टीआरपी क्या है? | TRP Full Form In Hindi

TRP Full Form In Hindi :- आज देश के लगभग हर घर में टेलीविजन उपलब्ध है तथा लोग उसके माध्यम से मनोरंजन करते है तथा देश विदेश की न्यूज़ को देखते है तो यदि आप टेलीविजन यूज़र्स में से एक हो तो आपने TRP में बारे के बारे में आवश्यक सुना होगा तथा आप Google पर Search करके इस Page तक पहुंचे है तो कहीं ना कहीं आप TRP के बारे के बारे में जानने में इंटरेस्ट रखते होंगे अगर हां!

तो आप बिल्कुल ठीक Blog पर आय है हम आपको आर्टिकल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करेंगे। जैसे – टीआरपी क्या है? (What Is TRP), Full Form Of TRP इसलिए Article के Last तक हमारे साथ बने रहे। हम आशा करते है कि ये Information आपके लिए काफी Useful रहेगी।

TRP क्या है? | What Is TRP

TRP (Television Ration Point) से इस बात का पता चलता है कि कौन से TV Channel पर कौन सा प्रोग्राम सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। जिसका उपयोग चैनल की या सीरियल की लोकप्रियता हासिल करने में किया जाता है।

इसके अलावा आपकी उचित जानकारी के लिए बता दें कि कुछ समय पहले कोरोना काल के चलते भारत सरकार द्वारा दूरदर्शन चैनल पर रामायण और महाभारत के एपिसोड को प्रसारित करवाया गया है तब दूरदर्शन के द्वारा सबसे ज्यादा TRP प्राप्त करने वाला चैनल बना यानि इस चैनल को अब तक सबसे ज्यादा लोगों ने एक साथ देखा गया था।

किसी भी चैनल की TRP कैसे चेक करते है?

आप चाहे तो किसी भी चैनल की TRP को Broadcast Audience Research Council India की Official Website पर जाकर बहुत आसानी से चेक कर सकते है।

इसके लिए आपको Website पर जाकर Data के ऑप्शन पर क्लिक करके Weekly Data पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां से आप Top 10 Adverting Company के लेकर किसी भी कैटेगरी की Top TRP चैनल की लिस्ट को देख सकते है।

TRP Full Form In Hidi

TRP (टेलीविजन रेटिंग पॉइंट)

TRP Full Form In English

TRP (Television Ration Point)

चैनल के लिए TRP क्या महत्व रखती है?

हम सभी जानते है कि किसी भी चैनल की कमाई का सबसे बड़ा स्रोत विज्ञापन (Advertisement) से होता है बड़ी – बडी कंपनी और ब्रांड जैसे – Samsung, Acc, Vivo, oppo आदि चैनल ओनर के साथ मिलकर डील करती है तथा अपने Ads को Chanel पर Run करवाती है।

लेकिन ये सारी बड़ी – बड़ी कंपनी उसी चैनल ओर अपने Ads Run करवाती है जिनकी TRP अच्छी होती है क्योंकि जब चैनल की TRP अच्छी होती है तो इससे पता चलता है कि इस चैनल को ज्यादा लोग देख रहे है और चैनल को ज्यादा लोग देख रहे है और अगर चैनल को ज्यादा लोग देख रहे है तो ये बात बिल्कुल क्लियर है कि ये विज्ञापन ज्यादा लोगों तक पहुंच रहा है। इसलिए चैनल की TRP का एक विशेष महत्व है।

TRP कैसे घटती है?

हम आपको पहले ही बता चुके है कि Chanel की TRP उसकी ऑडियंस यानि उस चैनल पर चल रहे प्रोग्राम को कितने लोग देख रहे है इस बात पर निर्भर करती है। इसलिए अगर चैनल पर अगर अच्छे प्रोग्राम दिखाए जा रहे है तथा लोग उसे देखना पसंद करते है।

तो चैनल की TRP बढ़ती है लेकिन अगर चैनल रोचकता पूर्ण कोई प्रोग्राम नहीं दिखाया जा रहा है या फिर ऐसा प्रोग्राम दिखाया जा रहा है। जिससे देखना लोग पंसद नहीं कर रहे है तो ऐसी स्थिति में Chanel की TRP घटती है।

TRP Related FAQ

हुमने इस Article के माध्यम से TRP संबधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया। जो हमें महत्वपूर्ण लगती थी। लेकिन बहुत से रीडर्स के मन में अभी TRP संबंधित बहुत से सवाल आ रहे होंगे तथा उन्हें Comment Box में कमेंट भी किया जाता है। इसलिए आपकी उचित जानकारी के हेतु हुमने उन महत्वपूर्ण सवालों तथा उनके जबाबों को नीचे साझा किया है?

TRP को किस यंत्र से मापा जाता है?

TRP को पीपल मीटर (People Meter) नामक यंत्र से मापा जाता है जो आपके आपके गांव या शहर में एक विशेष स्थान पर लगा होता है तथा ये आपके सेटअप बॉक्स में लगे People Meter से कनेक्ट होता है।

चैनल की कमाई का सबसे बड़ा स्रोत क्या है?

किसी की चैनल की सबसे अधिक कमाई बड़े कंपनियों और ब्रांड्स के विज्ञापन दिखाने से होती है या फिर सीधे शब्दों में कहें तो चैनल की 70 – 80% कमाई Advertisement से होती है।

इस समय सबसे अधिक TRP किस चैनल की है?

इस समय किस चैनल की TRP सबसे अधिक हौ इसके बारे में कोई भी सटीक जानकारी नहीं है क्योंकि समय – समय पर TOP TRP Chanel के आंकड़े बदलते रहते है। इसलिए इससे संबंधित सटीक जानकारी के लिए आप Broadcast Audience Research Council India की ऑफिसियल वेबसाइट पर Visit कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से टीआरपी क्या है? | TRP Full Form In Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की है।

Leave a Comment