टीटी क्या है? | TT Full Form In Hindi

TT Full Form In Hindi :– अगर आप भारत के अंदर यात्रा करते है तो आपके लिए India Railway से यात्रा करना बहुत उचित होगा। क्योंकि इसके माध्यम से आप बहुत कम किराय में बहुत लंबा सफर तय कर सकते है। लेकिन हर दिन लाखों की संख्या में इंडिया रेलवे में बहुत से लोग बिना टिकट लिए यात्रा करते है। जिससे Railway को कभी घाटा होता है इसलिये वह रेलवे द्वारा TT के पदों का चयन किया जाता है।

जिनकी ड्यूटी होती है कि वे ट्रैन में बिना टिकट लिए यात्रा कर रहे लोगों को पड़कर जुर्माना डाले। इसलिए TT की जॉब भी एक रुतबापूर्ण जॉब होती है। इसलिए अगर आप भी अगर India Railway में Job प्राप्त करना चाहते है तो TT की Job आपके लिए एक Best Option हो सकती है। जिससे संबधित कुछ जानकारी जैसे – Full Form Of TT, TT क्या होता है, TT कैसे बनें? के बारे में साझा किया गया है।

TT क्या होता है? | What Is TT In Hindi

TT (Travelling Ticket Examiner) India Railway का Group A का एक महत्वपूर्ण पद होता है। जिस पर कार्यरत व्यक्ति का दायित्व होता है कि वह Train में उपस्थित सवारियों से टिकट मांगे तथा ऐसे लोगों को ढूढ़े जो बिना टिकट यात्रा रहे है तथा उन पर जुर्माना डालकर कानूनी कार्यवायी करे।

जिससे अन्य कोई व्यक्ति बिना टिकट रेल में यात्रा करने से डरे। इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी में फर्स्ट किट मुहैया कराना और वेटिंग लिस्ट में उपस्थित यात्रिओं को सीट उपलब्ध कराना भी TT का का होता है।

TT Full Form In Hindi

अगर हिंदी के बात करें तो हिंदी में TT को यात्रा टिकेट परीक्षक कहा जाता है।

TT Full Form In English

Travelling Ticket Examiner

TT और TTE में अंतर – Difference between TT and TTE

यदु TT और TTE में आपको कोई कंफ्यूजन है तो आपको बता दें कि TT और TTE में कोई अंतर नहीं होता है क्योंकि TTE को ही शार्ट फॉर्म में TT कहा जाता है जिसकी Full Form होती है Travelling Ticket Examiner

TT कैसे बनें? – How to become a TT

हम आपको पहले ही बता चुके है कि TT की नौकरी एक इज़्ज़तपूर्ण और रुतबापूर्ण नौकरी होती है जिस कारण बहुत से युवा TT (Travelling Ticket Examiner) बनने का सपना देख रहे है। तो आपको बता दें कि जब Indian Railway में TT के पद रिक्त होते है तो भर्ती निकली जाती है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

और विभाग द्वारा एक निश्चित तिथि को लिखित परीक्षा करायी जाएगी। अगर आप उसे पास कर लेते है तो मेडिकल Test के लिए बुलाया जाएगा। और यहां भी आप सफल साबित होते है तो आपका TT पद।पर सेलेक्शन कर दिया जाएगा।

TT बनने के लिए शैक्षिक योग्यता – Educational Qualification to become a TT

यदि आप TT के पद पर चयनित होने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप किसी भी बोर्ड से बारवीं की परीक्षा न्यूनतम 50% से पास होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप कोई अन्य डिग्री या डिप्लोमा रखते है तब TT पद के लिये Apply कर सकते है।

टीटी बनने की लिए आयु सीमा

इंडियन रेलवे द्वारा टीटी बनने की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष रखा गया है। लेकिन कुछ विशेष जाति वर्ग जैसे – SC, ST और OBC आदि श्रेणियों के आयु सीमा में 2 से 5 साल की अतरिक्त छूट मिलती है।

TT को मिलने वाला वेतन एवं सुविधाएं

कोई भी युवा अगर TT के बारे में पड़ रहा है या फिर TT बनना चाहता है तो उसके मन में सबसे पहले ये सवाल आता है कि TT को कितना का मासिक वेतन कितना होता है या TT बनाने पर हमें और हमारे परिवार को क्या – क्या सुविधाएं मिलेंगी। तो आपको बता दें कि टीटी का मासिक वेतन 9400 से 34800 रुपये मासिक वेतन होता है तथा TT बनाने पर आपको एक पास मिलता है।

जिसकी मदद से आप और आपका परिवार का सदस्य पूरे देश में रेल द्वारा मुफ्त में यात्रा कर सकते है और इसके अलावा आपको तथा आपके परिवार के सदस्यों को Free चिकित्सा की सुविधा भी मिलती है।

TT बनाने के बाद प्रोमोशन

यदि कोई व्यक्ति TT के पर चयनित होता है तो आगे चलकर किसी और ऊंचे पद जैसे – टिकट निरक्षक, हेड टिकट कलेक्टर, वरिष्ठ कलेक्टर, मुख्य टिकट निरीक्षक आदि के पद पर प्रोमोशन भी हो सकता है क्योंकि इंडिया रेलवे द्वारा समय – समय पर अपने कमर्चारियों के प्रदर्शन को देखते हुए प्रोमोशन किया जाता है।

TT Releted FAQ

TT बनाने के लिए न्यूनतम शिक्षा कितनी होनी चाहिए?

TT बनाने के लिए व्यक्ति कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।

TT की Full Form क्या होती है?

यात्रा टिकट परीक्षक (Travelling Ticket Examiner)

TT की मासिक सैलरी कितनी होती है?

टीटी की सैलरी 9,400 रुपये से 34,800 तक होती है तथा प्रोमोशन होने पर ये और भी अधिक हो जाती है।

निष्कर्ष

आज हमने आपकी बेसिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल में टीटी क्या है? | TT Full Form In Hindi के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी शेेेयर की है।

Leave a Comment