STD Full Form | एसटीडी की फूल फ़ॉर्म

आप जब कभी भी STD शब्द को सुनते होगे तो हमेशा आपको इसके बारे में जानकारी जानने की इच्छा ज़रूर होती होगी और खास कर STD Full Form के बारे में क्योकि यह एक बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण जानकारी होती है।

आप को अगर एजुकेशन से संबंधित पढ़ना पसंद है तो फिर आपका बहुत स्वागत है हमारी इस वेबसाइट के अंदर क्योकि हम यहा पर आपको सभी तरह की एजुकेशन से संबंधित जानकारी ही दिया करते हैं।

आज भी हम आपके लिए एक बहुत ही शानदार जानकारी लेकर आए हैं जो कि आपको काफी पसंद आने वाली है और वह है STD की Full Form तो अब हम आपका समय न खराब करते हुए शुरु करते हैं।

STD Full Form & एसटीडी फूल फ़ॉर्म

STD Full Form

S = Subscriber

T = Trunk

D = Dialling

Subscriber Trunk Dialling

STD Full Form जो हुआ करती है वह Subscriber Trunk Dialling होती है और इसका हिन्दी में मतलब भी सब्सक्राइबर ट्रंक डायलिंग ही होता है।

इसके अलावा STD जो होती है इसकी मदद से आप को Calling की सुविधा मिलती है लेकिन यह बात अब अलग है कि इसका इस्तेमाल न के बराबर किया जाता है क्योकि अब कॉलिंग की जगह Smartphone ने ले ली है लेकिन गाव और देहात के इलाकों में आज भी हमे इनका चलन देखने को मिला करता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल न भूले।

9 COMMENTS

  1. Usually, I never comment on blogs but your article is so convincing that I never stop myself to say something about it. You’re doing a great job Man. Best article I have ever read

    Keep it up!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here