UPSC Full Form In Hindi | What is the full form of UPSC?

स्वागत है आपका एक बार फिर सें Basguide.com मैं, आज हम कुछ और नई जानकारी आपको बताने वाले हैं। जिससे आपको आने वाले समय में बहुत ज्यादा मदद होगी। आज हम बात करने वाले है UPSC के बारे में, हम जानेंगे UPSC FULL FORM क्या है? और UPSC के बारे में बहुत सारी अनसुनी जानकारी, तो यह Article को UPSC के लिए पूरा पढ़े।

UPSC FULL FORM क्या है?

बहुत बार ऐसा होता है। कि हमें किसी वर्ल्ड का फुल फॉर्म नहीं पता होता है। हम अपने हर दिन के जीवन में उस वर्ल्ड का इस्तेमाल बहुत बार करते हैं। लेकिन जब हमसे कोई पूछता है। इसका मीनिंग क्या है? इसका फुल फॉर्म क्या है? तो हम नहीं बता पाते। क्योंकि आपने कभी इस का फुल फॉर्म ना कहीं देखा, और ना कभी सुना होता है।

इसी तरह UPSC का भी आपके मन में आ रहा होगा। UPSC FULL FORM क्या होता है। तो चलिए देखते UPSC FULL OF का अंग्रेजी में और हिंदी में दोनों में क्या Meaning होता है।


✔️UPSC FULL FORM IN ENGLISH

UPSC – Union Public Service Communication


✔️UPSC FULL FORM IN HINDI

UPSC – संघ लोक सेवा आयोग


UPSC Exam कौन करवाता है?

आपको ऊपर UPSC FULL FORM पता चल गया होगा। लेकिन अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा आखिर UPSC का EXAM कौन कराता है? इसका सवाल भी जवाब भी आपको या मिलने वाला है।

UPSC कई बड़े-बड़े राष्ट्रों के आयोजित करती है। जिनमें हम आपको कुछ नीचे EXAM के नाम बता रहे हैं।

  • संयुक्त रक्षा सेवा पुलिस
  • संयुक्त चिकित्सा सेवा से जुड़ी परीक्षा
  • इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा सीआईएस से भी जुडी परीक्षा
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल से जुड़ी परीक्षा

ऐसे और भी बहुत EXAM है। जिससे हर साल लाखों नहीं बल्कि करोड़ों विद्यार्थी देते हैं। और उसमें अपना करियर भी बनाते हैं।

UPSC Structure Kaisa Hota Hai?

अगर आपको यह भी सवाल आ रहा है। आखिर इसका Stricture कैसा होता है? तो बता दे – इसका Structure भी बाकी दूसरों जो भी संस्था होती है। उनकी तरह ही होता है इसमें भी आपको कर्मचारियों और अध्यक्ष दोनों देखने को मिलती है Upsc का मुख्यालय नई दिल्ली में बना हुआ है। और एक खास बात बता दे इस संस्था में जितने भी लोग होते हैं। उन्हें सब को राष्ट्रपति द्वारा चुना जाता है। जो भी चुने गए सदस्य होते उनका 6 साल तक कार्यकाल होता है। या फिर 65 वर्ष तक कार्यकाल होता है।

इसके आगे और भी बताते हुए कहे तो इनमें से चुने हुए सदस्य जब चाहे तब अपना इस्तीफा दे सकते है।
और अगर यह लोग अपने पद का गलत इस्तेमाल करते हैं। तो राष्ट्रपति उन्हें कभी भी इस पद से बर्खास्त कर सकता है। इस आयोग के अभी अध्यक्ष अरविंद सक्सेना जी है।

✔️UPSC के लिए Qualifications क्या होना चाहिए?

अब आपको बहुत सारी UPSC की जानकारी मिल गई होगी। अब आप भी चाहते हो UPSC देना लेकिन आपको UPSC क्वालिफिकेशन नहीं पता तो यहां पर हम बता दें।

आप अगर आपको EXAM देना है। तो आपके पास कोई भी क्वालिफिकेशन नहीं हो तो भी चलता है। लेकिन इसके लिए आपको 12th या फिर Graduation होना चाहिए।

या पर बता दे। आपको UPSC EXAM के लिए कोई भी डिग्री या फिर ITI, DIPLOMA की जरूरत नहीं होती। अगर आप भी सोच रहे हैं UPSC EXAM देना। और आप अभी 12th मै हो तो आप Arts से भी ग्रेजुएशन पूरा करके UPSC Exam दे सकते हैं।

आशा करते आपको UPSC क्वालिफिकेशन के लिए क्या चाहिए इसकी पूरी जानकारी आप पर मिली होगी।

UPSC Exam के लिए Syllabus क्या?

अगर आपको भी UPSC EXAM देना है। तो आपको आपका जनरल नॉलेज (JK) अच्छे होने चाहिए। आपको देश दुनिया की सारी जानकारी होना आवश्यक है। साथ ही आपका Grammer अच्छा खासा होना चाहिए। जैसा कि कई UPSC Exam में Plus Minus System होता है। तो आपको पूरी तैयारी से ही Exam के लिए जाना है।

UPSC कि भर्ती कैसी होती है?

यह सवाल तो हर किसी के मन में आता है। इसका जवाब यह है जैसे कि हर क्षेत्र में अलग-अलग संस्थाएं exam करवाती है। वैसे आपको भी UPSC के लिए पहले Exam देना होगा। और लगभग हर Exam में आपके लिए Writing Exam और इंटरव्यू Exam होता है।

इसके आधार पर ही आपको सिलेक्ट किया जाता है। इनके आधार पर मेरिट लिस्ट जारी होती है। जिसमें आप के अंक देख कर आपका सिलेक्शन होता है। अलग-अलग state की थोड़ी अलग exam प्रक्रिया भी हो सकती है। लेकिन अगर नॉर्मल की बात की जाए तो हर State में यही प्रक्रिया होती है।

Conclusion –

हमें आशा है कि आपको अब UPSC FULL FORM IN हिंदी और इंग्लिश, साथ ही UPSC क्या है? UPSC के बारे में बहुत सारी जानकारी पता चल गई होगी। अगर आप को दी गई जानकारी में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते।इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि उन्हें भी UPSC की अधिक से अधिक जानकारी हो।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here