Top 5 Cheap Car Insurance Companies In Hindi

दोस्तों, क्या आप जानते हैं? कार इंश्योरेंस के बारे में, या फिर अगर आप कार इंश्योरेंस फील्ड में नए हैं। और आप कार इंश्योरेंस के बारे में नहीं जानते हैं। तो हम आज बात करने वाले हैं, Top 5 Cheap Car Insurance Companies in Hindi, अगर आप कार इंश्योरेंस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं। इस लेख को अंततः अवश्य पढ़ें।

क्या आपने कभी सोचा है। हमें कार इंश्योरेंस की जरूरत कब होती है। कार इंश्योरेंस क्यों जरूरी होता है? हमें कौनसा Insurance से करनी चाहिए। कार इंश्योरेंस इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं? तो आपको यह सारी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में क्लियर होने वाले तो इसीलिए इसको ध्यान से भी पड़े।

अपने इंश्योरेंस के बहुत सारे आर्टिकल देखे होंगे। उसमें आपको Car Insurance क्या होता है। यह तो बताया गया है। लेकिन बाकी जानकारी आपको वहां पर नहीं दी गई होती है।

तो हम यहां पर आपको Top 5 Cheap Car Insurance Companies बताने वाले हैं। और साथ ही इसके लाभ भी आपको बताएंगे। यहां पर हमने आपको 5 ऐसी कंपनी भी बताइए रहे हैं। जो कि बहुत ही कम दामों में आपको इंश्योरेंस प्रोवाइड करते हैं। तो चलिए इसके बारे में आपको बताते हैं।


Car Insurance Kya Hai – What is A Car Insurance

अगर सीधे-सीधे भाषा में बोला जाए। तो कार इंश्योरेंस मतलब आपकी गाड़ी की पूरी सुरक्षा करने की एक आसान तरीका! कार इंश्योरेंस से आप अपने गाड़ी की हर प्रॉब्लम के लिए इंश्योरेंस कंपनी से आर्थिक मदद ले सकते हैं।

और अगर साफ-साफ कहे तो अगर आपकी गाड़ी का कोई भी नुकसान होता है। या आपकी गाड़ी का एक्सीडेंट या आपकी गाड़ी की कोई दुर्घटना होती है। तो उसमें इंश्योरेंस क्लेम करवाना होता है। जिससे नुकसान के आपको पूरी भरपाई दी जाती है।

अब आप समझ ही गए होंगे आखिर इंश्योरेंस क्या होता है। और कैसे काम में आता है अब चलिए आगे बात करते हैं। इसके फायदे की –


Car Insurance Ke Fayde (Benefits Of Car Insurance)

यहां पर हम बात करते हैं। कार इंश्योरेंस करवाने के फायदे क्या है। मैं आपको नीचे के फायदा समझा रहा हूं। जिससे आपको आसानी से समझ आएगा। कि आखिर इसके क्या फायदे हैं। और आपको इंश्योरेंस कंपनी क्यों जॉइन करनी चाहिए।

अगर आपने अपनी कार का इंश्योरेंस करवा रखा है। तो कार अगर आप बेचते हैं। तो उसके आपको अच्छी खासी कीमत मिलती है।

अगर आप कार में ड्राइविंग कर रहे हैं। और दुर्भाग्यवश आप का एक्सीडेंट हो जाता है। या फिर आपकी उसमें मौत हो जाती है। तो कार इंश्योरेंस कंपनी वाले आपको कार का 50% पैसा देते हैं।

कार इंश्योरेंस कंपनी की सबसे अच्छी बात यह है। कि अगर आपकी कार चोरी भी हो जाती है। तो भी इंश्योरेंस वाले उसका क्लेम करते हैं। और आपको उसका फायदा देते हैं।

और जो सबसे महत्वपूर्ण बात है। कि अगर आप को ट्रैफिक पुलिस पकड़ लेती है। तो वह आपसे इंश्योरेंस के दस्तावेज आवश्य मांगती है। और अगर आपके पास ना हो। तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

और भी बहुत सारे फायदे हैं कार इंश्योरेंस करवाने की लेकिन मैंने आपको यह पर महत्वपूर्ण फायदे बताइए हे।


Top 5 Cheap Car Insurance Companies In Hindi 2020

तो चलिए बात करते हैं उन पांच ऐसी कंपनीओं कि जो आपको अच्छा सा इंश्योरेंस देती है।

1) Bajaj Allianz General

यह एक बहुत ही बढ़िया कंपनी है और उस साथी इंडिया में इंश्योरेंस कंपनी की लिस्ट में उसका तीसरा नंबर पर है। यह कंपनी लगभग दुनिया के हर देश में उपलब्ध कराई गई है। इसका मतलब यह कंपनी सबको बेस्ट सर्विस देती है।

Bajaj Allianz General मैं आपको सभी प्रकार के कार इंश्योरेंस उपलब्ध होते हैं। जैसे कि थोड़ी बहुत खरोच आना बड़ा एक्सीडेंट होना अब की मौत होना। या फिर गाड़ी को कोई भी नुकसान होना सब पर आपको क्लेम अलग अलग से मिलता है। साथ ही आप इनके साथ प्रॉब्लम शेयर कर सकते हैं।

2) ICICI lombard Motor Insurance

ICICI lombard Motor Insurance कंपनी भी बहुत प्रसिद्ध है इस कंपनी की शुरुआत 2001 में हुई थी। जिसके मालिक भार्गव दास गुप्ता जी थे। इस कंपनी में लगभग 6400 कामगार काम करते हैं इसका हेड क्वार्टर मुंबई में है। साथ ही यह कंपनी भी भारत में लगभग हर देश में अपनी सेवा देती है।

यह कंपनी दूसरे नंबर पर आने वाली इंश्योरेंस कंपनी है इसलिए हमने इसको दूसरे नंबर पर ही रखा है।

3) Bharti AXA Car Insurance

Bharti AXA Car Insurance बाकी कंपनियों की तरह यह भी बहुत ही ज्यादा फेमस कंपनी है। यहां पर आपको 100% कैश में पैसा मिलता है। यह इस कंपनी की खास बातें साथ ही इसकी 100 से अधिक जगह पर अलग अलग कंपनी भी है। इस कंपनी की शुरुआत 2008 में हुई थी। और अभी तक इसने बहुत ही अच्छा मार्केट में प्रभाव छोड़ा है। इस कंपनी के ओनर संजीव श्रीवास्तव है।

इसका हेड क्वार्टर भी मुंबई में ही स्थित है अधिक जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर देख सकते हैं। जो कि हमने आपको नीचे बताई है बाकी कंपनियों की तरह इनका भी आपको अच्छा सपोर्ट मिलता है।

Go to Bharti AXA

4) Reliance Insurance

Reliance रिलायंस को तो शायद ही कोई ऐसा होगा जो नहीं जानता होगा पर इनकी इंश्योरेंस कंपनी भी है जो कि 2000 में शुरू हुई थी। इनके कंपनी में कार इंश्योरेंस के अलावा दूसरी भी सेवाएं मौजूद है रिलायंस का हेड क्वार्टर भी मुंबई में ही है तथा बाकी देशों में भी इनकी अच्छी खासी सेवाएं मौजूद है।

मैं आपको यही कंपनी का कार इंश्योरेंस Recommend करूंगा। क्योंकि यह 100% परसेंट Safe और trusted कंपनी है। यह कंपनी इंश्योरेंस प्लान पर ही काम करती है। और साथ ही अगर कोई दुर्घटना हो जाए तो आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ देती है।

5) LIC Car Insurance

LIC जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी और बहुत सारे ऐसे इनके शब्द है जो कि आए दिन हम किसी टीवी में या फिर कई पर एडवर्टाइजमेंट देखते हैं इनकी कार इंश्योरेंस सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

LIC इसकी शुरुआत 1956 में हुई थी जो कि दुनिया की सबसे पुरानी कार इंश्योरेंस कंपनी के रूप में जानी जाती है। एलआईसी में आपको सबसे अच्छा और बेस्ट सपोर्ट मिलता है इसके साथ ही आपको बहुत सारी अलग-अलग ऑफर्स भी मिलते हैं।

जिससे आपके कार्ड की हर तरह की प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी इन का हेड ऑफिस मुंबई में बना हुआ है। और बाकी इंश्योरेंस कंपनियों की तरह दूसरे देशों में भी इनकी सेवाएं मौजूद है।


Conclusion –

यहां पर मैंने आपको बताएं हे। आपको यह पोस्ट कैसी लगी आप हमें जरूर बताएं अगर आपको कोई भी दिक्कत हो रही है इंश्योरेंस कंपनी choose करने में तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपको अच्छे सलाह देंगे।

Top 5 Cheap Car Insurance Companies को अपने सोशल मीडिया फेसबुक व्हाट्सएप पर भी दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। ताकि आपके दोस्तों को भी कार इंश्योरेंस की जानकारी हो सके।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here