SSB Full Form In Hindi | SSB क्या होता है? योग्यता, प्रक्रिया, Course Details In Hindi

आज के इस लेख में हम आपको SSB के full form के बारे में बताएंगे और साथ ही SSB के बारे में अन्य जानकारी भी आपको देने वाले है। यदि आप पहली बार यह नाम सुन रहे है तो यह लेख पूरा पढनेकी आपको जरूरत है ताकि आप इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सको। SSB वह परीक्षण केंद्र है जहां उम्मीदवार 4-5 दिनों के लिए आयोजित विभिन्न परीक्षणों में आते हैं और उन्हें उत्तीर्ण करते हैं। उम्मीदवारों द्वारा पारित स्क्रीनिंग भारतीय सेना, भारतीय नौसेना या भारतीय वायु सेना जैसे भारतीय सशस्त्र बलों के भीतर तैनात हैं। तो चलिए सबसे पहले हम आपको SSB का फुल फॉर्म बताते है।

UPS Full Form In Hindi | UPS क्या होता है | UPS Details In Hindi

SSB Full Form क्या होता है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि SSB यह एक परीक्षण केंद्र है। परंतु SSB के बारे में सिर्फ इतनी जानकारी होना जरूरी नही है, इसके लिए आपको सबसे पहले इसका full form पता रहना बेहद आवश्यक है। आपमे से बहुत से लोग इसका शायद इसका full form जानते भी होंगे। परंतु जो लोग SSB का फुल फॉर्म नही जानते है, उनके लिए हम इसका फुल फॉर्म नीचे बता रहे है। तो चलिए अब हम आपको नीचे फुल फॉर्म बताते है। SSB का फुल फॉर्म जानने के बाद इसे अन्य लोगो से जरूर शेयर करे।

PDF Full Form In Hindi | PDF क्या होता है | PDF Details In Hindi

SSB का full form हम आपको English और हिंदी दोनो भाषओं में बताने वाले है। क्योंकि इन दोनों भाषओं में पता रहना आवश्यक है। तो चलिए अब हम आपको नीचे इसका full फॉर्म बताते है।

SSB Full Form In English

SSB – Service Selection Board

SSB Full Form In Hindi

SSB – सेवा चयन बोर्ड

SSB क्या होता है?

SSB का अर्थ सेवा चयन बोर्ड है। यह भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारियों की भर्ती के लिए साक्षात्कार आयोजित करने के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है। यह उम्मीदवारों में “गुणों की तरह अधिकारी” का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। SSB साक्षात्कार में मूल्यांकन किए गए उम्मीदवारों के प्रमुख लक्षण व्यक्तित्व, बुद्धिमत्ता, संगतता और क्षमता हैं। साक्षात्कार शारीरिक फिटनेस की तुलना में मानसिक फिटनेस पर अधिक जोर देता है लेकिन साक्षात्कार को स्पष्ट करने के लिए निश्चित स्तर पर शारीरिक फिटनेस की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आप सेना, नौसेना या वायु सेना में अधिकारी बनना चाहते हैं, तो आपको लिखित परीक्षा पास करने के बाद SSB साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा।

NDA Full Form In Hindi | NDA क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

इन केंद्रों को उम्मीदवारों का विश्लेषण करने में 5-6 दिन लगते हैं और अंत में एक उम्मीदवार के चयन पर अपना निर्णय देते हैं। जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था कि इस पोस्ट के दौरान उम्मीदवारों की मानसिक क्षमता की जाँच करने के लिए परीक्षण तैयार हैं। परीक्षण 2 घटकों में आयोजित किए जाते हैं यानी स्टेज 1 और स्टेज 2।परीक्षण चयन अधिकारी को यह तय करने में मदद करते हैं कि किसी उम्मीदवार के पास अधिकारी बनने के गुण हैं या नहीं।

SSB की पात्रता क्या है?

पहली और महत्वपूर्ण आवश्यकता वैवाहिक स्थिति है। अविवाहित स्नातक जो सफलता के साथ यूपीएससी द्वारा आयोजित संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा को एसएसबी साक्षात्कार के लिए चयनित करते हैं। पुरुषों और महिला उम्मीदवारों के लिए पात्रता मानदंड थोड़ा अलग है।

1. पुरुषों के लिए

उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 1991 को या 1 जनवरी 1996 के बाद होना चाहिए।

2. महिलाओं के लिए

महिला उम्मीदवार का जन्म 1990 के बाद जनवरी 1996 के पहिले होना चाहिए। और उसे अविवाहित या निर्धन विधवा होना चाहिए।

3. आँखे

न्यूनतम सुदूर दृष्टि को बिना किसी सुधार के दो आंखों के 6/6 & 6/9 होना चाहिए यानी बिना चश्मा पहने।

4. ऊंचाई

त्रिपुरा, मिज़ोरम, मेघालय, असम, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और लेह राज्यों से संबंधित उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊँचाई जम्मू और कश्मीर का लद्दाख क्षेत्र के पुरुषों के लिए 65 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 155 सेंटीमीटर है। अनुसूचित जनजाति के सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई पुरुषों के लिए 162.5 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 150 है।

5. छाती

त्रिपुरा, मिज़ोरम, मेघालय, असम, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर राज्यों के उम्मीदवारों के वर्गों के भीतर गिर रहे पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम छाती और जम्मू-कश्मीर के लेह और लद्दाख क्षेत्र 78 सेंटीमीटर हैं। अनुसूचित जनजाति के सभी पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम छाती 76 सेमी है।

SSB के लिए योग्यता

नेवल अकादमी – एकेडमी के लिए इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री आवश्यक है।

वायु सेना अकादमी – भौतिकी और गणित के साथ बीएससी में डिग्री, बी.ई. और B.Tech।

भारतीय अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष।

सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) साक्षात्कार पात्रता – चिकित्सा जांच और प्रशिक्षण के बाद, उम्मीदवारों को कमीशन अधिकारी के रूप में बैठाया जाता है।

Lower Back Pain Treatments In Hindi | कमर दर्द का इलाज हिंदी में

SSB की अवधि और प्रक्रिया

SSB साक्षात्कार पांच-दिवसीय व्यक्तित्व और बुद्धि परीक्षण है। इसमें विभिन्न परीक्षण शामिल हैं जो अलग-अलग दिनों में आयोजित किए जाते हैं। इस साक्षात्कार को साफ़ करने के बाद, आपको मेडिकल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। परीक्षणों की अनुसूची इस प्रकार है:

दिन 1: बेसिक इंटेलिजेंस टेस्ट / स्क्रीनिंग टेस्ट

दिन 2: मनोविज्ञान टेस्ट

दिन 3 और 4: समूह परीक्षण अधिकारी (जीटीओ) कार्य

दिन 5: सम्मेलन

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको SSB Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। यदि आप लोगो को यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment