SMS का पूरा नाम क्या हैं? | SMS Full Form In Hindi

SMS Full Form In Hindi :– आज इस मोबाइल के युग में हर व्यक्ति के पास अपना खुद का मोबाइल होता हैं। इस मोबाइल के युग मे आपके पास भी भी मोबाइल होगा। अगर आपके पास मोबाइल है तो आप अपने मोबाइल से अपने दोस्त, रिस्तेदारो से जरूरी बातें करने के लिए SMS जरूर करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि SMS का पूरा नाम क्या है? ( SMS FUll Form In Hindi) शायद आप इसके बारे में नही जानते होंगे तभी आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं।

अगर आप एसएमएस का पूरा नाम क्या होता है। इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला क्योंकि आज हम आपको SMS का पूरा नाम क्या हैं? | SMS Full Form In Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर करने जा रहे हैं। जो कि आपकी बेसिक नॉलेज के लिए बहुत जरूरी है। तो चलिय जानते हैं –

SMS क्या होता है? | What Is SMS In Hindi

एसएमएस एक ऐसा कांसेप्ट है जिसमे हम अपनी किसी इम्पोर्टेन्ट बात को अपने मोबाइल की मदद से किसी दूसरे के मोबाइल पर सेंट करते हैं। बेसिकली आज हर कोई अपनी बात को दूसरे तक पंहुचाने के लिए SMS के कांसेप्ट का इस्तेमाल करते हैं। जब हम किसी को SMS करते है तो उसमें अपनी बात को एक 160 करैक्टर में टाइप करके भेज सकते है।

SMS जिसे कांसेप्ट को 1994 में डेवलप किया गया था और सबसे पहला एसएमएस marry Christmas जो कि 1992 में Neil Poworth के द्वारा Richrad Jarvis को भेजा था। लेकिन अब जैसे – जैसे टेक्नोलॉजी आगे बड़ी बैसे – बैसे इसका इस्तेमाल बढ़ने लगा। और आज SMS हर व्यक्ति के जीवन का एक हिस्सा बन चुका हैं।

एसएमएस का पूरा नाम क्या है? | SMS Full Form In Hindi

आज हर मोबाइल यूजर एसएमएस के कांसेप्ट का इस्तेमाल करता है फिर चाहे वह सोशल मीडिया whatsApp, Instagram हो या फिर Facebook हो हर user आज कहि न कही इस कांसेप्ट का इस्तेमाल करके अपनी बात को दूसरे तक सेंट भेजता है।

लेकिन अक्सर देखा जाता है कि हम अपनी डेली लाइफ में कुछ चीज़ो का इस्तेमाल करते है लेकिन उनके बारे में बेसिक जानकारी नही होती है इसलिए नींचे हमने SMS का पूरा नाम क्या हैं? | SMS Full Form In Hindi के बारे में बताया है।

एसएमएस को हिंदी में क्या कहते है? | SMS Full Form In Hindi

एसएमएस ( छोटी संदेश सेवा)

एसएमएस को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | SMS Full In English

SMS (Short Message Service)

SMS Meaning In Hindi

SMS जिसका पूरा नाम short Message Service जिसे हिंदी में छोटी संदेश सेवा कहते है। जिसमे मतलब होता है कि SMS एक ऐसी सेवा जिसमें कोई भी व्यक्ति अपनी छोटी सी बात को लिखकर अपने डिवाइस का इस्तेमाल करके किसी अन्य यूजर के पास सेंट कर सकता हैं।

FAQ

सबसे पहला SMS कब और किसने भेजा था?

सबसे पहला SMS 1992 में Neil Poworth के द्वारा भेजा गया था।

SMS Concept को किसने बनाया था?

इस कांसेप्ट को 1984 में Franco-German GSM cooperation ने बनाया था।

एक बार मे कितने वर्ड का SMS भेज सकते हैं?

एक बार में 160 करैक्टर का SMS कर सकते हैं।

सबसे पहला SMS कौन सा और किसने भेजा था?

सबसे पहला Neil Poworth ने Marry christmas का SMS वोडाफोन से Richrad Jarvis को भेजा था।

निष्कर्ष

आपकी बेसिक जानकारी को ध्यान में रखते हुए आज हमने आपको SMS का पूरा नाम क्या हैं? | SMS Full Form In Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आपको अवगत कराया है। जो कि आपके लिए बहुत जरूरी थी।

मैं उम्मीद करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी। अगर आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बेसिक नॉलेज के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment