उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति का पता कैसे करें?

Uttar Pradesh mein online apni sampatti ka pata kaise kare: भारत सरकार के द्वारा डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए सभी तरह के सरकारी और गैर सरकारी कार्य को ऑनलाइन कर दिया गया है अब आप कोई भी सरकारी या गैर सरकारी कार्य को ऑनलाइन अपने घर बैठ कर सकते है। यहां तक कि आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके ऑनलाइन माध्यम से किसी भी जमीन के मालिक का नाम आसानी से पता कर सकते है।

एक समय तक जब हमें किसी भी जमीन के मालिक का नाम पता करने के लिए तहसील या ब्लॉक कार्यालय में जाना पड़ता था। लेकिन अब आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन IGRSUP योजना पोर्टल उत्तर प्रदेश को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से जमीन किसके नाम पर है और उस जमीन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आज हम इस लेख में उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति का पता कैसे करें? (Uttar Pradesh mein online apni sampatti ka pata kaise kare?) के संबंध में चर्चा करेंगे इसलिए अगर आप ऑनलाइन जमीन किसके नाम पर हैं कैसे पता करें के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको ऑनलाइन कैसे किसी भी जमीन के मालिक का नाम या उस जमीन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है।

IGRSUP योजना पोर्टल उत्तर प्रदेश क्या है? | What is IGRSUP Scheme Portal Uttar Pradesh?

IGRSUP स्टांप और पंजीकरण उत्तर प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण विभाग है, जिसपर राज्य की सभी अचल संपत्ति के दस्तावेजों ,रजिस्ट्री के अलावा स्टांप और पंजीकरण विभाग पंजीकृत दस्तावेजों का पूरा विवरण उपलब्ध है। साथ ही साथ इस पोर्टल पर उपयोगकर्ताओं के लिए संपत्ति से संबंधित अनेकों ऑनलाइन सेवाओं को भी उपलब्ध कराया गया है। 

इन सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाना होगा। IGRSUP Portal पर जाकर नागरिक आसानी से उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति का पता कर सकते है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति का पता कैसे करें? (Uttar Pradesh mein online apni sampatti ka pata kaise kare) की प्रक्रिया के संबंध में अच्छी तरह से जानना चाहते हैं तो अंतिम तक इस लेख में बनेरहिए।

उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति का पता कैसे करें? | How to find your property online in Uttar Pradesh?

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप ऑनलाइन माध्यम से अपनी संपत्ति का पता करना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति का पता करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया जा रहा है, नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति की जानकारी हासिल कर सकते हैं, जैसे कि- 

  • उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति का पता करने के लिए आपकोसबसे पहले IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction.action पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर यहां क्लिक करके डायरेक्ट IGRSUP के आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।
  • अब आपके सामने स्टांप और पंजीकरण उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा। 
  • इस पेज पर आपके लिए Property का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको रेडिरेक्ट किया जायेगा।
  • इसके बाद आपको चुनाव करना होगा कि आप ग्रामीण या शहरी संपत्ति की तलाश में हैं या नहीं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपना जिला और संपत्ति आईडी दर्ज करनी होगी।
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको अंत में नीचे दिए गए View के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने उत्तर प्रदेश में आपकी संपत्ति का पूरा विवरण खुलकर सामने आ जाएगा। 
  • इस प्रकार से कोई भी नागरिक उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

IGRSUP पर ऑनलाइन प्रॉपर्टी को कैसे रजिस्टर करें? | How to register property online on IGRSUP?

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में कोई संपत्ति खरीद रहे हैं तो आप चाहे तो उसे IGSRUP की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जिसे आप कभी भी अपनी संपत्ति से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे साथ ही साथ उसे संपत्ति पर आपका अधिकार है यह सिद्ध करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी। यदि आप IGRSUP पर ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्टर करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से नीचे दी गई है – 

  • उत्तर प्रदेश में अपनी प्रॉपर्टी ऑनलाइन माध्यम से IGRSUP पर रजिस्टर करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • इस होम पेज पर आपको Property Registration का सेक्शन दिखाई देगा, जिसके अंतर्गत आपको Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • यदि आप पहली बार इस वेबसाइट पर आए हैं तो आपको IGRSUP पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके IGRSUP login करना होगा।
  • जैसे ही आप IGRSUP पर खुद को लॉगिन करेंगे आपके सामने प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म में मांगी की सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। 
  • इसके बाद आपको डीड प्रेजेंटर का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना है साथ ही साथ आवेदन फार्म के साथ स्टांप ड्यूटी गणना और पंजीकरण के लिए संपत्ति विवरण दर्ज करना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात आपको अंत में नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इस तरह से आप आसानी से अपनी प्रॉपर्टी को IGSRUP की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं।

Uttar Pradesh mein online apni sampatti ka pata kaise kare Related FAQs

उत्तर प्रदेश में अपनी संपत्ति का ऑनलाइन पता कैसे करें?

उत्तर प्रदेश में अपनी संपत्ति का पता ऑनलाइन करने के लिए आपको IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपको उत्तर प्रदेश से राज्य की सभी अचल संपत्तियों का विवरण देखने को मिल जाएगा।

IGRSUP क्या है?

IGRSUP का एक महत्वपूर्ण विभाग है, जिसपर राज्य की सभी अचल संपत्ति के दस्तावेजों ,रजिस्ट्री के अलावा स्टांप और पंजीकरण विभाग पंजीकृत दस्तावेजों का पूरा विवरण उपलब्ध है।

IGRSUP का पूरा नाम क्या है?

IGRSUP का पूरा नाम Stamp and registration, Uttar Pradesh होता है और इससे हिंदी भाषा में स्टांप और पंजीकरण, उत्तर प्रदेश के नाम से जाना जाता है?

उत्तर प्रदेश में अपनी संपत्ति का ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया क्या है?

हमारे द्वारा ऊपर आपके लिए उत्तर प्रदेश में अपनी संपत्ति का विवरण ऑनलाइन देखने की पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक बताई गई है इसलिए आप ध्यान पूर्वक इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़िए।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं कि आप सभी के लिए हमारी वेबसाइट के इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन अपनी संपत्ति का पता कैसे करें? के संबंध में बताइए सभी जानकारी आपके लिए लाभकारी सिद्ध रही होगी। यदि आपके लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी उपयोगी साबित रही हो और यह आर्टिकल आपके लिए अच्छा लगा हो तो आपसे अनुरोध है कि आप इसे अपने सभी जान पहचान के दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर अवश्य करें और अपनी संपत्ति को देखने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने प्रश्नों को कमेंट में लिखकर हमसे पूछ सकते है।

Leave a Comment