SMS Full Form In Hindi

आप लोग अकसर अपने दोस्तों को SMS तो भेजते ही रहते होंगे लेकिन क्या कभी आप ने SMS का मतलब यानि की SMS Full Form In Hindi को जानने की कोशिश की है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज में आपको SMS Full Form और SMS से जुडी काफी साडी मज़ेदार जानकारी हिंदी में यही पर देने वाला हु।

अगर आप लोगो ने हमारा पिछले आर्टिकल CGPA Full Form In Hindi – CGPA क्या है, CGPA फूल फ़ॉर्म? नहीं पढ़ा है तो आप इसे भी ज़रूर पढ़िए क्योकि इससे आपकी नॉलेज और भी बढ़ेगी। तो चलिए अब शुरू करते है और SMS Full Form In Hindi और इंग्लिश दोनों जान लेते है।

SMS Full Form

SMS Full Form In Hindi

S -Short


M – Message


S – Service


SMS – Short Message Service

SMS की फुल फॉर्म Short Message Service होती है और इसका हिंदी में मतलब लघु संदेश सेवा होता है। यह एक तरह की सर्विस है जो की कम बात में आपका मैसेज भेजती है। अगर आप कॉल करोगे तो आपको ज़रूर लम्बी बात में सब कुछ पूछना पड़ेगा लेकिन SMS की मदद से आप कुछ भी छोटे तरीके में पूछ सकते है।

जैसा की आप लोग जानते ही है की मैसेज यानि SMS का इस्तेमाल मोबाइल्स के अंदर अपनी बात को लिख कर के किया जाता है और आपको उसमे बोलने की कोई भी ज़रुरत नहीं पड़ती है। तो अगर आप Call का इस्तेमाल किया करते है तो आप फिर उसकी जगह आप आज से SMS का भी इस्तेमाल करके अपनी बात कर सकते है।

वैसे तो SMS की फुल फॉर्म यही होती है जो की मुख्य तोर पर बोली जाती है लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारी SMS की Full Form हुआ करती है तो आये अब हम लोग उन सभी पर भी नज़र डाल लेते है।

  1. Shred Mylar Surface

  2. Stop Making Sense

  3. Sun, Moon, And Stars

  4. Special Mint Set

  5. Synchronous Meteorological Satellite

  6. Sims Metal Management, LTD.

  7. Smart Messaging Service

  8. Spectral Modeling Synthesis

  9. Southern Middle School

  10. Simulation Modeling System

उम्मीद करते है की आप लोगो को हमारी यह SMS Full Form In Hindi वाली पोस्ट काफी पसंद आई होगी तो इसे अपने साथियो के साथ शेयर करना बिलकुल न भूले और ऐसी ही मज़ेदार पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here