उत्तराखंड में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

वैसे तो भारत देश में घूमने की कई बेहतरीन जगह मौजूद हैं लेकिन इन सभी में सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल उत्तराखंड है। उत्तराखंड जिसे पूरे विश्व में देवभूमि के नाम से जाना जाता है, जो कि अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और धार्मिक स्थलों के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

उत्तराखंड राज्य में छुट्टी के समय एक अच्छा समय बताने के लिए कई सारे पर्यटन स्थल मौजूद है, जो बच्चे हो चाहे बूढ़े हर आयु के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। खास तौर पर प्राकृतिक प्रेमियों और आध्यात्मिक शांति की तलाश करने वाले लोगों के लिए उत्तराखंड घूमने की एक सबसे बेहतरीन जगह है। 

What are the 10 best places to visit in Uttarakhand with family?

अगर आप इन गर्मियों की छुट्टी में अपने परिवार के साथ उत्तराखंड राज्य के किसी अच्छी जगह पर घूमने जाना चाहते हैं तो हम आपके लिए यहां उत्तराखंड राज्य में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह की लिस्ट लेकर उपलब्ध हुए है.

ताकि आपको अपने परिवार के साथ उत्तराखंड की यात्रा के लिए सही जगह का चुनाव करने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। तो बिना देरी किए चलिए उत्तराखंड में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? के बारे में जानते है- 

उत्तराखंड में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

उत्तराखंड में हर आयु के लोगों के लिए घूमने की जगह मौजूद हैं फिर चाहे आप अपने परिवार के साथ प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते है या या फिर धार्मिक स्थलीय की यात्रा करना चाहते है। जो भी लोग अपने परिवार के साथ घूमने के लिए उत्तराखंड राज्य के सबसे बेस्ट घूमने की जगह के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे हमने उत्तराखंड राज्य में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे बेहतरीन जगह के बारे में बताया है।

जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक धरोहर के लिए काफी लोकप्रिय हैं, यदि आप भी अपने परिवार के साथ उत्तराखंड राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थल पर घूमना चाहते हैं तो आपको अंतिम तक इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की आवश्यकता है, तो आइए शुरू करे-

नैनीताल

आप सभी ने कभी न कभी उत्तराखंड राज्य में मौजूद नैनीताल शहर का नाम जरुर सुना होगा, जिससे झीलों के शहर के नाम से भी जाना जाता है और नैनीताल उत्तराखंड राज्य के प्रमुख पर्यटक स्थल में से एक है। नैनीताल में नैनी झील, नैना देवी मंदिर और चिड़ियाघर पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है, जिसकी वजह से पूरे साल यहां लोग अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने आते है। यहां आप अपने परिवार के साथ झील में नाव में सवारी का आनंद लेने के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता का भरपूर आनंद ले पाएंगे। 

मसूरी

उत्तराखंड में परिवार के साथ घूमने के लिए मसूरी भी एक बहुत ही बेहतरीन स्थान है और इसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। मसूरी पूरे विश्व में अपनी खूबसूरत वीडियो हरे भरे पहाड़ों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यदि आप अपने परिवार के साथ एक सुखद वातावरण में समय बिताना चाहते हैं तो आप मसूरी जा सकते हैं। यहां मनमोहक दृश्य के साथ-साथ केम्प्टी फॉल्स, गन हिल, और कंपनी गार्डन लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। 

रानीखेत

रानीखेत उत्तराखंड राज्य में स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ताजगी भरे वातावरण के लिए मशहूर है और यह परिवार के साथ घूमने के लिए एकदम सही जगह है। रानीखेत में गोल्फ कोर्स, झूलादेवी मंदिर, और चौबटिया गार्डन प्रमुख आकर्षण है। यहां की अलौकिक सुंदरता और शांत वातावरण हर आयु के लोगों के लिए एकदम उचित है जहां आप अपने परिवार के साथ शांति के कुछ यादगार पल बिता सकते है। 

कौसानी

अगर आप अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ मनमोहन प्राकृतिक दृश्य का आनंद लेना चाहते हैं तो आप उत्तराखंड में स्थित कौसानी जा सकते हैं। जिससे भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां से आसानी से हिमालय की बर्फीली चोटियों का मनमोहक दृश्य देखा जा सकता है। हिमालय व्यू प्वाइंट के अतिरिक्त यहां अनासक्ति आश्रम, बैजनाथ मंदिर भी स्थित है। इस जगह पर प्रकृति का एक अनोखा दृश्य देखने को मिलता है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

उत्तराखंड राज्य में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह में से एक जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भी है, असल में यह जो भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है। यहां आपको कई प्रकार के जंगली जानवर जैसे बाघ, हाथी, हिरण और विभिन्न पक्षियों को देखने का मौका मिलता है। अगर आपके परिवार के लोगों को वन्य जीव जंतुओं से प्यार है तो आप उनके साथ यहां घूमने आ सकते हैं। यह आपको प्राकृतिक हरियाली के साथ-साथ जंगल सफारी का मजा लेने का भी मौका मिलेगा।

ऋषिकेश

ऋषिकेश, गंगा नदी के किनारे स्थित एक आध्यात्मिक शहर है जो अपने योग और ध्यान केदो के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, और परमार्थ निकेतन आश्रम प्रमुख आकर्षण है और यहां की गंगा आरती को देखने देश-विजन से लोग आते है। इन छुट्टियों अगर आप परिवार के साथ किसी आध्यात्मिक यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो आप ऋषिकेश में स्थित धार्मिक स्थलों के दर्शन करने आ सकते हैं।

हरिद्वार

हरिद्वार हिंदू धर्म से संबंधित एक प्रमुख महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है यह शहर गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है। हरिद्वार में कई सारे धार्मिक स्थल है जो पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बने हुए हैं। अपने परिवार के साथ पवित्र गंगा नदी में स्नान का अनुभव एक अलौकिक आनंद प्रदान करता है। हरिद्वार में आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के धार्मिक स्थलों में घूमने को मिलेगा। 

अल्मोड़ा

उत्तराखंड राज्य में स्थित अल्मोड़ा शहर अपनी ऐतिहासिक धरोहर प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां कसर देवी मंदिर, ब्राइट एंड कॉर्नर, और बिनसर वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। यहां की शांत वादियां आपको अपने परिवार के साथ एक अलौकिक आनंद का अनुभव करने में मदद करेगा। 

औली

यह एक बहुत ही प्रसिद्ध स्कीइंग और प्रमुख पर्यटक स्थल है, जहां से बर्फीले पहाड़ों का एक अनोखा दृश्य देखने को मिलता है और यह स्कीइंग के लिए एक बहुत ही उचित स्थान है। अगर आप सर्दियों के मौसम में औली घूमने आते हैं तो आपके यहां बर्फीले खेलों का आनंद लेने का भी अवसर मिलेगा। साथ ही साथ आप अपने परिवार के साथ स्नोमैन बनाकर खूब मस्ती कर सकते है।

चोपता

उत्तराखंड राज्य में परिवार के साथ घूमने के लिए मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से प्रसिद्ध चोपता एक प्रमुख पर्यटक स्थल है जो ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए बिल्कुल सही स्थान है। साथ ही साथ यहां कई धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं जिनमें से एक तुंगनाथ मंदिर भी यहीं स्थित है। यहां आप अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने या फिर कैंपिंग का मजा लेने के लिए आ सकते है।

Uttarakhand Mein Parivar Ke Sath Ghumne Ke Liye 10 Best Jagah Related FAQs 

उत्तराखंड राज्य में परिवार के साथ कैंपिंग करने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

अगर आप उत्तराखंड में अपने परिवार के साथ कैंपिंग करना चाहते हैं तो आप चोपता जा सकते हैं। यह स्थान कैंपिंग और ट्रैकिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है।

वन प्रेमियों के लिए उत्तराखंड में घूमने की सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

वन प्रेमियों के लिए उत्तराखंड राज्य में घूमने की सबसे अच्छी जगह जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क है, जहां आपको सभी तरह के जंगली जानवर और अलग-अलग प्रजाति के पक्षी देखने को मिल जाएंगे।

उत्तराखंड में परिवार के साथ घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

हमारे द्वारा ऊपर उत्तराखंड में परिवार के साथ घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह के संबंध में बताया गया है इसलिए आप इस आर्टिकल का ध्यानपूर्वक अवलोकन करें।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में परिवार के साथ उत्तराखंड में घूमने के लिए 10 जगह के बारे में बताया गया है जो पूरे विश्व में अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण काफी प्रसिद्ध हैं। उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको लेकर अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें। और अगर आपको लगता है कि हमारे इस आर्टिकल में उत्तराखंड राज्य में स्थित कोई अन्य प्रसिद्ध जगह को हमें शामिल करना चाहिए तो कमेंट करके हमें उसके बारे में जरूर बताएं।

Leave a Comment