UP Board Pariksha की तैयारी कैसे करे?

अब आप सभी लोगो की UP Board Pariksha आरम्भ होने वाली है ऐसे में आप सभी बच्चो के दिमाग में यह ख्याल ज़रूर आता होगा की आखिर आप UP Board Pariksha की तैयारी कैसे कर सकते है ? तो आज आप सही जगह पर आये है क्योकि आज में आपको बताने वाला हु UP Board Pariksha की तयारी कैसे की जाती है जिससे की आप लोग अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सके।

अक्सर होता क्या है की हम लोग तैयारी बिलकुल नहीं करते है क्योकि पढाई करते हुए हमारा मन बिलकुल भी नहीं लगता है और हमें सब कुछ पता होने के बावजूद हम पढाई को ignore करते रहते है जिसका नतीजा यह निकलता है की हमारे प्राप्तांक बहुत कम आते है। अगर आपकी भी यही स्थिति है तो आज आप बिलकुल भी दिक्कत न ले क्योकि में आपके साथ कुछ ऐसे पावरफुल टिप्स शेयर करूँगा जो आपका पढाई करना आसान कर देंगे।

UP Board Pariksha

जैसा की आप लोगो को मालूल हो की चूका होगा की UP Board Pariksha फरवरी के महीने में है तो आप लोगो की तैयारी भी अच्छी ही होगी तो अब हम लोग उन टिप्स पर नज़र डाल लेते है जो की आपको कुछ नया सीखे को देंगे।

रट्टे नहीं बल्कि समझे

हम में से बहुत से युवा यही समझते है की वह जितना ज़्यादा याद करेंगे उतना उनके लिए अच्छा है और यह बात चल भी जाती है अगर आपके याद किये हुए syllabus में से पेपर आजाये लेकिन अगर उसमे से न आये तो आपको बहुत बड़ा झटका लग सकता है।

अगर वही आप किसी चैप्टर (पाठ) को अच्छे से समझ कर पेपर देने जाये तो फिर चाहिए उस पाठ के किसी भी जगह से कोई भी सवाल आजाये तो आप उसे बड़ी ही आसानी से कर दोगे क्योकि आपको उस पाठ की सभी जानकारी है।

अपने ऊपर भरोसा कीजिये।

अक्सर होता यह है की जब हम से याद नहीं हो पाता तो हमारा अपने ऊपर से विशवास उड़ जाता है। जिस वजह से वह बिलकुल भी कुछ नहीं कर पाते है तो अगर आपकी भी यही Condition है तो में आपको बोल देना चाहता हु की अपने ऊपर हमेशा भरोसा रखिये क्योकि इससे आप कोई भी चीज़ बड़ी ही आसानी से कर लगे। जब आप अपने ऊपर दिल से भरोसा करने लगेंगे तो फिर आप बहुत ही आसानी से अपने सारे पाठ को याद कर लोगे। अगर आपको लगता है की यह तरीका आपके ऊपर काम नहीं करने वाला तो आप हमारे कहने पर एक बार try कीजिये और फिर देखिये।

आपको अपने ऊपर confident रहना है न की over confident वरना आप कुछ करने की बजाए उल्टा कम नंबर लाने वाले हो।

कुछ और अच्छे लेख आपके लिए

स्मार्टफोन को अपने से दूर रखिये।

अगर आप UP Board Pariksha देने वाले है तो Smartphone आपके लिए बहुत ज़्यादा हानिकारक हो सकता है क्योकि यह आपका मन पढाई की तरफ बिलकुल लगने नहीं देता है। जिससे आप पढ़ नहीं पते है और आपका जो रिजल्ट रहता है वह बहुत गन्दा रहता है। इस वजह से UP Board Pariksha देने से 2 महीने पहले स्मार्टफोन अपने से दूर कर दीजिये।

आप सोच रहे होंगे की में यह कैसे अपने से दूर कर सकता हु तो में आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर देता हु जिससे की आपको इसे दूर करने में आसानी हो तो अब देख लेते है।

  • स्मार्टफोन की जगह simple मोबाइल का इस्तेमाल कीजिये।
  • स्मार्टफोन के अंदर जितने गेम या कोई और एप्लीकेशन है उन्हें तुरंत uninstall कर दीजिये।
  • मोबाइल के अंदर कुछ interesting पढाई वाले apps install कीजिये जिससे की आपका दिमाग पढाई की तरफ लगा रहे।
  • अपना एक टारगेट बनाए जिसे आप को रोज़ किसी भी हाल में हासिल करना है।
  • रोज़ आना कुछ न कुछ motivational चीज़े पढ़िए और देखिये।

यह चीज़े करने से आप मोबाइल की परेशानी से बच सकते है और अपना करियर बना सकते है तो  इन्हे आप seriously लीजिये। अब हम आपको यह बहुत ही ज़्यादा Interesting Video देने वाले है तो आप लोगो से गुज़ारिश है की इस वीडियो को अंत तक ज़रूर देखिये क्योकि इसमें आपको पढ़ने के लिए बहुत मदद मिलेगी।

में उम्मीद करता हु की आप लोगो यह पोस्ट UP Board Pariksha अच्छी ज़रूर लगी होगी तो अगर आपको यह पोस्ट UP Board Pariksha अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल भी न भूले क्योकि आपके एक शेयर से किसी का भविष्य भी सुधर सकता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here