USB Full Form & USB क्या है और USB का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

USB Full Form, USB Meaning In Hindi, USB क्या है, USB क्या होती है, USB का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, USB Tricks आदि आज सभी चीज़ों के बारे में हम पूरी जानकारी के साथ जानने वाले हैं और USB के बारे में सारी चीजें कवर करने वाले हैं तो अब बिना समय गंवाए शुरु करते हैं।

USB Full Form
USB Full Form

USB Full Form क्या है?

U – Universal

S – Serial

B – Bus

USB की Full Form Universal Serial Bus होती है और इसका हिन्दी में मतलब भी यूनिवर्सल सीरियल बस ही होता है। आशा करते हैं कि जानकारी को आप समझ गए होगे।

USB क्या है & USB Meaning In Hindi

अगर आप लैपटॉप, कंप्यूटर आदि चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपको USB के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए लेकिन अगर आप इस फील्ड मे नये हो या आपको इसके बारे में नॉलेज नहीं है तो हम आपको इसके बारे में पूरे विस्तार से बताते हैं।

USB एक ऐसी वायर डिवाइस होती है जिसकी मदद से आप अपनी किसी दूसरी डिवाइस को आपस में जोड सकते हैं जैसे कि आप लैपटॉप के साथ मोबाइल, कंप्यूटर के साथ मोबाइल आदि। इसकी मदद से जब आप आपस में दोनों डिवाइस को जोड़ लोगे तो फिर आप उन के साथ कुछ भी कर सकते हैं जैसे कि डाटा ले सकते हैं, मोबाइल के अंदर सॉफ्टवेयर डाल सकते हो आदि बहुत से और भी काम।

इसके अलावा आप इसकी मदद से लैपटॉप के अंदर मेमोरी कार्ड को भी लगा सकते हैं क्योकि यह एक पोर्ट होता है जिसमे हम Pendrive, Card Reader, Data Cable आदि चीज़ों को लगा सकते हैं।

USB का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

जैसा कि मे आपको ऊपर बता ही दिया हू की यह दो डिवाइस को आपस में जोड़ने के लिए काम आती है और इसके अलावा आप मेमोरी कार्ड को भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में लगा सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आप को यह जानकारी पसंद आई होगी तो इसे अब सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here