STI Full Form | STI क्या होता है और STI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

आज के इस लेख में हम आपको STI के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है, जैसे कि STI का full form क्या होता है, STI क्या होता है, ऐसे ही बहुत सी जानकारी आज हम आपको देने वाले है। STI एक सरकारी अधिकारी होता है और यह अधिकारी आप STI की परीक्षा देकर बन सकते है। यदि आप भविष्य में कभी भी यह परीक्षा देने की सोचोगे तो यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी। इसी कारण आज का यह लेख पूरा पढ़िए ताकि आपके STI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाए। तो चलिए सबसे पहले आपको STI के full form के बारे में बताते है और फिर इसके बारे में थोड़ी और जानकारी भी दे देते है।

STI Full Form क्या होता है?

हमे पता है कि आप STI का full form जानने के लिए बेहद उत्सुक है। STI का full form जब आपको पता चल जाएगा तब यह full form अन्य लोगो को भी जरूर बताईये ताकि और लोगो तक ज्ञान पहुंच सके। STI परीक्षा पास करना कोई आसान काम नही है यदि आप यह परीक्षा पास करना चाहते है तो आपको दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। तो चलिए सबसे पहले अब हम आपको नीचे STI का full form बता देते है।

STI का full form हम आपको हिंदी और english इन दोनों भाषाओं में बताने जा रहे है। क्योंकी इन दोनों भाषाओं में full form का पता होना बेहद जरूरी बात है। तो चलिए जानते है।

STI Full Form In English

STI – Sales Tax Inspector

STI Full Form In Hindi

STI – सेल्स टैक्स इंस्पेक्टर

STI क्या होता है?

सेल्स टैक्स इंस्पेक्टर परीक्षा MPSC परीक्षाओं में बहुत लोकप्रिय और इसकी अज्ञात परीक्षा नहीं है, बहुत सारे एस्पिरेंट्स जो केवल MPSC राज्यसेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं और अचानक उन्हें पता चलता है कि MPSC STI परीक्षा है। लेकिन वर्तमान में बहुत से उम्मीदवारों को पता है कि एक परीक्षा में तीन परीक्षाओं के संयोजन के कारण MPSC STI है।

आप इस परीक्षा के माध्यम से या एसटीआई विभागीय परीक्षा के माध्यम से सेल्स टैक्स इंस्पेक्टर बन सकते हैं जो सभी उम्मीदवारों के लिए नहीं है, यहां हम MPSC STI प्रतियोगी परीक्षा के बारे में चर्चा करेंगे जो सभी स्नातकों के लिए खुली है। यदि आप कर सहायक हैं तो आप STI विभागीय परीक्षा के लिए पात्र हैं अन्यथा आप केवल स्नातक के साथ इस परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

STI के लिए आवश्यक पात्रता क्या है?

1. भारतीय नागरिकता होना बेहद जरूरी है

2. आयु सीमा के बारे में नीचे बताया गया है।

न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम (ऊपरी आयु) 38 वर्ष

3. ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी

पिछड़ा वर्ग – 5 वर्ष (43) वर्ष तक।

कुशल खिलाड़ी – 43 वर्ष की आयु तक।

भूतपूर्व सैनिक – ओपन श्रेणी 43 वर्ष।

भूतपूर्व सैनिक + पिछड़ा – 48 वर्ष।

वर्ष गणना के लिए MPSC द्वारा तारीख दी जाएगी उसी के आधार पर आपको अपनी आयु की गणना करनी होगी।

STI के लिए शैक्षणिक पात्रता क्या होती है?

1. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष योग्यता।

2. मराठी भाषा का ज्ञान आवश्यक है।

3. पिछले साल के इच्छुक भी प्रारंभिक परीक्षा देने के लिए पात्र हैं लेकिन यदि डिग्री पूरा करने के लिए इंटर्नशिप या वर्कशॉप के अनुभव की आवश्यकता है तो वह MPSC STI मुख्य परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि से पहले पूरा किया जाना चाहिए।

4. डिग्री धारक को डिग्री पूरा करने के लिए आवश्यक वास्तविक कार्य अनुभव के साथ इंटर्नशिप या कार्यशालाओं का काम पूरा करना होगा। यह शर्त मुख्य परीक्षा की सूचना की स्वीकृति की निर्धारित तिथि तक पूरी होनी चाहिए।

STI अधिकारी का काम क्या होता है?

1. डीलरों / विक्रेताओं द्वारा बिक्री कर के भुगतान से संबंधित मामलों को संभालना होता है।

2. डिफॉल्टर्स से संपर्क करना और करों के भुगतान के बारे में जानकारी प्राप्त करना होता है।

3. डीलर के वर्तमान देनदारों की जानकारी एकत्र करना और सभी देनदारों पर एमवीएटी अधिनियम, 2002 की धारा 33 के तहत नोटिस देंना।

4. व्यापार / दुकान / कारखाने / गोदाम, आदि के साथ-साथ डीलर के निवास स्थान पर जाकर कुर्की वारंट के निष्पादन के उद्देश्य से जाना।

5. संपत्ति संलग्न करने के लिए पंचनामा करना।

6. संपत्ति की नीलामी के लिए व्यवस्था करना और  वहां पर मौजूद रहना।

7. ऊपर दिए गए कामो के अलावा भी बहुत सारे काम STI अधिकारी को करना पड़ता है।

STI अधिकारी की सैलरी कितनी होती है?

आयकर निरीक्षकों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले भत्ते के साथ अच्छा वेतन भी मिलता है। 7 वें वेतन आयोग में 1 जनवरी 2016 से वेतन संशोधित किया गया है। जिसके अनुसार 7 वें वेतन आयोग में आयकर निरीक्षक का प्रारंभिक मूल वेतन 44,900 रुपये होगा। आईटीआई का वेतन ब्रेक नीचे दिए गए के अनुसार होगा।

वेतन बैंड – रु 9,300 से रु 34,800

ग्रेड पे – रु 4,600

प्रारंभिक वेतन – रु 9,300

कुल वेतन (ग्रेड पे + प्रारंभिक वेतन) – रु 13,900

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको STI Full form In Hindi के बारे में जानकारी दी है और साथ मे एक STI अधिकारी क्या काम करता है और उनकी क्या सैलरी रहती है इसके बारे में भी पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको आजका लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here