यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

Top 10 Places To Visit In UP With Family:- किसी भी जगह अकेले घूमना आसान होता है लेकिन अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाने के लिए सही जगह और उनकी पसंद का पूरा ख्याल रखना पड़ता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि छुट्टियां शुरू हो गई हैं और इस मौसम में हर कोई घूमने के लिए नई-नई जगह पर जाना चाहता है, खास तौर पर यदि कोई व्यक्ति अपने परिवार के साथ घूमने जाने का प्लान बना रहा है तो उससे परिवार के सभी लोगो की पसंद का पूरा ख्याल रखना पड़ता है, साथ ही ऐसी जगह चुनने की आवश्यकता होती है, जहां आप अपने परिवार के साथ खुलकर मस्ती कर सके। 

यह बात आपको पता ही होगी कि हमारे भारत देश में एक से एक घूमने की जगह है, इन जगहों पर आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हो लेकिन अगर आप यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह के बारे में जानना चाहते है तो आपको अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ना होगा क्योंकि Top 10 Places To Visit In UP With Family के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे तो आइए यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? के बारे में जानते है- 

यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? | Top 10 Places To Visit In UP With Family

वैसे तो इंदौर, उत्तर प्रदेश में कई ऐसी जगह है, जहां आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते है लेकिन हम आपके लिए यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह को चुनकर लेकर आए है, इन जगहों पर हमेशा लोग घूमने आते है और ये भारत में ही नही विदेशो में भी काफी फेमस है, जिनकी पूरी लिस्ट निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है- 

ताजमहल, आगरा

Top 10 Places To Visit In Indore

आगरा का ताजमहल अपनी खूबसूरती के लिए देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में काफी फेमस है और यहां भारत के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लोग घूमने आते है। यह धर्मापुरी, फॉरेस्ट कॉलोनी, ताजगंज, आगरा में स्थित है। ताजमहल का निर्माण मुगल शासक शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के लिए बनवाया था जिसे मोहब्बत की सबसे खूबसूरत निशानी भी माना जाता है। 

यह इमारत पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बनी हुई है, जो बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी काफी आकर्षित करती है। हालांकि देखने में ताजमहल छोटा लग सकता है लेकिन यह 42 एकड़ में फैला हुआ है और इससे दुनिया के सात अजूबों की लिस्ट में भी शामिल किया गया है। अगर आप अपने परिवार के साथ किसी बेहतरीन जगह घूमने जाना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश के शहर आगरा में स्थित ताजमहल को देखने जा सकते हैं।

जनेश्वर मिश्र पार्क, लखनऊ

लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ एक सबसे बड़ा शहर है जो पूरी दुनिया में अपने इतिहास साहित्य और संस्कृति के लिए जाना जाता है। वैसे तो लखनऊ में घूमने की जगह की कमी नहीं है लेकिन यदि आप अपने बच्चों और परिवार के सदस्यों के हिसाब से घूमने का प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में जनेश्वर मिश्रा पार्क, लखनऊ घूमने जा सकते हैं यह पार्क हर उम्र के लोगों के लिए एकदम परफेक्ट जगह है। 

जिसमें आपको बच्चों से लेकर बड़ों की मस्ती के लिए जॉगिंग ट्रैक और गोल्फ कोर्स से लेकर बच्चों के लिए झूलों का भी इंतजाम देखने को मिल जाएगा। इसके अलावा इस पार्क में एक झील भी है जिसमें आप अपने परिवार के साथ वोटिंग करने का भी आनंद ले सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें आपको हेरिटेज ट्रेन और बच्चों के मनोरंजन के लिए डिजिटल कहानी घर की भी व्यवस्था मौजूद है इसलिए यह पार्क आपके परिवार की ट्रिप के लिए एकदम परफेक्ट रहेगी।

 ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क, कानपुर

यदि आप अपने घर के 10 साल से लेकर 8 साल के बच्चे के लिए गर्मियों की छुट्टी में किसी अच्छी जगह पर घूमना चाहते हैं तो आप अपने ट्रिप प्लान में वाटर पार्क को शामिल कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य के कानपुर शहर में स्थित ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क वाटर पार्क बहुत ही सुंदर और मनमोहक है, जिससे बच्चों की मस्ती और विकास पर ध्यान देते हुए बनाया गया है। ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में बच्चों और बड़ों के लिए शानदार झूठों के साथ-साथ भारतीय पर चीन, इजिप्ट, म्यांमार और यूरोपीय संस्कृतियों से जुड़े तथ्यों को भी शामिल किया गया है।

इस पार्क में आपको हर देश की संस्कृति के अलग-अलग रंग देखने को मिल जाएंगे। जिससे देखने के लिए भारत के ही नहीं बल्कि कई और देश के लोग भी घूमने आते है। इस पार्क में खाने-पीने की भी उचित व्यवस्था की गई है जहां आप अपने परिवार के साथ अच्छे खाने खाने का आनंद ले सकते हैं इसके अलावा बच्चों और बड़ों के मनोरंजन के लिए इस थीम पार्क में लेजर शो, चेयर लिफ्ट, गेम्स प्लाजा और डायनासोर पार्क का भी निर्माण किया गया है। 

फतेहपुर सीकरी, आगरा

आगरा की तरह फतेहपुर सिकरी भी परिवार के साथ छुट्टियां में घूमने जाने के लिए एक अच्छी जगह है जो आगरा से महज 40 किमी. की दूरी पर स्थित है, जिसे मुगल बादशाह अकबर के द्वारा 1571 में स्थापित किया गया था और यह शहर 15 वर्षों तक मुगल साम्राज्य की राजधानी भी रहा है। फतेहपुर सीकरी में मौजूद बुलंद दरवाजा सबसे ज्यादा फेमस है, जिसमे भारतीय और मुगल आर्किटेक्चर का बेहतरीन मिश्रण देखा जा सकता है। 

फतेहपुर सीकरी में कुल मिलाकर 3 महिलाएं जिनमें से एक महल जोधा बाई का भी है। शाम को सूर्यास्त के समय यहां एक खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है, जिसका आनंद लेने के लिए देश-विदेश से लोग अक्सर यहां आते हैं और फतेहपुर सीकरी में हमेशा पर्यटकों की भीड़ बनी रहती है इसलिए अगर आप भी कहीं घूमने जाने के लिए उत्तर प्रदेश की किसी खास जगह की तलाश में है तो आपको एक बार फतेहपुर सीकरी में जरूर जाना चाहिए।

मथुरा और वृंदावन

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मथुरा को भगवान श्री कृष्ण की जन्म भूमि माना जाता है, जहां भगवान श्री कृष्ण की असीम लीलाओं की झलक देखने को मिलती है इसलिए हिंदू धर्म में मथुरा वृंदावन को आस्था के रूप में भी देखा जाता है। मथुरा और वृंदावन दोनों से महेश 10 किलोमीटर की दूरी पर है। और आज यह दोनों शहर दुनिया के सबसे बड़े पर्यटक स्थल और आस्था के केंद्र बने हुए हैं। जहां भारत के कोने-कोने से ही नहीं बल्कि दूसरे देशों के लोग भी हमेशा आते रहते हैं। 

वृंदावन का बांके बिहारी मंदिर और इस्कॉन मंदिर का भी पर्यटकों की लिस्ट में महत्वूर्ण स्थान है, इन स्थानों पर आपको सदैव भारी मात्रा में भीड़ देखने को मिल जाएगी ऐसी स्थिति में अगर आप अपने परिवार के साथ किसी अच्छे स्थान पर घूमने जाना चाहते हैं तो आप मथुरा वृंदावन की यात्रा के लिए जा सकते हैं और अगर आप होली अथवा जन्माष्टमी के समय इन शहरों में जाएंगे तो आपको एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा।

अयोध्या

यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी की लिस्ट (Top 10 Places To Visit In UP With Family) में अगले नंबर पर भगवान श्री राम की जन्म भूमि अयोध्या को शामिल किया गया है। जब से अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ है इस शहर के पर्यटन को खूब बढ़ावा मिला है। अयोध्या में सरयू नदी के किनारे बसा भगवान श्री राम का जन्म स्थान और राम मंदिर हिंदुओं के पवित्र स्थलों में से एक है। यदि आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो आपको एक बार अयोध्या शहर अवश्य जाना चाहिए। 

अयोध्या शहर में वे सभी मंदिर मौजूद है जिन्हें आप अपने परिवार के साथ देख सकते हैं और अपने भगवान श्री राम के साथ जुड़ सकते हैं। अयोध्या में ऐसे तमाम मंदिर हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए। यदि आप धार्मिक स्थलों की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो आपको अयोध्या जरूर आना चाहिए। अच्छी बात यह है कि यहां आने वाले पर्यटकों के लिए बहुत सी सुविधाओं को निशुल्क उपलब्ध कराया जाता है।

दुधवा नेशनल पार्क, लखीमपुर खीरी

भारत और नेपाल की सीमा के समीप स्थित नेशनल पार्क प्रकृति और वाइल्डलाइफ में रुचि रखने वालों के लिए एक बेहतरीन घूमने की जगह है जहां आपको वाइल्डलाइफ से जुड़ी एक से एक बेहतरीन बहुत बड़ी वैरायटी देखने को मिल जाएगी। अगर आपको यह आपके परिवार के लोगों को वाइल्ड लाइफ में रुचि है तो आप उत्तर प्रदेश (Top 10 Places In UP) के इस पर्यटन स्थल पर घूमने आ सकते हैं। इस पार्क में आपको कई तरह के जंगली जानवर जैसे बाघ हिरण चीता अधिक देखने को मिल जाएंगे साथ ही साथ आप यहां बारासिंघा और भालू जैसे जानवर भी देखने को मिल जाएंगे। 

जानवरों के अतिरिक्त दुधवा नेशनल पार्क में लगभग 400 से भी अधिक वैरायटी के पक्षी भी है और अच्छी बात यह है कि लोगों की घूमने के लिए यहां सफारी का इंतजाम किया गया है हालांकि अगर कोई व्यक्ति चाहे तो अपनी गाड़ी को ले जाकर भी बाद में घूम सकता है किंतु सफारी से नजरों का मजा लेने का आनंद कुछ और ही है इसलिए अगर आप इस वाइल्डलाइफ से सूरत पार्क में अपनी फैमिली के साथ घूमने आना चाहते हैं तो हमारी राय में आपको सफारी अवश्य करनी चाहिए यह आपकी सुरक्षा के लिए अहम होगी।

आनंद भवन, प्रयागराज

प्रयागराज पूरे विश्व में संगम नगरी के नाम से प्रसिद्ध है और यह उत्तर प्रदेश के टॉप 10 टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Top 10 Places To Visit In UP With Family in Hindi) में से एक है। प्रयागराज में कई ऐसी जगह है जो इसे और भी खास बनाती हैं लेकिन इनमें से सबसे बेहतरीन और लोगों का ध्यान आकर्षित करने वाली जगह आनंद भवन है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक समय पहले आनंद भवन में पंडित जवाहरलाल नेहरू का पूरा परिवार निवास करता था और वर्तमान समय में इसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। 

इस भवन में आपको जवाहरलाल नेहरू जी से संबंधित तमाम चीजों के संबंध में जानने को मिल जाएगा इसके अलावा इसमें स्वराज भवन और तारामंडल भी है। इसके अलावा यहां आपको गंगा यमुना और सरस्वती तीनों नदियों का संगम देने को मिल जाता है। यहां आप अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने आ सकते हैं यहां पर छोटे बच्चों के विकास और बड़ों की आस्था से जुड़ी हर एक चीज है जो प्रयागराज को पूरे विश्व में प्रसिद्ध बनती है।

विंध्याचल

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो ज्यादातर धार्मिक स्थलों पर अपने परिवारों के साथ घूमने जाते हैं लेकिन उत्तर प्रदेश में बहुत सारे धार्मिक स्थल है, जहां अक्सर लोग घूमने आते हैं उनमें से एक विंध्याचल भी है, जो गंगा नदी के किनारे बसा हुआ छोटा सा शहर है और इसे हिंदुओं की आस्था के लिए काफी महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के मंदिर देखने को मिल जाएंगे जिनके दर्शन के लिए हर दिन लाखों की संख्या में लोग आते हैं। 

विंध्याचल मंदिर की एक अपनी अलग अनोखी कहानी है और यहां आपको आदिशक्ति विंध्यवासिनी, अष्टभुज और काली खोह मंदिरों की परिक्रमा करने का भी अफसर मिल जाया है और नवरात्रि के नौ दिनों तक यहां की रौनक देखने लायक होती है जो इस जगह को और भी सुंदर और आकर्षक बनाती है। इस मनमोहक दृश्य का आनंद लेने के लिए भारत देश से ही नहीं बल्कि अन्य देशों से भी भारी संख्या में लोग आते हैं और नवरात्रि के पर्व में हिस्सा लेते हैं।

झांसी

यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह में 10वें नंबर पर उत्तर प्रदेश राज्य के सबसे प्रसिद्ध शहर झांसी को रखा गया है जो ऐतिहासिक प्रेमियों के लिए एक रोमांचक जगह है। झांसी शहर का गौरवशाली इतिहास और यहां स्थित प्राचीन के लिए इस शहर को देखने लायक बनाते हैं।

इस शहर को रानी लक्ष्मी बाई के शहर के नाम से जाना  जाता है, अगर आप अपने परिवार के साथ झांसी तो आपको ओरछा अवश्य जाना चाहिए, जो झांसी से मात्र 13 किमी. की दूरी पर स्थित एक छोटा सा किला है। जहां का अनोखा आर्किटेक्चर और शांत माहौल हर घुम्मकड़ को पसंद आता है, जो आपके परिवार को भी काफी पसंद आएगा और यहां आने जाने की भी उचित व्यवस्था मौजूद है। 

Top 10 Places To Visit In UP With Family Related FAQs

उत्तर प्रदेश में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी धार्मिक जगह कौन सी है?

वैसे तो उत्तर प्रदेश राज्य में परिवार के साथ घूमने के लिए कई धार्मिक स्थल मौजूद है लेकिन आप इनमें से मथुरा वृंदावन या फिर अयोध्या जा सकते हैं जो हिंदू लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है।

उत्तर प्रदेश में बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

अगर आप अपने बच्चों और परिवार के साथ किसी ऐसी जगह घूमने जाना चाहते हैं जहां आपके बच्चे खुलकर मजे कर सके तो आप दुधवा नेशनल पार्क, लखीमपुर खीरी में जा सकते हैं।

यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह के संबंध में हमने ऊपर विस्तार से बताया है। आप इन जगहों पर अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? | Top 10 Places To Visit In UP With Family के संबंध में आपको बताया है हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप हमारे द्वारा बताई गई लिस्ट में से अपने परिवार के साथ घूमने के लिए किसी एक जगह का चुनाव कर चुके होंगे। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

Leave a Comment