URL क्या है? | URL Full Form In Hindi

URL क्या है? |URL Full Form In Hindi :– आज जब हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो उस वेबसाइट पर जाने के लिए वेबसाइट का जॉब का रेल का पता होना बहुत ही जरूरी होता है तभी हम उस वेबसाइट पर जा सकते हैं वैसे तो एक बार एक शब्द तो लगभग सभी ने सुना होता है लेकिन आखिर URL क्या है? |URL Full Form In Hindi इसके बारे में बहुत कम ही इंटरनेट यूज़र जानते हैं।

अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो आप भीURL Ka poora Name kya hai इससे अनजान होंगे तभी आप मेरे से शादी कर उसको पढ़ रहे हैं अगर हां तो अब आपको हमारे इस आर्टिकल में URL Full Form और यूआरएल क्या है? इसकी पूरी जानकारी नीचे से रखी गई है आप अपनी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को नीचे तक पढ़ सकते हैं –

यूआरएल का पूरा नाम क्या है? | URL Full Form In Hindi

आज इंटरनेट पर करोड़ो वेबसाइट है जिन पर जाने के लिए अलग – अलग यूआरएल को इंटरनेट पर सर्च करके जाना पड़ता है। मतलब हर वेबसाइट पर जाने के लिए वेबसाइट एड्रेस होता है, जिसे हम यूआरएल के नाम से जानते है। URL का नाम सुनते ही Internet user के मन इसका पूरा नाम क्या है? यह प्रश्न आता है। अगर आप भी URL Full Form के बारे में जानना चाहते है तो नीचे इसकी Full Form पढ़ सकते है –

URL Full Form In Hindi

URL (Uniform Resources Locator)

URL Full Form In Hindi

URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर)

यूआरएल क्या है? | What Is URL In Hindi

यूआरएल वेबसाइट का एड्रेस होता है जिसके द्वारा इंटरनेट की मदद से वेबसाइट पर पहुंचते हैं इसलिए यूआरएल को भी भेज भी कहा जाता है अगर यूआरएल को आसान और सरल शब्दों में समझा दो युवा किसी वेबसाइट पर जाने का रास्ता (अड्रेस) होता है। बिना URL की मदद से कोई भी Internet User किसी website पर विजिट नही कर सकता है।

URL Meaning in Hindi

URL (Uniform Resources Locator) एक web Page होता है, जो Website को रिप्रेजेंट करता है, और User को Website के Page File तक ले जाता है। आपको बता दे कि यूआरएल की खोज 1914 में Tim Berner Lee के द्वारा की गई थी।

यूआरएल के भाग | Part Of URL

यूआरएल को मुख्य रूप से 3 भागों में बांटा गया है जो कि इस प्रकार है –

  1. Protocol designation
  2. Address or host name
  3. Resource location (file)

यूआरएल के प्रकार  | Types Of URL

यूआरएल 3 प्रकार के होते है जो इस प्रकार है –

  1. Static URL
  2. Messy URL
  3. Dynamic URL

यूआरएल क्या है?

यूआरएल किसी भी वेबसाइट का एक एड्रेस होता है।

यूआरएल की खोज कब हुई?

यूआरएल की खोज 1914 में की गई थी।

यूआरएल की खोज किसने की थी?

यूआरएल की खोज tim Berner Lee ने की थी

यूआरएल का पूरा नाम क्या है?

यूआरएल का पूरा नाम URL (Uniform Resources Locator) होता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इंटरनेट से जुड़ी useful जानकारी URL क्या है? |URL Full Form In Hindi के बारे में जानकारी शेयर की है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी useful रही होगी।

Leave a Comment