viruses
  • Browser Hijack

यह सभी कुछ बहुत ही ज़्यादा खतरनाक किस्म के वायरस होते हैं तो इनसे हमेशा बच कर रहे। उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल (Virus Full Form) पसंद आया होगा तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here