पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

Top 10 Tourist places in Pilibhit: जैसा कि आप सभी जानते है कि गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो चुकी है। अक्सर देखा गया है कि गर्मियों की छुट्टियों का मजा लेने के लिए अपने परिवार के साथ नई नई जगहों पर घूमने जाते है और खूब मस्ती करते है। अगर आप भी अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाना चाहते है तो आप पीलीभीत आ सकते है, जो उत्तर प्रदेश राज्य का एक छोटा लेकिन बहुत ही प्रसिद्ध जिला है। यहां पर प्राकृतिक सुंदरता के साथ कई धार्मिक स्थल भी मौजूद है जो परिवार के साथ घूमने के लिए एकदम सही है। 

यदि आप आप भी अपने परिवार के साथ पीलीभीत घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह के बारे में जरूर पता होना चाहिए। लेकिन आपको पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह के बारे में पता नहीं है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख में आपको पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह ( Top 10 Tourist places in Pilibhit) के बारे में जानने को मिलेगा। जो परिवार के साथ घूमने के लिए काफी अच्छे है और पीलीभीत में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले घूमने की जगह है।

पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

पीलीभीत जिला अपने पर्यटन स्थलों की वजह से काफी जाना जाता है क्योंकि यह पूरा जिला चारों ओर से घने जंगलों, नेहर और जंगली जानवरों से गिरा हुआ है। वैसे तो पीलीभीत में बहुत सारी ऐसी जगह हैं जहां आप अकेले घूमने आ सकते है.

पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं

लेकिन अगर आप परिवार के साथ पीलीभीत घूमने जा रहे हैं तो आपको सही जगह का चुनाव करना बेहद ही आवश्यक होता है क्योंकि परिवार में हर सदस्य की चॉइस अलग-अलग होती है किंतु अगर आप अपने परिवार के साथ किसी अच्छी जगह पर घूमना चाहते हैं तो नीचे बिस्तरपूर्वक पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह के बारे में बताया गया है- 

शारदा सागर डैम

पूरा पीलीभीत चारों तरफ से घने जंगलों से घिरा हुआ है, जिसमे परिवार के साथ घूमने के लिए बहुत सारी जगह है लेकिन इनमें से सबसे बेस्ट जगह में शारदा सागर डैम है। जो पीलीभीत टाइगर रिजर्व के घनी जंगलों के किनारे स्थित 25 किलोमीटर लंबा डैम है। जिसकी खूबसूरती लोगों का मन जीत लेती है लेकिन यहां पर सबसे ज्यादा मजा सनसेट का नजारा देखने में आता है इसलिए यह परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए एकदम सही जगह है। 

बाइफर्केशन प्वाइंट

बाइफरकेशन प्वाइंट पीलीभीत टाइगर रिजर्व में स्थित है जो लोगों की आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र बना हुआ है और इसे स्थानीय लोग नहरों का जंक्शन भी कहते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें बाइफरकेशन प्वाइंट घने जंगलों के बीच स्थित है इसलिए यहां जाने के लिए जंगलों से गुजरना पड़ता है, जिनका नजर मनमोहन होने के साथ-साथ प्रकृति से भी जोड़ता है।

इस सफर के दौरान आपको कई प्रकार के जंगली जानवर, पशु-पक्षी भी देखने को मिल सकते है। गर्मियों के दिनों में पीलीभीत जिले के बाइफरकेशन प्वाइंट पर लोगों की भीड़ लगी रहती है। ऐसे में अगर आप अपने परिवार के साथ पीलीभीत की किसी अच्छे जगह पर घूमने जाना चाहते हैं तो आप यहां आ सकते है।

चूका बीच

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में मौजूद चुका बीच पर आप बिलकुल गोवा बीच का अनुभव कर सकते है। ये जंगल के बीचों बीच डैम के किनारे स्थित है, जो देखने में बहुत ही आकर्षित और मनमोहक है। यहां आप घूमने के साथ-साथ वोटिंग करने का मजा भी ले सकते है और परिवार के साथ पिकनिक करने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है और हर रोज यहां घूमने वाले लोगों की भीड़ लगी रहती है चूंकि चूका बीच जाने के लिए आपको घने जंगलों से होकर गुजरना होगा इसलिए आप अपनी सुरक्षा के लिए सफारी का सहारा ले सकते है।

गोमती उद्गम स्थल

उत्तर प्रदेश राज्य में बहने वाली गोमती नदी का उद्गम भी पीलीभीत जिले के माता टांडा इलाके में स्थित है और यहां एक प्राचीन मंदिर भी स्थित है। मान्यताओं के अनुसार गोमती नदी में स्नान करने वाले लोगों के समस्त पाप धुल जाते हैं और शरीर कई प्रकार के रोगों से मुक्त हो जाता है। 

इतना ही नहीं ठीक बनारस की तरह यहां भी शाम को आरती की जाती है और हर साल बाद मेले का भी आयोजन किया जाता है। यह जगह परिवार के साथ पिकनिक मनाने और अपनी आस्था से जुड़ने का सर्वोत्तम है इसलिए आप पीलीभीत जिले में अपने परिवार के साथ घूमने जा रहे हैं तो आपको एक बार गोमती उद्गम स्थल के दर्शन अवश्य करने चाहिए। 

जामा मस्जिद

पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं

पीलीभीत जिले में स्थित जामा मस्जिद भी एक बहुत ही ऐतिहासिक धार्मिक स्थल है। इस मस्जिद में मुगल वास्तुकला और कृतियों की झलक देखने को मिलती है जिसका निर्माण मुगल बादशाह अकबर के राज्य में किया गया था और आज यहां लोग अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए दुआ मांगने आते है। परिवार के साथ जामा मस्जिद में आना आपके लिए आंतरिक शांति और आपके परिवार की खुशहाली का कारण बन सकता है यह मस्जिद पीलीभीत शहर में स्थित है और इससे कुछ ही दूरी पर भगवान शिव का मंदिर गौरी शंकर मंदिर भी स्थित है। 

गौरीशंकर मंदिर

पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं

पीलीभीत जिला पर्यटक स्थलों के लिए ही नहीं बल्कि धार्मिक स्थलों के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है यहां पर आज से तकरीबन 500 साल पुराना भगवान शंकर का मंदिर स्थित है जो पीलीभीत शहर में खकरा नदी के तट के किनारे स्थित है। वैसे तो अक्सर यहां श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है लेकिन शिवरात्रि और अन्य पर्वों के अवसर पर यहां एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। यहां न सिर्फ आपको भगवान शंकर के दर्शन करने का अवसर मिलेगा। बल्कि इस मंदिर में प्राचीन भारत की कारीगरी की झलक भी देखने को मिलती है इसलिए गौरी शंकर मंदिर भी परिवार के साथ घूमने के लिए एक बढ़िया जगह है। 

नेहरू पार्क 

पीलीभीत जिले में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह में से एक नेहरू पार्क भी है, जो बच्चों के मनोरंजन का प्रमुख केंद्र है क्योंकि यहां बच्चों के मनोरंजन के लिए तरह-तरह के झूले और वोटिंग करने की सुविधा उपलब्ध है साथ ही साथ इसके बिल्कुल पास में रेस्टोरेंट भी है। नेहरू पार्क परिवार के साथ प्रिंटिंग बनाने के लिए एक बिल्कुल सही जगह है जहां आप अपने परिवार के साथ खूब इंजॉय कर सकते हैं। यह पार्क खटीमा रोड पर स्थित है और इसकी एंट्री फीस मात्र ₹10 है यानी कि कोई व्यक्ति आसानी से नेहरू पार्क में जाकर अपने परिवार के साथ इंजॉय कर सकता है। 

पीलीभीत टाइगर रिज़र्व

अगर आपको और आपके परिवार को जंगली जानवरों तथा प्रकृति से बेहद ही प्यार है तो आप पीलीभीत जिले के जंगलों में घूमने जा सकते है। जहां आपको तरह-तरह के जंगली जानवर और पक्षी देखने को मिल जाएंगे और अगर आपकी किस्मत सही रही तो आपके यहां काले भालू और चीता जैसे जानवर भी देखने को मिल जाएंगे इसलिए यह परिवार के साथ घूमने के लिए एकदम सही जगह है। हालांकि टाइगर रिजर्व घूमने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगता है, फिर भी जंगली जानवरों का हमला करने का खतरा बना रहता है इसलिए आप सफारी ले सकते है।

पीलीभीत झील

पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह की इस लिस्ट के 8वें नंबर पर पीलीभीत झील आती है, जिससे मुख्य रूप से हरिपुर धाम के नाम से जाना जाता है। यह चारों तरफ से प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ एक शांत जलाशय है जो परिवार के साथ पिकनिक मनाने और आराम करने के लिए एक शांतिपूर्वक स्थान है जो न सिर्फ आपको और शराबी से मुक्ति दिलाएगी बल्कि यहां आप सुकून के साथ अपने परिवार के साथ कुछ पल बिता पाएंगे।

देवहा घोष धाम

यह एक बहुत ही प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित धार्मिक स्थल है जो उन लोगों के लिए एकदम परफेक्ट घूमने की जगह है जो आध्यात्मिक शांति की तलाश में रहते है। देवहा घोष धाम का शांत महल और यहां की खूबसूरती लोगों को आकर्षित करने के लिए काफी है। अगर आप भी पीलीभीत जिले में अपने परिवार के साथ घूमने के लिए किसी अच्छी जगह को खोज रहे हैं तो आपको एक बार देवहा घोष धाम अवश्य जाना चाहिए जो पीलीभीत शहर के नजदीकी स्थित है और अक्सर यहां भारी मात्रा में धार्मिक अनुष्ठान किए जाते है।

Top 10 Tourist places in Pilibhit Related FAQs

पीलीभीत में घूमने के लिए सबसे पसंदीदा जगह कौन सी है?

पीलीभीत में घूमने के लिए सबसे पसंदीदा जगह बाइफरकेशन प्वाइंट और चुका बीच है क्योंकि यहां प्रकृति और इंजीनियरिंग का एक अनोखा मेल देखने को मिलता है जिसे देखने के लिए दूर से लोग आते हैं।

पीलीभीत जिले का सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल कौन सा है?

वैसे तो पीलीभीत जिले में बहुत सारे धार्मिक स्थल मौजूद है लेकिन इन सब में सबसे प्रसिद्ध भगवान से को समर्पित गौरीशंकर मंदिर है। जहां हर दिन श्रद्धालुओं का आना जाने लगा रहता है।

निष्कर्ष

आप हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी को पढ़कर पीलीभीत में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? के संबंध में जान गए होंगे। इन जगहों पर जाकर आप अपने परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियों का आनंद ले सकते है। अगर आपको लगता है कि हमारा यह आर्टिकल आपके किसी अन्य दोस्त के काम आ सकता है तो कृपया करके इसे उसके साथ शेयर अवश्य करें।

Leave a Comment