उत्तर प्रदेश में लड़कियों के लिए आयोजित सरकारी योजनाओं की लिस्ट 2024 | UP Girls Sarkari yojana List 2024

|| उत्तर प्रदेश में लड़कियों के लिए आयोजित सरकारी योजनाओं की लिस्ट 2024 | UP Girls Sarkari yojana List 2024 | बालिकाओं के लिए सरकारी योजनाओं के उद्देश्य | Objectives of government schemes for girl child | उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2024 | Uttar Pradesh kanya Sumangala Yojana 2024 | उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2024 | Uttar Pradesh widow pension scheme 2024 ||

हमारे देश को गुलामी से आजाद हुए बहुत वर्ष हो गए है लेकिन फिर भी लोगो के मन मे भ्रूण हत्या व लिंगभेद की भावना बनी हुई है। जैसा कि आप सभी जानते है कि शुरुआत से ही महिलाओं को अपनी शिक्षा और सुरक्षा को लेकर बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार के द्वारा महिलाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई प्रयास किये जा रहे है।

उत्तर प्रदेश में कई ऐसे क्षेत्र है जहाँ आज भी लड़कियों की दयनीय स्थिति बहुत खराब है। इसलिए उत्तर प्रदेश की सरकार, केंद्र सरकार के साथ मिलकर बेटियों के लिए कई तरह की सरकारी योजनाओं का आयोजन किया है। ताकि देश की बेटियों का शारीरिक और बौद्धिक विकास किया जा सके।

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपको यह आर्टीकल अवश्य पूरा पढ़ाना चाहिए क्योंकि आज हम आप सभी के साथ UP Ladkiyo Ke Liye Sarkari Yojnaye के बारे में विस्तार से समुचित जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

बालिकाओं के लिए सरकारी योजनाओं के उद्देश्य | Objectives of government schemes for girl child

उत्तर प्रदेश राज्य के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां आदि लोगों को ऐसा मानना है कि लड़कियां लड़कों से कम होती हैं जिसकी वजह से लड़कियों की आर्थिक स्थिति दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है बालिकाओं की दयनीय स्थिति को सुधारने और उन्हें समाज में एक उच्च स्थान प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा कई अनगिनत पर योजनाओं का संचालन किया गया है।

UP Girls Sarkari yojana List 2024

इन योजनाओं को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य की बालिकाओं के आर्थिक स्थिति सुधार करके उसका शारीरिक और बौद्धिक विकास करना है। लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो इन योजनाओं के बारे में नहीं जानते हैं जिसकी वजह से वह सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली इन महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ उठाने में असमर्थ रहते हैं।

इसलिए हम आज अपने इस पोस्ट में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए शुरू की गई सभी योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं कृपया कर के अंत तक इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

उत्तर प्रदेश में लड़कियों के लिए लाभकारी सरकारी योजनाएं | Government schemes beneficial for girls in Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए समय-समय पर कई कल्याणकारी योजनाओं का आयोजन किया जाता है। हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई बालिकाओं के लिए उन सरकारी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो वर्तमान समय में सक्रिय हैं-

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2024 | Uttar Pradesh kanya Sumangala Yojana 2024

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि उत्तर प्रदेश राज्य मैं अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां के लोग बेटियों को बोझ समझते हैं। बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने और उनके बेहतर भविष्य के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 8 फरवरी 2019 को बालिकाओं के समग्र विकास हेतु उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना 2024 का शुभारंभ किया गया है।

Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से राज्य में जन्मी बेटी के जन्म से लेकर उसके विवाह (Marriage) तक आर्थिक मदद के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लाभर्तियो को 6 आसान चरणों मे 2 लाख रुपये तक प्राप्त होगा। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को राज्य की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया गया है।

जो भी इच्छुक लोग उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना 2024 (Uttar Pradesh kanya sumangal Yojana 2024) के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं वह इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://mksy.up.gov.in/ पर जा कर अपना पंजीकरण कर सकते है। 

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना 2024 | Uttar Pradesh Kanya Vivah grant scheme 2024

उत्तर प्रदेश राज्य के कुछ ऐसे परिवार है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने की बजह से अपनी बेटियों की शादी करने में असमर्थ रहते है, जिसकी बजह से उन्हें कर्ज लेना पड़ता है। जिसकी बजह से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों का जीवन और दयनीय होता जा रहा है। इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से कन्या विवाह अनुदान योजना 2024 का शुभारंभ किया गया है।

यूपी शादी अनुदान योजना के तहत सरकार राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक तथा सामान्य जाति (Scheduled Castes, Scheduled Tribes, Other Backward Classes, Minorities and general castes).के सभी बीपीएल परिवारों की दो लड़कियों कुछ शादी हेतु ₹40000 की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना को खास तौर पर इसलिए शुरू किया गया था कि राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को उनकी बेटी की शादी हेतु सहायता राशि प्रदान की जा सके,

ताकि वह निसंकोच होकर अपनी बेटियों का विवाह कर सकें। उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले जो भी इच्छुक नागरिक अपनी बेटियों के विवाह के लिए इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें UP Shadi Anudan Yojana 2024 के  ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट करना होगा। 

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2024 | Uttar Pradesh Bhagyalakshmi Yojana 2024

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा बालिकाओं की दयनीय स्थिति सुधारने के लिए यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना 2024 एक अहम कदम है। इस योजना को खास तौर पर बालिकाओं के उज्जवल भविष्य और स्वास्थ्य के लिए आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री भाग्यलक्ष्मी योजना अंतर्गत बीपीएल परिवार की महिलाएं आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा नवजात जन में बालिका की मां के बैंक खाते (Bank accounts) में ₹50000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. इतना ही नहीं इस योजना के माध्यम से जब लड़की 6वीं कक्षा तक पहुंचेगी, तो माता-पिता को ₹3000, 8वीं कक्षा में ₹5000 कक्षा, 10वीं में ₹7000 और 12वीं कक्षा में ₹8000 प्रदान किये जायेंगे।

इसके अलावा सरकार लड़की के 21 होने पर उसे ₹200000 प्रदान करेगी ताकि माता पिता अपनी बेटी का विवाह आसानी से कर सकते है। उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) के द्वारा बालिकाओं के हितों के लिए आयोजित की गई भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत यदि आप अप्लाई कर के लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2024 | Uttar Pradesh widow pension scheme 2024

आप सभी यह बात भलीभांति जानते है कि जन महिलाओं के पति की मृत्यु हो जाती है उन्हें अपना जीवन यापन करने में बहुत अधिक कठनाइयों का सामना करना पड़ता है। और समाज मे भी उन्हें सम्मान नही दिया जाता है महिलाओं के आत्मसम्मान और उन्हें आत्मनिर्भर बनने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में यूपी विधवा पेंशन योजना 2024 चलाई जा रही है।

जिसके माध्यम से राज्य में बीपीएल परिवार (BPL family) की 18 वर्ष से अधिक आयु की विधवा महिलाएं जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है या फिर जिन्होंने पुनः विवाह किया है वह इस योजना के माध्यम से हर महीने पेंशन (Pension) का लाभ उठा सकती हैं। उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा आयोजित विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी महिला को ₹300 प्रति माह पेंशन के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाती है।

जो भी विधवा महिलाएं (Widowed women) सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता राशि को प्राप्त करना चाहती हैं वह समाज कल्याण विभाग में जाकर UP widow pension scheme 2024 के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 | Sukanya Samriddhi Yojana 2024

अगर आप एक बालिका के माता पिता है और आप उसकी शिक्षा या विवाह के लिए पैसे जोड़ना चाहते है तो आप भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना 2024 (Sukanya Samriddhi Yojana 2024) के अंतर्गत निवेश कर सकते हैं. इस योजना को खासतौर पर बालिकाओं के लिए तैयार किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 10 वर्ष से आयु से कम आयु की बेटी के नाम पर उसके माता-पिता न्यूनतम ₹250 रुपये से लेकर 15000 तक का निवेश कर सकते है।

जिस पर भारत सरकार (Government of India) के द्वारा 7.60% तक भारी ब्याज उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बेटियों के भविष्य (Future) को सुरक्षित करना और उनकी पढ़ाई, विवाह में होने वाले खर्च की आपूर्ति करना है। जब बालिका 18 वर्ष की हो जाएगी तो आप 50% तक धनराशि निकल सकते है।

यदि आप अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस (Nearest bank or post office) में जाकर इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करके आवेदन करना होगा। 

बालिका समृद्धि योजना 2024 | Girl child Samriddhi Yojana 2024

भारत में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को अपनी बेटियों को पालने और 29 शिक्षा पूर्ण कराने में काफी मुश्किलें होती हैं  इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा Balika Samriddhi Yojana  का आयोजन किया गया है। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों में जन्म लेने वाली बालिका की अच्छी परवरिश और शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

बालिकाओं के हितों के लिए शुरू की गई बालिका समृद्धि योजना 2024 के अंतर्गत कन्या के जन्म लेते ही उसकी माता के बैंक अकाउंट में ₹500 की वित्तीय सहायता (Financial assistance) प्रदान की जाएगी इसके अलावा बालिका को कक्षा 1 से लेकर कक्षा 3 तक ₹300, कक्षा 4 में ₹500 और 5वी कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹600 तथा 6ठी और 7वीं कक्षा में ₹700 और 8वीं कक्षा में ₹800 प्रदान किए जाएंगे.

इसके अतिरिक्त जब बालिका नौवीं और दसवीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो उसे ₹1000 की सहायता राशि छात्रवृत्ति के रूप में मिलेगी। जो भी लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो वह अपने निजी आंगनबाड़ी केंद्र (Anganwadi centre) अथवा निजी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना 2024 | CBSE scholarship scheme 2024

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परिषद की ओर से बेटियों के लिए एचबीएसई छात्रवृत्ति योजना 2024 (HBSE scholarship scheme 2024) का शुभारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत जिन छात्राओं ने 10वीं की परीक्षाओं में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन छात्राओं को केंद्र सरकार की ओर से ₹500 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी इस योजना का लाभ प्रत्येक बालिकाओं को 2 वर्ष तक प्रदान किया जाएगा ताकि वह निश्चिंत होकर 11वीं और 12वीं कक्षा पास कर सकें।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को शिक्षा के और प्रोत्साहित करना है ताकि देश की ज्यादा से ज्यादा छात्राएं प्रोत्साहित होकर अच्छी तरह से पढ़ाई करें और अपना एक उज्जवल भविष्य तैयार कर सकें। इस योजना के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education) की ओर से लाभार्थी बालिकाओं का चयन किया जाएगा और उनके बैंक खाते में सहायता राशि प्रदान कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश बालिकाओं के लिए सरकारी योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा बालिकाओं के लिए कितनी योजनाएं चलाई जा रही हैं?

वैसे तो उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के हितों और उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती रहती है लेकिन अभी आप जिन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं उनके बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है.

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना का कार्य किस विभाग के हाथों में है?

यूपी सरकार के द्वारा विधवा महिलाओं के हितों के लिए आयोजित का पेंशन योजना का कार्य महिला समाज कल्याण विभाग के हाथों में है

किस योजना के तहत बालिका के 21 वर्ष होने पर उसे ₹200000 की सहायता राशि मिलेगी?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार में चल रही भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत लाभार्थी कन्या के 21 वर्ष होने पर उसे ₹200000 की सहायता राशि प्राप्त होती है।

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया है?

यूपी कन्या शादी अनुदान योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया है ताकि गरीब परिवार के लोग बिना किसी समस्या के अपनी बेटी का विवाह कर सकें।

कन्या विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत एक परिवार की कितनी बेटियों को लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की दो लड़कियों को शादी हेतु वित्तीय सहायता मिलती है।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार राज्य में निवास करने वाली बेटियों और बालिकाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए समय-समय पर कई योजनाओं का आयोजन करती रहती है सिर्फ आज के इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए आयोजित योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Comment