Virat Kohli Motivational Biography In Hindi

दोस्तों, भारत में क्रिकेट को बहुत ज्यादा प्यार और सम्मान मिलता है। जहां चाहे वहाँ देखो, क्रिकेट के दीवाने देखने को मिलते हैं। और क्रिकेट की बात हो और विराट कोहली का नाम ना आए। ऐसा हो ही नहीं सकता। लेकिन बहुत सारे लोग अभी भी विराट कोहली के बारे में नहीं जानते। इसीलिए हम आज आपको Virat Kohli Motivational Biography In Hindi बताने वाले है

विराट कोहली ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। और यह एक लोगों के लिए मिसाल भी है। कोहली ने आज वह मुकाम हासिल किया है। जहां पर पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं है। भारत के तीनों फॉर्मेट के कोहली कभी कप्तान भी है। और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक भी है।

तो चलिए उनके बारे में जान लेते हैं। कुछ अनसुनी कहानी और उनके बारे में-


✔️Virat Kohli Motivational Biography in Hindi – विराट कोहली की जीवनी

विराट कोहली का जन्म दिल्ली में पिता प्रेम कोहली और माता सरोज कोहली के घर में तीसरे बच्चे के रूप में 5 नवंबर 1988 को हुआ। इनके पिता पेशेवर आपराधिक मामलों के वकील थे एवं माँ सरोज कोहली घर संभालती है। इन्हें अपने बचपन से ही क्रिकेट खेलने का जुनून था।

तीन साल के ही उम्र में जब अन्य बच्चे अपने पैरों पर अच्छे से चल नहीं पाते थे, उस उम्र में छोटे विराट कोहली ने अपने नन्हे से हाथों में बल्ला थाम लिया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

विराट कोहली ने क्रिकेट को ही अपने जीवन का मुख्य लक्ष्य चुन लिया था। अब सिर्फ देर थी उनके पेशेवर क्रिकेटर बनने के लिए क्रिकेट अकादमी में दाखिल होना। इनकी यह मुराद पूरी तब हुई जब उनके पिता प्रेम कोहली जी ने उन्हें नौ साल की उम्र में वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादेमी में दाखिला करा दिया।

जहाँ उन्हें क्रिकेट की बारीकियों को समझाने के लिए उनके गुरु राजकुमार शर्मा मिले।

राजकुमार शर्मा उनके बारे में इंटरव्यू में साझा करते हुए कहते हैं। कि विराट कोहली में क्रिकेट का काफी जुनून रहा है। वे अकादेमी में 9 साल के होने के बावजूद अपनी उम्र से अधिक उम्र के नौजवानों के साथ खेलते थे। क्योंकि विराट कोहली का यह मानना है कि अगर जीवन में कुछ करना है तो हर चुनौती का खुलकर सामना करना चाहिए।


✔️Virat Kohli study background/ विराट कोहली की पढ़ाई

विराट कोहली अपने खेल के साथ कभी पढ़ाई से समझौता नहीं किया। वे एक अच्छे विद्यार्थी भी रहे। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के पश्चिम विहार स्थित विशाल भारती पब्लिक स्कूल से करी। यह एक CBSE मान्यता प्राप्त स्कूल है।

लेकिन विराट कोहली को अपनी क्रिकेट के अभ्यास को रोकना नहीं था इसके लिए उन्होंने स्कूल को बदलना बेहतर समझा। अब उन्होंने पश्चिम विहार में ही स्थित Saviour Convent स्कूल में एड्मिसन लिया। विराट कोहली ने इस स्कूल में 9वीं से 12वीं कक्षा तक कि पढाई पूरी करी।

विराट कोहली को स्कूल में हिस्ट्री विषय को पढ़ने में काफी रुचि आती थी और गणित से सख्त नफरत थी। बाहरवीं कक्षा के बाद विराट कोहली ने कोई पढ़ाई नहीं करी क्योंकि इसके बाद वे क्रिकेट के मैदान में अपना सुनहरा कदम रख चुके थे।

Virat Kohli Marriage/विराट कोहली की शादी
विराट कोहली का नाम क्रिकेट के मैदान में तो लिया ही जाता है साथ ही साथ उनका नाम मैदान के बाहर बागी काफी चर्चित रहता है। इनका हैंडसम लुक हर उम्र की लड़कियों को उनका कायल बना देता है।

विराट कोहली का नाम भी कई लड़कियों के साथ जोड़ा जा चुका है जिनमे से कुछ मॉडल रहीं तो कुछ बॉलीवुड की हसीनाएं। ऐसे ही एक सुंदर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से उन्होंने विवाह रचा लिया। 11 दिसंबर, 2017 उनके विवाह की शुभ तारीख थी।


Virat Kohli Struggle/विराट कोहली का संघर्ष

विराट कोहली दिल्ली में जन्में हैं। इनकी कास्ट खत्री है। जो कि पंजाबी कास्ट है। पंजाबी होने के नाते इनका खाद्य व्यंजनों से काफी लगाव रहा है चाहे वह छोले भटूरे हों या बटर चिकन। इनकी पसंदीदा में जगह बना ही लेते थे।

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा है कि – वह क्रिकेट के मुताबिक फिट प्लेयर की लिस्ट में नहीं आते थे। फिट होने के लिए उन्हें काफी मेहनत और पसंदीदा का सेवन त्याग करना पड़ा। लेकिन कहते हैं न कि ढूंढने पर ईश्वर की प्राप्ति भी हो जाती है तो विराट कोहली ने कड़ा संघर्ष किया जिसके कारण आज वह न ही भारत क्रिकेट टीम बल्कि पूरे विश्व के क्रिकेटर में सबसे अधिक फिट हैं।


✔️Virat Kohli’s Records – विराट कोहली के रिकार्ड्स

विराट कोहली ने अपने क्रिकेट सफर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ दाम्बुला में 18 अगस्त 2008 को करी और टेस्ट मैच में भारत के लिए 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ उतरे। तब से लेकर अब तक खेले गए हर मैच में उन्होंने कई रिकार्ड्स तोड़े और नए रिकार्ड्स बनाए। ये सब रिकार्ड्स निम्मनलिखित हैं।

इस प्रकार:-

  • विराट कोहली भारतीय क्रिकेट प्लेयर में ऐसे प्लेयर हैं जिन्होंने अपने पहले ही विश्व कप के मैच में शतक लगाया।
  • विराट कोहली तीसरे भारतीय क्रिकेट प्लेयर हैं जिन्होंने 22 साल की उम्र तक अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में दो शतक लगाए थे।
  • विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 1000, 3000,4000 एवं 5000 रन बनाने वाले प्लेयर हैं।
  • विराट कोहली वनडे में सबसे तेज शतक मारने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने यह क्रिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 बॉल में शतक जमाया।

Conclusion –

यहां पर हमने आपको Virat Kohli Motivational Biography In Hindi बताइ है। अगर आपको विराट कोहली दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाज लगते हैं। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए।

अगर आपको Virat Kohli Motivational Biography In Hindi अच्छी लगी। और आप विराट कोहली को एक अच्छा बल्लेबाज मानते हैं। तो अपने दोस्तों के साथ जरूर facebook, Whatsapp etc. शेयर करें। ताकि उन्हें भी विराट कोहली की जीवनी का और उनके संघर्ष का पता चल सके।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here