5 Tips To Overcome Nervousness In Hindi | नर्वसनेस दूर करने के 5 तरीके हिंदी में

अच्छी खबर यह है कि नर्वस महसूस करना पूरी तरह से सामान्य है। वास्तव में, यह एक विकासवादी प्रतिक्रिया है जो हमारे दिमाग में चल रही है। जब आप एक तनावपूर्ण स्थिति से टकराते हैं, चाहे वह कोई परीक्षा हो या नौकरी के लिए इंटरव्यू आपके पास एक ही जैविक प्रतिक्रिया होती है, तब आपके शरीर का तंत्रिका तंत्र एड्रेनालाईन यह एक हार्मोन जो शरीर को अचानक, शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार करता है। और फिर रक्त और ऊर्जा आपके दिल और मांसपेशियों को पुनर्निर्देशित किया जाता है ताकि उन्हें प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार किया जा सके यही कारण है कि जब आप घबराते हैं तो आप शारीरिक लक्षण महसूस करते हैं।

7 Habits Of Successful People In Hindi | सफल लोगो की 7 आदतें हिंदी में

यदि आप भी नर्वसनेस महसूस करते है तो अब आपको घबराने की कोई जरूरत नही है। क्योंकि इस नर्वसनेस को दूर करने के कई तरीके भी उपलब्ध है, और इन्ही तरीको का इस्तेमाल करके आप अपनी नर्वसनेस को आसानी से दूर कर सकते है। तो चलिए आज के इस लेख में हम आपको नर्वसनेस दूर करने के कुछ आसान तरीके बताते है।

Tips To Overcome Nervousness In Hindi | नर्वसनेस दूर करने के तरीके हिंदी में

1. अपने सर्वश्रेष्ठ पर ध्यान दें

जब आप अपने सबसे अच्छे रूप में होते हैं तो आप क्या पसंद करते हैं? उस समय के बारे में कुछ समय के लिए सोचें जब आप अपने खेल के शीर्ष पर रहे हों, गुलजार हो, बह रहे हों और जीवित महसूस कर रहे हों, फिर कैसा महसूस करें, इसमें तैरें और आनंद लें।

आपका सबसे अच्छा होना दो चीजों के बारे में है – आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसे आप खुद में पाते हैं, और सभी आशंकाओं, संदेह और तंत्रिकाओं की अनुपस्थिति जो आपको यात्रा करती है। आपके सबसे बेहतर होने की वह अवस्था आपके अंदर हमेशा सही होती है। यह बहुत अच्छा है और जब आप वास्तव में इस बात से परिचित हो जाते हैं कि आप इसे एक पल के नोटिस में कैसे ला सकते हैं। यह सब कुछ एक सचेत, जानबूझकर किया गया विचार है।

2. अपने सांस का पालन करें

तंत्रिकाएं खतरनाक, चिपचिपा विचार हैं जो आपके उस अद्भुत मस्तिष्क में गोल और गोल होते हैं। एक बार जब वे चारों ओर घूम रहे हैं, तो अपने सिर से बाहर निकलना, पल में वापस आना और ड्राइवर की सीट पर वापस जाना बहुत कठिन है। आपकी सांस ट्रैक पर वापस आने के लिए सबसे शक्तिशाली साधनों में से एक है, इसलिए अगली बार जब नसें टकराती हैं, तो धीरे-धीरे अपना ध्यान अपनी सांस पर स्थानांतरित करें क्योंकि यह आपके शरीर से अंदर और बाहर जाती है।

सांस के साथ कुछ भी न करें, इसे बाध्य न करें या इसे विनियमित करने का प्रयास न करें, बस सांस की पूरी अवधि को नोटिस करें, जहां भी आप इसे अपने शरीर में महसूस करते हैं। साँस छोड़ते हुए, अपने शरीर की संवेदनाओं पर ध्यान देते हुए, और यहाँ तक कि श्वास-प्रश्वास के बीच की गति को रोकें।

Self Confidence Tips In Hindi | आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके हिंदी में

3. अपनी उम्मीदों को कम करें

आपका मस्तिष्क निश्चितता को प्यार करता है और इस बारे में अधिक निश्चित होने की कोशिश करने के लिए कि चीजें कैसे बदल जाएंगी, यह अपेक्षित परिणामों की एक सरणी बनाएगा।

ये उम्मीदें अद्भुत सफलता और दुखद विफलता के बीच पूरे सरगम ​​को चलाएंगी, लेकिन, जैसा कि यह अधिक दर्दनाक, नकारात्मक अपेक्षाएं हैं जो आपकी सुरक्षा को खतरे में डालती हैं, यह उन लोगों के लिए है जो आपका मस्तिष्क अधिक ध्यान केंद्रित करता है। लेकिन यह वास्तविक नहीं हैं। एक बार जब आप महसूस करते हैं कि आपको अपने सिर में इस नकारात्मक धुन के साथ नृत्य करने की आवश्यकता नहीं है, तो आपकी उम्मीदों पर पानी फेरने से उल्लेखनीय रूप से मुक्ति मिलती है।

Top 10 Ways To Keep Your Mind Calm In Hindi | दिमाग को शांत रखने के तरीके हिंदी में

4. अस्वीकृति को सामान्य करें

अस्वीकृति सुनिश्चित करता है कि यह बुरा नहीं है? जैसा कि अनुभव होता है, यह बहुत ही भयानक है, लेकिन यह केवल इसलिए है क्योंकि हम यह सोचना चाहते हैं कि यह “बुरा” है। सच्चाई यह है कि कोई भी व्यक्ति कुछ माप में बिना अस्वीकृति के जीवन से गुजरता है, और अस्वीकृति से बचने वाला जीवन बिना खर्च किए जीवन है।

अस्वीकृति के डर से दबाव पर ढेर हो जाएगा और उन नसों को क्रैंक करेगा, लेकिन क्या होगा अगर अस्वीकृति इतनी बुरी नहीं है? क्या होगा अगर इसका मतलब यह नहीं है कि आप इससे कम थे या बहुत अच्छे नहीं थे, लेकिन इसका सीधा मतलब यह है कि यह इस समय के आसपास काम नहीं करता है। अस्वीकृति सिर्फ कुछ है जो समय-समय पर होती है, बजाय इसके कि कुछ ऐसा हो जो आपके मूल्य को कम कर दे।

5. विश्राम तकनीक का प्रयास करें

घबराहट पर काबू पाने और सामान्य रूप से तनाव को प्रबंधित करने के लिए आराम करना सीखना महत्वपूर्ण है। श्वास अभ्यास, विश्राम का अभ्यास करने का सिर्फ एक तरीका है।

गहरी साँस लेना जल्दी काम करता है, और इसका अभ्यास किसी भी समय और किसी भी स्थान पर किया जा सकता है, जिसे आप घबराहट महसूस करते हैं। श्वास अभ्यास के विभिन्न प्रकार हैं जो काम करने के लिए दिखाए गए हैं। इनमें श्वास तकनीक और डायाफ्रामिक श्वास शामिल हैं।

Home Remedies For Oily Skin In Hindi | तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय हिंदी में

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको Tips To Overcome Nervousness In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज यह लेेेख आपको पसंद आया होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment